भारतीय शूटर अपूर्वी चंदेला ने वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड बनाकर देश को दिलाया गोल्ड मेडल

By yourstory हिन्दी
February 25, 2019, Updated on : Thu Sep 05 2019 07:31:24 GMT+0000
भारतीय शूटर अपूर्वी चंदेला ने वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड बनाकर देश को दिलाया गोल्ड मेडल
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अपूर्वी चंदेला (फाइल फोटो)

भारतीय शूटर अपूर्वी सिंह चंदेला ने शनिवार को नई दिल्ली में आयोजित इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन द्वारा आयोजित वर्ल्ड कप-2019 में विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए 252.9 अंक अर्जित किए और स्वर्ण पदक अपने नाम किया। अपूर्वी ने फाइनल में धीमी शुरुआत की थी। उन्होंने पहला शॉट 10.1 पॉइंट्स का लगाया। पांच शॉट्स की दो सीरीज के बाद वे 7वें स्थान पर थीं, लेकिन जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ा उन्होंने अपना स्थान भी आगे बढ़ाया।


इस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने के साथ ही साथ ही वह अंजलि भागवत के बाद महिलाओं की 10मीटर एयर राइफल में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारत की दूसरी महिला निशानेबाज बन गई हैं। अपूर्वी ने कहा, 'मैं आमतौर पर इस तरह की स्कोरिंग की योजना नहीं बनाती। मुझे लगता है कि शुरू में मेरी स्थिति थोड़ी धीमी, इसलिए मैंने अपनी योजना बदली और मुझे अच्छा परिणाम मिला।' इस जीत पर अपूर्वी को पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और शूटर अभिनव बिंद्रा जैसी शख्सियतों ने बधाई दी।


26 वर्षीय अपूर्वी का जन्म राजस्थान के जयपुर में हुआ था। उनके पिता कुलदीप सिंह चंदेला एक होटल व्यवसाई हैं। अपूर्वी ने अपनी स्कूली पढ़ाई मेयो गर्ल्स कॉलेज और महारानी गायत्री देवी गर्ल्स स्कूल से की। इसके बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी के जीसस एंड मेरी कॉलेज से उन्होंने सोशियोलॉजी ऑनर्स में ग्रैजुएशन किया।


अपूर्वी ने 2012 में नई दिल्ली में राष्ट्रीय शूटिंग चैंपियनशिप में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था। सीनियर वर्ग में यह उनका पहला पदक था। इसके बाद 2014 में उन्होंने हेग में इंटरशूट चैंपियनशिप में चार पदक जीते, जिसमें दो व्यक्तिगत और दो टीम के पदक शामिल थे। उसी साल में, ग्लॉसगो में उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीता, इस प्रतियोगिता में 206.7 अंक हासिल करके उन्होंने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया था।


अपूर्वी ने 2016 में रियो में आयोजित हुए ओलंपिक गेम्स में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल प्रतिस्पर्धा में क्वॉलिफाई किया था जहां उन्होंने 51 प्रतिभागियों में 34वां स्थान हासिल किया था। 2018 के एशियन गेम्स में उन्होंने रवि कुमार के साथ 10 मीटर एयर राइफल की मिक्स्ड इवेंट में हिस्सा लिया था और कांस्य पदक जीता था। अपूर्वी ने पूर्व राष्ट्रीय चैंपियन राकेश मनपत की देखरेख में शूटिंग के गुर सीखे हैं।


यह भी पढ़ें: भिखारिन ने मांगकर इकट्ठे किए थे 6.6 लाख रुपये, पुलवामा शहीदों को किए अर्पित