भारत का जीवंत स्टार्टअप इकोसिस्टम देश की आंत्रप्रेन्योरशिप की प्रतिभा का प्रमाण है: केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने भारत में स्टार्टअप क्षेत्र के विकास पर प्रकाश डालते हुए कहा, कि "जनसांख्यिकीय लाभांश और स्टार्टअप प्रणाली को सक्षम करने वाली सरकार की पहलों का लाभ उठाते हुए, भारत के युवाओं ने देश को दुनिया भर में शीर्ष 3 स्थान पर पहुंचा दिया है।"

भारत का जीवंत स्टार्टअप इकोसिस्टम देश की आंत्रप्रेन्योरशिप की प्रतिभा का प्रमाण है: केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव

Thursday April 14, 2022,

3 min Read

केंद्रीय पर्यावरण और श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने हाल ही में Nykaaकी फाउंडर फाल्गुनी नायर को ईवाई आंत्रप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड 2021 प्रदान किया, जिन्होंने ईंट-और-मोर्टार उद्योग को हटाकर यूनिकॉर्न स्टार्टअप का निर्माण किया और सौंदर्य उत्पादों को बेचने के लिए डिजिटल मार्ग अपनाया। नायर अब जून 2022 में ईवाई वर्ल्ड आंत्रप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने Nykaa की फाउंडर फाल्गुनी नायर को ईवाई आंत्रप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड 2021 प्रदान किया।

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने Nykaa की फाउंडर फाल्गुनी नायर को ईवाई आंत्रप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड 2021 प्रदान किया।

मुंबई में एक समारोह में पुरस्कार प्रदान करते हुए केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि, "यह देखकर बहुत अच्छा लगा कि इस साल ईवाई अवार्ड्स में 1.87 लाख करोड़ रुपये के संयुक्त राजस्व के साथ 21 स्टार्टअप कंपनियां हैं जो पुरस्कार जितने के अंतिम दौर में पहुंचीं। ये कंपनियां सामूहिक रूप से 2.6 लाख से अधिक लोगों को रोजगार दिए हुए हैं और यह देश की आंत्रप्रेन्योरशिप की प्रतिभा का प्रमाण है।"

यादव ने भारत में स्टार्टअप क्षेत्र के विकास पर प्रकाश डालते हुए कहा कि, "जनसांख्यिकीय लाभांश और स्टार्टअप प्रणाली को सक्षम करने वाली सरकार की पहलों का लाभ उठाते हुए, भारत के युवाओं ने देश को दुनिया भर में शीर्ष 3 स्थान पर पहुंचा दिया है।"

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि भारत में 94 यूनिकॉर्न कंपनियां (यूनिकॉर्न वो निजी स्टार्टअप है जिसकी कुल संपत्ति का मूल्यांकन एक अरब डॉलर से पार कर गया हो) हैं, जिसकी संपत्ति का कुल मूल्यांकन लगभग 320 अरब अमेरिकी डॉलर है। यादव ने आगे कहा कि अनिश्चितता के समय में भारतीय उद्यमियों ने मजबूत लचीलापन और कोविड-19 महामारी के दौरान हुए बदलावों और चुनौतियों को अपनाने की अपनी उत्कृष्ट क्षमता का प्रदर्शन जारी रखा है।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि सरकार ने MSME के कारोबार को बढ़ाने के लिए 6,000 करोड़ रुपये के RAMP (MSME के प्रदर्शन में विकास और उन्नयन) कार्यक्रम की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के प्रमुख क्षेत्रों में से एक महिला उद्यमियों की भागीदारी को बढ़ाना है। यादव ने आगे कहा कि हमारी सरकार द्वारा 5G के माध्यम से डिजिटल समावेशन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एवं बुनियादी ढांचे जैसी प्रौद्योगिकियों में निवेश के साथ बनाया गया डिजिटल इकोसिस्टम देश भर में उद्यमिता के विकास को मजबूत करता रहेगा।

EY Entrepreneur of the Year Award 2021

केंद्रीय मंत्री यादव और वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत कराड ने भी 9 अन्य श्रेणियों में पुरस्कार प्रदान किए। लार्सन एंड टुब्रो के ग्रुप चेयरमैन ए. एम. नाइक को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। इन विजेताओं का चयन प्रख्यात बैंकर के. वी. कामथ की अध्यक्षता में नौ सदस्यीय जूरी ने किया है। ईवाई आंत्रप्रेन्योर अवार्ड्स की शुरुआत 1999 में भारत में आंत्रप्रेन्योरशिप का जश्न मनाने और सफल भारतीय उद्यमियों की प्रेरक कहानियों को साझा करने के उद्देश्य से की गई थी।

भारत सरकार स्टार्टअप इंडिया, अटल इनोवेशन मिशन, ईबिज पोर्टल, न्यूजेन इनोवेशन और उद्यमशीलता विकास केंद्र जैसी विभिन्न योजनाओं के साथ देश में नवाचार और उद्यमिता विकास का सक्रिय रूप से मदद कर रही है। उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) ने 633 जिलों में फैले 55 उद्योगों का प्रतिनिधित्व करने वाले 60 हजार से अधिक स्टार्टअप को मान्यता दी है, जिन्होंने 2016 से 6 लाख से अधिक नौकरियों का सृजन किया है।


Edited by Ranjana Tripathi