भारतीय रेलवे करेगी 2.4 लाख से अधिक पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन...

भारतीय रेलवे बोर्ड आमतौर पर समूहों द्वारा वर्गीकृत भर्ती अधिसूचनाएँ जारी करता है. रेलवे विभाग के भीतर, सभी पदों को दो मुख्य समूहों में वर्गीकृत किया गया है: राजपत्रित, जिसमें ग्रुप 'ए' और 'बी' पद शामिल हैं, और गैर-राजपत्रित, जिसमें ग्रुप 'सी' और 'डी' पद शामिल हैं.

भारतीय रेलवे करेगी 2.4 लाख से अधिक पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन...

Wednesday August 09, 2023,

3 min Read

रेलवे विभाग ने हाल ही में RPF में 9739 कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर, 27019 सहायक लोको पायलट (ALP) और तकनीशियन ग्रेड पद, 62907 ग्रुप डी पद, 9500 RPF भर्ती रिक्तियाों और 798 RPF रिक्तियों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है.

इसके अलावा, रेलवे शीघ्र ही 2.4 लाख से अधिक रिक्तियां जारी करने की तैयारी कर रहा है, जिसका उद्देश्य मुख्य रूप से सुरक्षा कर्मचारी, सहायक स्टेशन मास्टर (ASM), गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियां (NTPC), और टिकट कलेक्टर (TC) हैं.

भारतीय रेलवे बोर्ड आमतौर पर समूहों द्वारा वर्गीकृत भर्ती अधिसूचनाएँ जारी करता है. रेलवे विभाग के भीतर, सभी पदों को दो मुख्य समूहों में वर्गीकृत किया गया है: राजपत्रित, जिसमें ग्रुप 'ए' और 'बी' पद शामिल हैं, और गैर-राजपत्रित, जिसमें ग्रुप 'सी' और 'डी' पद शामिल हैं. नीचे, पदों की रूपरेखा दी गई है और प्रत्येक समूह के लिए शैक्षणिक योग्यता के बारे में जानकारी दी गई है.

ग्रुप ए

ग्रुप ए श्रेणी के तहत पदों की भर्ती आमतौर पर यूपीएससी द्वारा सिविल सेवा परीक्षा, इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा और संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा आयोजित करके की जाती है.

ग्रुप बी

ग्रुप बी पद प्रतिनियुक्ति के आधार पर ग्रुप 'सी' रेलवे कर्मचारियों से अनुभाग अधिकारी ग्रेड - अपग्रेड किए गए पदों को जोड़ते हैं.

ग्रुप सी

ग्रुप सी श्रेणी के अंतर्गत पदों में आमतौर पर स्टेशन मास्टर, टिकट कलेक्टर, क्लर्क, वाणिज्यिक अपरेंटिस, सुरक्षा कर्मचारी, ट्रैफिक अपरेंटिस, इंजीनियरिंग पद (इलेक्ट्रिकल, सिग्नल और दूरसंचार, सिविल, मैकेनिकल) आदि शामिल होते हैं.

ग्रुप डी

ग्रुप डी श्रेणी के तहत पदों में ट्रैक-मैन, हेल्पर, असिस्टेंट पॉइंट्स मैन, सफाईवाला/सफाईवाली, गनमैन, चपरासी और रेलवे विभाग के विभिन्न सेल और बोर्ड में विभिन्न पद शामिल हैं.

रेलवे नौकरियों 2023 के लिए आवेदन कैसे करें

भारत भर में नौकरी चाहने वालों के पास अब निर्दिष्ट पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने का अवसर है. रेलवे नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए चरण-वार मार्गदर्शन यहां दिया गया है.

1. भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट " Indianrailways.gov.in " खोलें.

2. आरआरबी क्षेत्र या आरआरसी या मेट्रो रेल का चयन करें.

3. अब उस क्षेत्र या विभाग का चयन करें जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं.

4. रिक्रूटमेंट सेक्शन पर क्लिक करें और नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें.

5. फिर, ऑनलाइन आवेदन करें और आवेदन पत्र भरें.

6. रेलवे की नौकरियों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है.

7. आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

8. भविष्य में उपयोग के लिए जमा किए गए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट ले लें.

यह भी पढ़ें
सचिन बंसल ने अनन्या बिड़ला को 1,479 करोड़ रुपये में बेची ये कंपनी...