देश में रहने के लिए कौन सा शहर सबसे महंगा है, जानिए यहां...

By Vishal Jaiswal
June 30, 2022, Updated on : Thu Jun 30 2022 06:58:27 GMT+0000
देश में रहने के लिए कौन सा शहर सबसे महंगा है, जानिए यहां...
मर्सर के 2022 कॉस्ट ऑफ लिविंग सर्वे के अनुसार, रहने और आवास के खर्च दोनों के मामले में मुंबई (127) भारत का सबसे महंगा शहर है. इसके बाद नई दिल्ली (155), चेन्नई (177), बेंगलुरु (178), और हैदराबाद (192) है, जबकि पुणे (201) और कोलकाता (203) रैंकिंग में सबसे कम खर्चीले भारतीय शहर हैं
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

मुंबई और दिल्ली प्रवासियों के लिए एशिया के शीर्ष 40 सबसे महंगे शहरों में शुमार हैं जबकि कोलकाता सबसे कम खर्चीला शहर है. एक रिपोर्ट में यह सामने आया है.


मर्सर Mercer Investments के 2022 कॉस्ट ऑफ लिविंग सर्वे के अनुसार, रहने और आवास के खर्च दोनों के मामले में मुंबई (127) भारत का सबसे महंगा शहर है. इसके बाद नई दिल्ली (155), चेन्नई (177), बेंगलुरु (178), और हैदराबाद (192) है, जबकि पुणे (201) और कोलकाता (203) रैंकिंग में सबसे कम खर्चीले भारतीय शहर हैं.


सर्वेक्षण में यह भी पाया गया कि भारत की आर्थिक राजधानी मानी जाने वाली मुंबई बहुराष्ट्रीय कॉरपोरेशनों के संचालन के लिए एक लोकप्रिय स्थान है. हालाँकि, संगठन मुंबई में रहने की अधिक लागत के कारण हैदराबाद, चेन्नई और पुणे जैसे अन्य कम लागत वाले क्षेत्रों पर भी विचार कर रहे हैं.


मर्सर के इंडिया मोबिलिटी लीडर राहुल शर्मा ने कहा कि कोविड-19 से संबंधित अस्थिरता के परिणामस्वरूप आवश्यकताओं के लिए वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला बाधित हुई है, जो यूक्रेन और रूस के बीच संघर्ष से और भी बदतर हो गई है.


कॉस्ट ऑफ लिविंग का सर्वेक्षण मार्च 2022 में किया गया था. इस वर्ष की रैंकिंग में पांच महाद्वीपों में फैले 227 शहरों में आवास, परिवहन, भोजन, कपड़े, घरेलू सामान और मनोरंजन सहित 200 से अधिक वस्तुओं की कीमतों की तुलना की गई है.


मर्सर ने इस साल अपनी कॉस्ट ऑफ लिविंग कार्यप्रणाली को नया रूप दिया है, जिसमें स्मार्टवॉच, टैबलेट कंप्यूटर और स्मार्टफोन जैसे नए आइटम शामिल हैं और गैर-प्रासंगिक आइटम जैसे म्यूजिक सीडी और वीडियो मूवी रेंटल को हटा दिया गया है.


सर्वेक्षण में पाया गया कि देश के हाउसिंग मार्केट का मूल्यांकन करते समय हैदराबाद में भारत में जांचे गए सभी स्थानों में सबसे सस्ता आवास था. हालांकि, रहने और आवास की लागत दोनों के मामले में  हैदराबाद, पुणे और कोलकाता की तुलना में अधिक महंगा है.