अब भारत में भी होगा ब्रिटेन के फेमस Pret A Manger का स्टोर, मुकेश अंबानी कर रहे लॉन्च

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की सहयोगी कंपनी रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड ने Pret A Manger के साथ लॉन्ग टर्म मास्टर फ्रेंचाइजी पार्टनरशिप की घोषणा की है.

अब भारत में भी होगा ब्रिटेन के फेमस Pret A Manger का स्टोर, मुकेश अंबानी कर रहे लॉन्च

Monday July 04, 2022,

2 min Read

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की योजना अब फूड एंड बेवरेज रिटेल में उतरने की है. मुकेश अंबानी ब्रिटिश कॉफी व सैंडविच स्टोर ब्रांड Pret A Manger को भारत में लॉन्च कर रहे हैं. Pret A Manger दुनिया भर में अपने ताजा खाने और ऑर्गेनिक कॉफी के लिए मशहूर है. Pret A Manger फ्रांसीसी भाषा का शब्द है जिसका मतलब होता है रेडी टू ईट.

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (Reliance Retail Ventures Ltd) की सहयोगी कंपनी रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड (Reliance Brands Ltd) ने Pret A Manger के साथ लॉन्ग टर्म मास्टर फ्रेंचाइजी पार्टनरशिप की घोषणा की है. इस साझेदारी के साथ रिलायंस ब्रांड्स अब देश भर के प्रमुख शहरों में फूड चेन खोलेगी.

कितना पुराना है Pret A Manger ब्रांड

सीएनएन बिजनेस की रिपोर्ट के अनुसार, Pret A Manger की पहली फूड शॉप 1986 में लंदन में खुली थी, जहां हाथों से बना ताजा रेडी-टू-ईट खाना परोसा जाता था. Pret A Manger की यूके, यूएस, फ्रांस, दुबई और हॉन्ग कॉन्ग में 500 से ज्यादा फूड शॉप हैं. पिछले सप्ताह ब्रांड ने घोषणा की थी कि वह अगले 5 सालों में अपने कारोबार का साइज डबल करेगा. इसमें साल 2023 के आखिर तक 5 नए बाजारों में एंट्री भी शामिल होगी.

भारत में फूड और बेवरेज इंडस्ट्री के विकास की अपार संभावना

रिलायंस ब्रांड्स के मैनेजर डायरेक्टर दर्शन मेहता ने एक बयान में कहा कि भारत में फूड और बेवरेज इंडस्ट्री के विकास की अपार संभावना है. ग्राहकों में खाने को लेकर जागरुकता बढ़ी है- रेडी-टू-ईट भोजन नया फैशन बन रहा है. दुनिया भर की तरह भारतीय भी ताजा और ऑर्गेनिक चीजों से बने भोजन का अनुभव लेना चाहते हैं. Pret A Manger उनकी मांग को अच्छे से पूरा करने में सक्षम है.

Hamleys को पहले ही खरीद चुके हैं मुकेश अंबानी

भारत, इंटरनेशनल फूड ब्रांड्स के लिए एक प्रमुख बाजार है. साल 2012 में स्टारबक्स ने भारत में टाटा ग्रुप की एक यूनिट के साथ पार्टनरशिप में अपना पहला स्टोर खोला था. रिलायंस ब्रांड का कहना है कि वह भारत में Pret A Manger स्टोर्स की शुरुआत बड़े शहरों और ट्रैवल हब्स से करेगी. यह पहली बार नहीं है कि मुकेश अंबानी ने किसी बड़े ब्रिटिश ब्रांड के साथ कोई डील की हो. साल 2019 में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने टॉय स्टोर Hamleys को 8.8 करोड़ डॉलर खरीदा था.