Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT
Advertise with us

SBI में चेक डिपॉजिट कियोस्क से कैसे जमा होता चेक? लंबी लाइन में नहीं पड़ेगा लगना

चेक डिपॉजिट कियोस्क, सेल्फ सर्विस टर्मिनल हैं जो ग्राहक को बिना किसी मैनुअल असिस्टेंस या सुपरविजन के चेक डिपॉजिट करने की सुविधा उपलब्ध कराते हैं.

SBI में चेक डिपॉजिट कियोस्क से कैसे जमा होता चेक? लंबी लाइन में नहीं पड़ेगा लगना

Sunday September 04, 2022 , 2 min Read

अक्सर व्यक्ति या कंपनियां बड़ी धनराशि के भुगतान या विदड्रॉअल के लिए चेक का ही इस्तेमाल करते हैं. चेक ट्रांजेक्शन में चेक जमा करने के लिए बैंक जाना पड़ता है. कई बार तो ऐसा होता है कि चेक जमा करने के लिए भी लंबी लाइन में लगना पड़ता है. इससे असुविधा भी होती है और वक्त की बर्बादी भी. ग्राहकों की इस समस्या को हल करने के लिए इंट्रोड्यूस की गई चेक डिपॉजिट मशीन, जिन्हें चेक डिपॉजिट कियोस्क (Cheque Deposit Kiosk or CDK) भी कहा जाता है.

चेक डिपॉजिट कियोस्क, सेल्फ सर्विस टर्मिनल हैं जो ग्राहक को बिना किसी मैनुअल असिस्टेंस या सुपरविजन के चेक डिपॉजिट करने की सुविधा उपलब्ध कराते हैं. देश के सबसे बड़े बैंक SBI (State Bank of India) में ग्राहक चेक डिपॉजिट कियोस्क (CDK) की मदद से चेक कैसे डिपॉजिट कर सकते हैं, आइए जानते हैं...

कैसे करें चेक डिपॉजिट कियोस्क का इस्तेमाल

- नजदीक स्थित CDK मशीन पर जाएं

- चेक डिटेल्स डालें

- CTS (Cheque Truncation System) कंप्लायंट चेक को पंच इन करें

- इसके बाद आपको रसीद के साथ सिस्टम जनरेटेड ट्रंकेटेड इमेज प्राप्त होगी

होम ब्रांच जाने की जरूरत नहीं

चेक डिपॉजिट कियोस्क का इस्तेमाल करने के लिए जरूरी नहीं है कि ग्राहक होम ब्रांच ही जाए. होम ब्रांच किसी बैंक की वह शाखा होती है, जहां आप अपना खाता खुलवाते हैं. इसके अलावा बैंक की बाकी दूसरी शाखाएं नॉन-होम ब्रांच कहलाती हैं. चेक डिपॉजिट करने के लिए किसी भी ऐसी SBI ब्रांच में जा सकते हैं, जहां CDK उपलब्ध हो. रिटेल कस्टमर्स चेक के बल्क डिपॉजिट्स के लिए YONO ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

SBI की वेबसाइट पर मौजूद 21 अक्टूबर 2021 तक अपडेटेड डेटा के मुताबिक, State Bank of India की 22000 से ज्यादा ब्रांच, 62617 ATMs/ADWMs, 71,968 BC आउटलेट्स हैं. बैंक के 45 करोड़ से ज्यादा ग्राहक हैं.