'पहले लॉन्च करो, फिर मंजूरी लो', IRDAI की बीमा कंपनियों को नई सहूलियत

By Ritika Singh
June 02, 2022, Updated on : Thu Jun 02 2022 11:31:46 GMT+0000
'पहले लॉन्च करो, फिर मंजूरी लो', IRDAI की बीमा कंपनियों को नई सहूलियत
IRDAI ने सभी स्वास्थ्य और लगभग सभी साधारण बीमा प्रॉडक्ट्स के लिए ‘यूज एंड फाइल’ प्रक्रिया में बदलाव किया है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने बीमा कंपनियों (Insurance Companies) को एक नई सहूलियत दी है. IRDAI ने बीमा कंपनियों को इजाजत दी है कि वे स्वास्थ्य और ज्यादातर साधारण बीमा प्रॉडक्ट्स की पेशकश IRDAI की मंजूरी के बिना कर सकती हैं. इस कदम से कारोबार सुगमता की स्थिति में सुधार होगा. साथ ही बीमा कंपनियां बिना नियामक की मंजूरी के ग्राहकों को अपने प्रॉडक्ट्स की पेशकश कर सकेंगी.


दरअसल IRDAI का मकसद पूरे भारत को बीमा के दायरे में लाना है. इसके लिए IRDAI ने सभी स्वास्थ्य और लगभग सभी साधारण बीमा प्रॉडक्ट्स के लिए ‘यूज एंड फाइल’ प्रक्रिया में बदलाव किया है. 'यूज एंड फाइल' सिस्टम, बीमा उद्योग की लंबे समय से मांग रही है.  

समय पर प्रॉडक्ट लॉन्च कर पाएंगी बीमा कंपनियां

IRDAI का कहना है, ‘‘यह बीमा क्षेत्र में कारोबार सुगमता की दिशा में एक कदम है. मौजूदा व्यवस्था में प्रॉडक्ट्स को ऐसी व्यवस्था में पेश करने के लिए पूर्व-स्वीकृति की जरूरत होती है, जबकि इन्हें बिना पूर्व-मंजूरी के पेश किया जा सकता है. इस पहल से बीमा उद्योग उपयुक्त प्रॉडक्ट्स को समय पर पेश करने में सक्षम होंगे.’’ उम्मीद है कि बीमा उद्योग इस मौके का फायदा कस्टमाइज्ड व इनोवेटिव प्रॉडक्ट्स लॉन्च करने और पॉलिसीधारकों के लिए उपलब्ध विकल्पों को और बढ़ाने के लिए उठाएगा.