पूर्व IIM छात्र के इस बूटस्ट्रैप्ड स्नैक स्टार्टअप में ऐसा क्या है जो इसे अमेजॉन के लॉन्चपैड प्रोग्राम में मिली जगह

By Debolina Biswas
February 21, 2020, Updated on : Mon Feb 24 2020 05:13:04 GMT+0000
पूर्व IIM छात्र के इस बूटस्ट्रैप्ड स्नैक स्टार्टअप में ऐसा क्या है जो इसे अमेजॉन के लॉन्चपैड प्रोग्राम में मिली जगह
फिटनेस प्रेमियों के लिए बेहद खास है IIM के पूर्व छात्र का अमर चौधरी का स्नैक स्टार्टअप 'चखना शॉट'। इस स्टार्टअप को अमेजॉन के लॉन्चपैड प्रोग्राम में जगह मिली है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

नया साल, नया टारगेट। और हम में से अधिकांश के लिए यह टारगेट शायद अपनी फिटनेस को दुरुस्त रखने का हो! और अब जब फिटनेस को दुरुस्त रखना है तो कुछ करना भी होगा। ऐसे में हम लोग उत्साह में आकर जिम ज्वाइन कर लेते हैं और फिर चाहिए होती है कीटो डायट।


लेकिन जैसा कि यह हर साल होता है, हम में से अधिकांश पहले ही कुछ हफ्तों के बाद इसे छोड़ देते हैं, क्योंकि, कब तक सेब के स्लाइसेस और चाय की चुस्कियों के साथ अपनी ईवनिंग हंगर को मारेंगे?


अमर चौधरी, चखना शॉट के फाउंडर

अमर चौधरी, चखना शॉट के फाउंडर



लेकिन यहां चखना शॉट (Chakhna Shot) आपको बताना चाहता है कि आपकी शाम 4 बजे से शुरू होने वाली इस समस्या को आपकी फिटनेस में रोड़ा नहीं डालने देगी। पैरेंट कंपनी बेली फिट एफएंडबी (Belly Fit F&B) के तहत काम करते हुए, गुरुग्राम स्थित इस स्टार्टअप की स्थापना अक्टूबर 2018 में आईआईएम-अहमदाबाद (IIM-Ahmedabad) के पूर्व छात्र अमर चौधरी द्वारा की गई थी। ये स्टार्टअप आपको हेल्दी स्नैक्स के बेहतरीन विकल्प देता है जो आपके टेस्ट को भी नहीं बिगाड़ता है। स्टार्टअप को हाल ही में अमेजॉन के लॉन्चपैड प्रोग्राम (Amazon’s Launchpad programme) के लिए चुना गया था। अमेजॉन का लॉन्चपैड प्रोग्राम इस ई-कॉमर्स दिग्गज का एक ऐसा प्लेटफॉर्म मंच है जो इनोवेटिव स्टार्टअप के अत्याधुनिक उत्पादों को प्रदर्शित करता है।


38 वर्षीय अमर कहते हैं,

“कुछ शोध करने पर मुझे पता चला कि हेल्दी स्नैकिंग प्रीमियम सेगमेंट तक सीमित था। एक बड़े सेगमेंट में सेंध लगाना कुछ ऐसा है जिसकी मैं आकांक्षा करता हूं। मेरा मानना है कि बायिंग पावर के बावजूद, प्रत्येक व्यक्ति को अच्छे स्नैक्स तक पहुंच प्राप्त करनी चाहिए।”


वन-मैन आर्मी

एक बीटेक मैकेनिकल इंजीनियरिंग स्नातक, अमर ने आईआईटी-दिल्ली (IIT-Delhi) में एमटेक प्रोग्राम के लिए एडमिशन लिया और बाद में ड्रॉप आउट हो गए। चखना से पहले, अमर ने उद्यमी लोगों के लिए 2007 में 'आपका खाना' (Aapka Khana) के साथ एक उद्यमी रास्ता अपनाया था, जो कामकाजी लोगों के लिए घर के बने भोजन की पहुंच को हल करता है।


अमर ने आईआईएम अहमदाबाद से एमबीए किया और एक दशक तक पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस मंत्रालय के तहत एक नवरत्न पीएसयू, इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड (Engineers India Limited) के साथ काम किया। अमर ने पहले 2017 में एडटेक स्टार्टअप स्मार्ट स्टूडेंट (Smart Student) की स्थापना की थी। इसके अलावा, उन्होंने एक एनजीओ, मिशन एथिकल इंडिया (Mission Ethical India) की भी सह-स्थापना की, जो छात्रों को मोरल और एथिकल वैल्यूज पर ट्रेनिंग देता है। अमर ने फिर 1 लाख रुपये का निवेश करके 2018 में चखना शॉट में वेंचर किया। नवंबर 2019 तक, अमर ने खुद इस व्यवसाय को मैनेज किया, लेकिन तब से तीन सेल्स के लोगों को और एक डिलीवरी एग्जीक्यूटिव को काम पर रखा है।


अमर कहते हैं,

“मेरी सबसे बड़ी चुनौती एक नए स्नैकिंग ब्रांड के लिए ट्रेंड्स और कंज्यूमर बिहेवियर की खोज रही है, जोकि स्थापित घरेलू और अंतरराष्ट्रीय प्लेयर्स से बिल्कुल अलग है। प्रोडक्ट-मार्केट में फिट होने और और ग्राहक अनुभव को समझना हमारी गो-टू मार्केट रणनीति और सही ब्रांड मैसेजिंग पहुंचाना हमारे लिए अच्छा रहा।”


प्रोडक्ट ऑफरिंग्स

चखना शॉट ने दिल्ली में एक आईएसओ-सर्टिफाइड (ISO-Certified) मैन्युफैक्टिंग फैसिलिटी के साथ कोलैबोरेट किया है। यह दिल्ली में अपने सेल्स ऑफिस से सेल्स और डिस्ट्रीब्यूशन चैनल को मैनेज करता है। चखना शॉट, जैसा कि नाम से पता चलता है, स्नैक्स ऑफर करता है जिसे पारंपरिक रूप से शराब के साथ बहुत अच्छा माना जाता है। हालांकि, अमर “शब्द के मतलब से परे जाना चाहते हैं और हाई यूथ कनेक्ट वाले ब्रांड के रूप में इसे फिर से पोजिशन करते हैं।”


स्टार्टअप पेरी-पेरी, जलपीनो ट्विस्ट, स्मोक्ड तंदूरी, मिन्टी मेनिया, और अचारी मस्ती सहित फ्लेवर वाली मूंगफली ऑफर करता है। ये 10 रुपये, 25 रुपये और 60 रुपये के पैक में उपलब्ध हैं। मूंगफली के अलावा, चाखना शॉट में काजू (30 रुपये, 50 रुपये और 450 रुपये में उपलब्ध), बादाम (30 रुपये, 50 रुपये, और 400 रुपये) और नट बाउल, नट्स और बीजों से भरे नाश्ते का एक प्रकार, 50 रुपये और 250 रुपये के पैक में उपलब्ध हैं।


चखना शॉट विभिन्न स्वादों में मूंगफली प्रदान करता है

चखना शॉट के अलग-अलग फ्लेवर्स में पीनट्स


स्टार्टअप ने गुजरात से अपनी मूंगफली और केरल से मसाले मंगवाए हैं। पिछले एक साल में, इसने B2B और B2B2C क्लाइंट्स डेवलप किए हैं, जिनमें WH स्मिथ, रिलायंस ecomm, वेंडीमन, ग्रुबॉक्स, एग्गो, वेंडिंग, न्यूट्रीफिल्स और वेंडस्टॉप शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, दिल्ली, एनसीआर, हैदराबाद, बेंगलुरु और पुणे में, अपने डिलीवरी नेटवर्क के माध्यम से चखना शॉट व्यापार बाजारों में भी उपलब्ध है। यह अमेजॉन पर भी उपलब्ध है।


अमर बताते हैं,

"हम अगले छह महीनों में 10,000 खुदरा विक्रेताओं तक पहुंचने के लिए तैयार हैं।"


स्नैक मार्केट

चखना शॉट का डायरेक्ट रिवेन्यू मॉडल है। यह केवल प्रोडक्ट को बेचकर राजस्व कमाता है। अमर के अनुसार, इसका राजस्व पहले महीने में 5,000 रुपये से बढ़कर 12 लाख रुपये हो गया है। ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू 77 लाख रुपये से अधिक है। चखना शॉट मार्च 2020 तक 1 करोड़ रुपये के जीएमवी को टारगेट कर रहा है। स्थापना के बाद से स्टार्टअप बूटस्ट्रैप है।


भारतीय स्नैक मार्केट में हल्दीराम, पेप्सी कंपनी, आईटीसी और बालाजी जैसे ट्रेडिशनल प्लेयर्स की अधिक भीड़ है। हाल ही में, योगा बार, हेल्दी वॉरियर और नेचर्स पाथ जैसे प्लेयर्स हेल्दी स्नैक बार विकल्प तोड़ रहे हैं। हालांकि, अमर का मानना है कि चखना शॉट का विभेदक इस तथ्य में निहित है कि यह जनता के लिए किफायती कीमत पर उपलब्ध है। चखना शॉट ने अमेरिका, सऊदी अरब, नेपाल और बैंकॉक में भी अपने प्रोडक्ट्स को सैंपल किया है।


वे कहते हैं,

“हमारा सऊदी अरब का प्लान मजबूत हो रहा है और वहां हमें अगले महीने तक उत्पाद लॉन्च करने में सक्षम होना चाहिए। अमेरिका में, हम पहले ही 20 स्थानों पर अपने प्रोडक्ट्स को सैंपल कर चुके हैं और आधिकारिक तौर पर भी लॉन्च कर रहे हैं।”


स्टार्टअप अपनी कोर टीम को मजबूत बनाने के लिए फंडिंग की ओर देख रहा है और लीडरशिप टीम को ऑन-बोर्ड कर रहा है। इसकी दीर्घकालिक योजनाओं में युनिट इकॉनमी को ऑप्टिमाइज करने के लिए विनिर्माण संयंत्र का मालिकाना हक पाना शामिल है। केवल यही नहीं है। ये युवा फर्म प्रभाव पैदा करना चाहती है।


वे कहते हैं,

"इसके अलावा, हम अपनी आर्थिक स्थितियों को प्रभावित करने के लिए किसानों से सीधे अपनी बड़ी खरीद को मोड़ना चाहते हैं। इसके अलावा, हमारे पास कम से कम आधे कर्मचारियों के तौर पर महिलाओं को जोड़ना है, जोकि हमारा एक स्पष्ट दृष्टिकोण है।”


चखना शॉट अगले महीने कोलकाता और मुंबई के बाजारों में प्रवेश करने के लिए तैयार है।