बेबी फूड को हेल्दी और पौष्टिक बनाने के मिशन पर है यह माँ

एक पूर्व टेक एक्सपर्ट श्रीदेवी आशाला, Tummy Friendly Foods की संस्थापक हैं। यह स्टार्टअप एक फूड ब्रांड है जो बच्चों और शिशुओं के लिए आसानी से पकाने वाले और पौष्टिक भोजन का उत्पादन करता है।

बेबी फूड को हेल्दी और पौष्टिक बनाने के मिशन पर है यह माँ

Thursday March 24, 2022,

5 min Read

अंबा रिसर्च एंड एजाइल एंटरप्राइज सॉल्यूशंस जैसी कंपनियों में काम करने के 15 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर, श्रीदेवी आशाला के जीवन ने अचानक एक अप्रत्याशित मोड़ ले लिया।

श्रीदेवी योरस्टोरी को बताती हैं, “जीवन में अच्छा कर रहे किसी भी अन्य युवा जोड़े की तरह, मैं और मेरे पति बेंगलुरु में अलग-अलग रेस्तरां तलाशते थे। लेकिन हमें इस बात का अंदाजा नहीं था कि इतना जंक फूड खाने से मेरा पहला गर्भपात हो जाएगा। यह घटना मेरे जीवन का एक बड़ा मोड़ थी।"

इस अनुभव ने उन्हें अपने स्वास्थ्य और जीवन शैली में सुधार के वास्ते अपना समय समर्पित करने के लिए प्रेरित किया। पोषण और आहार पर शोध करते हुए, उन्होंने महसूस किया कि शिशुओं के लिए पौष्टिक भोजन के विकल्पों की कमी थी। जल्द ही, उन्होंने शुरुआती बूटस्ट्रैपिंग के साथ जनवरी 2020 में TummyFriendly Foods स्थापित करने के लिए तकनीक की दुनिया में अपनी नौकरी छोड़ दी।

टमी फ्रेंडली फूड्स (TFF) बाजार में उपलब्ध न्यूट्रिशियस बेबी फूड प्रोडक्ट की कमी को दूर करता है। घरेलू फूड प्रोडक्ट ब्रांड उन शिशुओं की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करता है जिन्होंने सॉलिड फूड खाना शुरू कर दिया है।

Tummy Friendly Foods

TummyFriendly Foods की टीम

न्यूट्रिशन बच्चों की वृद्धि और विकास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हालांकि, बाजार की अलमारियां अक्सर ऐसे उत्पादों से भरी होती हैं जो उतने पौष्टिक नहीं होते जितना वे दावा करते हैं। 2019 विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक अध्ययन के अनुसार, शिशु आहार में अक्सर खतरनाक स्तर की चीनी सामग्री होती है।

TFF अलग- अलग रेडी-टू-कुक दलिया मिक्स बनाने के लिए अनाज, फलों और सब्जियों जैसे कार्बनिक अवयवों का उपयोग करता है जो पैक कर बेचे जाते हैं। ब्रांड को FSSAI, USDA ऑर्गेनिक, जैविक भारत और इंडिया ऑर्गेनिक द्वारा प्रमाणित किया गया है।

श्रीदेवी कहती हैं कि बाजार में कई जाने-माने ब्रांड बेबी उत्पादों का उत्पादन करते हैं जिनमें केमिकल और प्रिजर्वेटिव्स भारी मात्रा में डाले जाते हैं।

वे कहती हैं, “बाजार में मिलने वाले शिशुओं के लिए पैकेज्ड फूड अक्सर भरे हुए होते हैं, अत्यधिक संसाधित होते हैं और लंबी शेल्फ-लाइफ के लिए सभी प्रकार के रसायनों से भरे होते हैं। हमारे वातावरण में मौजूद माइक्रोबायोम भोजन को दूषित कर सकते हैं, और एक बच्चे की आंत इतनी मजबूत नहीं होती कि वह माइक्रोबायोम-दूषित भोजन को पचा सके।"

TFF का उद्देश्य सर्वोत्तम स्वच्छता प्रथाओं को सुनिश्चित करना और अपने उत्पादों और परिसर से माइक्रोबायोम को खत्म करने के लिए आवश्यक उपाय करने का दावा करना है। इन-हाउस लैब की मदद से, टीएफएफ भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार माइक्रोबियल संदूषण जांच करता है और उत्पादों के पोषण स्तर का परीक्षण करता है।

उत्पादों को तीन अलग-अलग चरणों में वर्गीकृत किया गया है - स्टेज 1 (छह महीने के बाद के शिशुओं के लिए), स्टेज 2 (सात महीने और उससे अधिक उम्र के शिशुओं के लिए) और स्टेज 3 (आठ महीने और उससे अधिक उम्र के शिशुओं के लिए)।

उत्पादों की कीमत 200 रुपये से 600 रुपये के बीच है, कुछ संयोजन 900 रुपये में बेचे जा रहे हैं। औसत ऑर्डर मूल्य लगभग 250 रुपये है जिसमें प्रति लेनदेन दो आइटम बास्केट साइज है।

रास्ते में चुनौतियां

जब श्रीदेवी ने शुरुआत की, तो खाद्य उद्योग के तकनीकी पहलुओं को समझना सबसे बड़ी चुनौती थी।

वे कहती हैं, "मैं हमेशा पोषण के बारे में जुनूनी थी क्योंकि मैं अपनी बेटियों के जन्म के बाद से उसके लिए खाना बना रही हूं। लेकिन मैं उसी चीज को पैक और बेच नहीं सकती थी जो मैंने पकाया था। खाद्य उद्योग के तकनीकी पहलुओं जैसे पोषण स्तर और पैकेजिंग तकनीकों को सुनिश्चित करने के लिए प्रयोगशाला परीक्षण और अधिक लोगों की आवश्यकता है।"

श्रीदेवी ने कहा कि कोर टीम में पड़ोस की मांएं शामिल थीं, जिनसे उन्होंने सहयोग के लिए संपर्क किया था।

वे कहती हैं, “मैंने पाया कि मेरे आस-पड़ोस की कई माताओं ने बच्चों के लिए अच्छी गुणवत्ता का भोजन नहीं होने के बारे में मेरे जैसी ही चिंताएँ साझा कीं। इस कोर टीम के निर्माण के बाद, मैंने पोषण विशेषज्ञों, खाद्य प्रौद्योगिकीविदों से संपर्क किया, और मुझे मार्गदर्शन करने के लिए प्रत्येक क्षेत्र में सलाहकार मिले।”

बाजार में लॉन्च करने से पहले, श्रीदेवी ने उत्पादों को अपने परिवार और दोस्तों के साथ साझा किया जिन्होंने उन्हें सकारात्मक प्रतिक्रिया दी। इसने उन्हें अपने उत्पादों को बाजार में उतारने के लिए प्रेरित किया।

भविष्य की योजनाएं

नेस्ले, पेडियाश्योर और अन्य जैसे बड़े ब्रांडों से बाजार में कड़ी प्रतिस्पर्धा होने के बावजूद, श्रीदेवी को लगता है कि उनके उत्पाद आराम से अच्छा कर रहे हैं।

आज टीएफएफ 10 लाख रुपये के मासिक कारोबार के साथ बाजार में कदम रख रहा है। उत्पाद Amazon, Flipkart, FirstCry, Bigbasket और जैसे ईकामर्स प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं।

श्रीदेवी ने साझा किया कि टीएफएफ ऑर्गेनिक बेबी और एडल्ट फूड सेगमेंट में कारोबार को बढ़ाने और बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए स्वस्थ और ऑर्गेनिक स्नैक्स जैसे नए उत्पादों को पेश करने की योजना बना रहा है। यह ब्रांड जागरूकता पैदा करने की भी योजना बना रहा है।


Edited by Ranjana Tripathi