इस बैंक के बचत खाते पर और घट गया ब्याज, कहीं आप तो नहीं हैं ग्राहक

इंडिया पोस्ट पेमंट्स बैंक, Paytm Payments Bank और एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Airtel Payments Bank) के बाद भारत का तीसरा सबसे बड़ा पेमेंट्स बैंक है.

इस बैंक के बचत खाते पर और घट गया ब्याज, कहीं आप तो नहीं हैं ग्राहक

Thursday June 02, 2022,

2 min Read

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (India Post Payments Bank) के ग्राहक हैं तो ध्यान दें. बैंक ने अपने बचत खातों (Savings Account) पर ब्याज दर (Interest Rate) को और कम कर दिया है. यह कटौती 0.25 फीसदी की है और 1 जून 2022 से प्रभावी हो चुकी है. यह साल 2022 में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की ओर से बचत खाते पर की गई दूसरी कटौती है. इससे पहले इसी साल फरवरी माह में भी बैंक ने बचत खाते पर ब्याज को घटाया था. 

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक 1 जून 2022 से बैंक, बचत खाते में 1 लाख रुपये तक के बैलेंस के लिए 2 फीसदी सालाना की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है. पहले यह दर 2.25 फीसदी सालाना थी. 1 लाख रुपये से अधिक और 2 लाख रुपये तक के बैलेंस के लिए ब्याज दर घटाकर 2.25 फीसदी सालाना कर दी गई है. अभी तक यह दर 2.50 फीसदी सालाना थी. ब्याज का भुगतान ग्राहकों को तिमाही आधार (Quarterly Basis) पर दिया जाता है.

IPPB देश का तीसरा सबसे बड़ा पेमेंट्स बैंक

इंडिया पोस्ट पेमंट्स बैंक, Paytm Payments Bank और एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Airtel Payments Bank) के बाद भारत का तीसरा सबसे बड़ा पेमेंट्स बैंक है. इंडिया पोस्ट पेमंट्स बैंक में देश में 1.36 लाख डाकघरों (Post Office) के नेटवर्क की मदद से पांच करोड़ खाते खुल चुके हैं. इनमें से करीब 1.2 लाख डाकघर ग्रामीण इलाकों में स्थित हैं और अपने 1.47 लाख बैंकिंग सर्विस प्रोवाइडर्स के माध्यम से ग्राहकों को उनके घर पर बैंकिंग सेवाएं मुहैया करा रहे हैं.