भारतीय स्टार्टअप ‘Kheyti’ को मिला ब्रिटेन के शाही परिवार से 'अर्थशॉट पुरस्कार'

By रविकांत पारीक
December 05, 2022, Updated on : Mon Dec 05 2022 09:56:09 GMT+0000
भारतीय स्टार्टअप ‘Kheyti’ को मिला ब्रिटेन के शाही परिवार से 'अर्थशॉट पुरस्कार'
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

सरल कृषि समाधान मुहैया कराने वाले भारतीय स्टार्टअप Kheyti को इस साल का प्रतिष्ठित ‘अर्थशॉट’ पुरस्कार (earthshot award) मिला है. Kheyti को चार अन्य विजेताओं के साथ इस पुरस्कार के लिए चुना गया.


भारतीय स्टार्टअप Kheyti ने छोटे किसानों के लिए 'ग्रीनहाउस-इन-ए-बॉक्स' डिजाइन किया है. अवार्ड उन्होंने प्रोटेक्ट एंड रिस्टोर नेचर केटेगरी में जीता है. उनका इनोवेशन पानी और कीटनाशकों की बचत करता है, और अधिक पैदावार देता है. उनका लक्ष्य 2027 तक 50,000 किसानों को ग्रीनहाउस-इन-द-बॉक्स से लैस करना है.


प्रिंस विलियम ने अपनी अमेरिकी यात्रा के अंत में शुक्रवार को बोस्टन में सितारों से सजे समारोह में इनोवेटर्स को सम्मानित किया. यह समारोह बोस्टन के एमजीएम म्यूजिक हॉल में आयोजित किया गया था, और इसे ब्रिटिश शाही वारिस के Superbowl Moment के रूप में पेश किया गया था.


यह पहल प्रिंस विलियम ने शुरू की थी और इसके तहत प्रत्येक विजेता को दस लाख पाउंड की पुरस्कार राशि दी जाती है.


‘Kheyti’ को ‘प्रकृति संरक्षण एवं बहाली’ श्रेणी में विजेता घोषित किया गया. अर्थशॉट ने एक बयान में बताया कि इस श्रेणी के तहत छोटे किसानों को लागत कम करने, पैदावार बढ़ाने और जलवायु परिवर्तन के मद्देनजर देश में आजीविका बचाने के लिए अग्रणी समाधान मुहैया करवाए जाते हैं.


इस पहल में, जलवायु परिवर्तन के खतरे को देखते हुए नवोन्मेषी समाधान देने वाली परियोजनाओं का वित्तपोषण किया जाता है. 2030 तक हर वर्ष पांच अर्थशॉट पुरस्कार दिए जाएंगे.


बोस्टन में हुए पुरस्कार समारोह में प्रिंस विलियम्स ने कहा, "आज हमने जो अर्थशॉट समाधान देखें हैं वे यह साबित करते हैं कि हम अपनी धरती की सबसे बड़ी चुनौतियों से पार पा सकते हैं."


Kheyti के सीईओ और को-फाउंडर कौशिक कप्पागंतुलु ने कहा, "हम सम्मानित महसूस कर रहे हैं. दुनिया छोटे किसानों पर निर्भर है, इसके बावजूद उनका जीवन सबसे कठिन होता है. हमारा समाधान ‘ग्रीनहाउस-इन-ए-बॉक्स’ भारत के किसानों को सशक्त कर रहा है."


पुरस्कार के अन्य चार विजेता क्लीन अवर एयर: मुकुरु क्लीन स्टोव्ज (केन्या), रिवाईव अवर ओशन्स: इंडिजिनस वुमन ऑफ द ग्रेट बैरियर रीफ (ऑस्ट्रेलिया), बिल्ड ए वेस्ट-फ्री वर्ल्ड: नोतप्ला (ब्रिटेन) और फिक्स अवर क्लाइमेट: 44.01 (ओमान) हैं.


पिछले साल का अर्थशॉट पुरस्कार समारोह लंदन में आयोजित किया गया था, जिसमें भारतीय प्रोजेक्ट ताकाचर ने स्वच्छ वायु श्रेणी के लिए पुरस्कार जीता था. अर्थशॉट पुरस्कार पिछले साल लॉन्च किया गया था. यह अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी के मूनशॉट प्रोजेक्ट से प्रेरित था, जिसका उद्देश्य इंसान को चंद्रमा पर ले जाना था.


आपको बता दें कि यह पहला पर्यावरण पुरस्कार, जिसे अर्थशॉट पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार ब्रिटेन के प्रिंस विलियम (ड्यूक ऑफ कैम्ब्रिज) और डेविड एटनबरो द्वारा वर्ष 2020 में लॉन्च किया गया था. वर्ष 2021 से वर्ष 2030 तक यह पुरस्कार प्रत्येक वर्ष प्रिंस विलियम द्वारा पाँच विजेताओं को प्रदान किये जाएंगे. यह पुरस्कार व्यक्तियों, वैज्ञानिकों, कार्यकर्त्ताओं, अर्थशास्त्रियों, सामुदायिक परियोजनाओं, नेताओं, सरकारों, बैंकों, व्यवसायों, शहरों एवं देशों की एक विस्तृत श्रृंखला को प्रदान किया जा सकता है जिन्होंने अर्थशॉट्स के समाधान में महत्त्वपूर्ण योगदान दिया है.

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close