हैदराबाद के एक शख्स ने 12 महीनों में Swiggy से ऑर्डर की 6 लाख रुपये की इडली

बीते एक साल में लोगों ने Swiggy से ऑर्डर की 33 करोड़ प्लेट इडली

हैदराबाद के एक शख्स ने 12 महीनों में Swiggy से ऑर्डर की 6 लाख रुपये की इडली

Thursday March 30, 2023,

3 min Read

घर-घर ऑन-डिमांड फूड डिलीवरी करने वाली कंपनी स्विगी (Swiggy) ने हर साल 30 मार्च को मनाए जाने वाले विश्व इडली दिवस (World Idli Day) के अवसर पर अपना विश्लेषण जारी किया है. विश्लेषण 30 मार्च 2022 से 25 मार्च 2023 तक की अवधि को कवर करता है. यह इस दक्षिण भारतीय व्यंजन की लोकप्रियता के बारे में दिलचस्प जानकारी देता है.

स्विगी ने पिछले 12 महीनों में 33 करोड़ इडली की प्लेट डिलीवर की हैं. यह आंकड़ा ग्राहकों के बीच इस व्यंजन की अपार लोकप्रियता को दर्शाता है. बैंगलोर, हैदराबाद और चेन्नई शीर्ष तीन शहर हैं जहाँ इडली का सबसे अधिक ऑर्डर दिया जाता है. अन्य शहर जो इस ट्रेंड को फॉलो करते हैं, वे हैं मुंबई, कोयम्बटूर, पुणे, विशाखापट्टनम, दिल्ली, कोलकाता और कोच्चि.

मैं जहां भी जाता हूं, इडली मेरे साथ जाती है: हैदराबाद के एक स्विगी यूजर ने पिछले साल सबसे ज्यादा इडली ऑर्डर की. इस शख्स ने इस दक्षिण भारतीय व्यंजन पर 6 लाख रुपये खर्च किए. इस यूजर ने इडली की 8,428 प्लेटों का ऑर्डर दिया है, जिसमें बैंग्लोर और चेन्नई जैसे शहरों में यात्रा करते समय दोस्तों और परिवार के लिए दिए गए ऑर्डर शामिल हैं.

विश्लेषण से यह भी पता चला कि इडली ऑर्डर करने का सबसे लोकप्रिय समय सुबह 8 बजे से 10 बजे के बीच है. चेन्नई, हैदराबाद, बैंगलोर, कोयम्बटूर और मुंबई के उपभोक्ता भी रात के खाने के समय इडली ऑर्डर करते हैं. सादी इडली सभी शहरों में सबसे लोकप्रिय प्रकार है, जिसमें दो पीस की प्लेट सबसे आम ऑर्डर है. रवा इडली किसी भी अन्य शहर की तुलना में बैंगलोर में अधिक लोकप्रिय है, जबकि घी/नेई करम पोडी इडली तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के शहरों में लोकप्रिय है. थट्टे इडली और मिनी इडली भी सभी शहरों के इडली ऑर्डर में नियमित रूप से शामिल होती हैं.

इडली न केवल एक लोकप्रिय नाश्ता आइटम है, बल्कि यह स्वस्थ भी है, जिसे अक्सर दिन के सबसे महत्वपूर्ण भोजन में से एक माना जाता है. विश्लेषण से पता चलता है कि मसाला डोसा के बाद इडली स्विगी पर दूसरा सबसे अधिक ऑर्डर किया जाने वाला नाश्ता आइटम है.

स्विगी ने यह भी पाया कि ग्राहक अपनी इडली के साथ सांभर, नारियल की चटनी, करमपुरी, मेदु वड़ा, सागू, घी, लाल चटनी, जैन सांभर, चाय, कॉफी जैसे अन्य व्यंजन ऑर्डर करते हैं.

अंत में, शीर्ष पांच रेस्तरां जो अपनी इडली के लिए लोकप्रिय हैं, वे हैं A2B - बैंगलोर और चेन्नई में अडयार आनंद भवन, हैदराबाद में वरलक्ष्मी टिफिन्स, चेन्नई में संगीता वेज रेस्तरां, और हैदराबाद में उडिपी का उपहार.

यह भी पढ़ें
देसी तरीके से बिना फ्रिज तैयार कर दी आइस​क्रीम, आनंद महिंद्रा भी हुए फैन