IIT मद्रास है देश का सबसे बेहतरीन संस्थान, IIM अहमदाबाद को मिला सर्वश्रेष्ठ प्रबंधन संस्थान का खिताब

By yourstory हिन्दी
June 12, 2020, Updated on : Fri Jun 12 2020 08:31:30 GMT+0000
IIT मद्रास है देश का सबसे बेहतरीन संस्थान, IIM अहमदाबाद को मिला सर्वश्रेष्ठ प्रबंधन संस्थान का खिताब
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

कॉलेजों की सूची में बेस्ट कॉलेज का ताज दिल्ली यूनिवर्सिटी के मिरिंडा हाउस को मिला है, जबकि दूसरे स्थान पर एलएसआर और तीसरे स्थान पर हिन्दू कॉलेज को जगह मिली है।

adad

केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने देश के टॉप शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग जारी कर दी है। इस सूची में आईआईएससी बेंगलुरु, आईआईटी मद्रास और आईआईटी दिल्ली को टॉप तीन स्थानों में जगह मिली है। यह सूची गुरुवार को केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जारी की है।


एनआईआरएफ़ की ओवर ऑल रैंकिंग में पहला स्थान आईआईटी मद्रास, जबकि दूसरा स्थान आईआईएससी बेंगलुरु को मिला है, जबकि विश्वविद्यालयों की रैंकिंग में आईआईएससी पहले, जेएनयू दूसरे और बीएचयू तीसरे स्थान पर काबिज है।


इंजीनियरिंग कॉलेज की बात करें तो रैंकिंग सूची में आईआईटी मद्रास पहले, आईआईआर दिल्ली दूसरे जबकि आईआईटी बॉम्बे को तीसरा स्थान मिला है, वहीं मैनेजमेंट कॉलेजों की सूची में पहले स्थान पर आईआईएम अहमदाबाद, दूसरे स्थान पर आईआईएम बेंगलुरु और तीसरे स्थान पर आईआईएम कोलकाता काबिज है।


मेडिकल कॉलेजों की सूची में दिल्ली के एम्स ने बाजी मारी है। कॉलेजों की सूची में बेस्ट कॉलेज का ताज दिल्ली यूनिवर्सिटी के मिरिंडा हाउस को मिला है, जबकि इस सूची में दूसरे स्थान पर एलएसआर और तीसरे स्थान पर हिन्दू कॉलेज को जगह मिली है।


गौरतलब है कि हर साल जारी की जाने वाली एनआईआरएफ़ रैंकिंग की शुरुआत तत्कालीन केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने 2015 में की थी, जबकि इस साल इस रैंकिंग का पांचवा संस्करण जारी किया गया है।