बिल गेट्स के बारे में वे 21 रोचक तथ्‍य, जो आप नहीं जानते होंगे

By yourstory हिन्दी
October 28, 2022, Updated on : Sat Oct 29 2022 13:28:26 GMT+0000
बिल गेट्स के बारे में वे 21 रोचक तथ्‍य, जो आप नहीं जानते होंगे
बिल गेट्स की लाइफ पर एक डॉक्‍यूमेंट्री है, जिसका नाम है- “इनसाइड बिल्‍स ब्रेन.”
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

सिर्फ 13 साल की उम्र में पहला सॉफ्टवेअर प्रोग्राम डिजाइन करने, 20 साल की उम्र में अपनी कंपनी शुरू करने, 26 साल की उम्र में करोड़पति बन जाने और किसी लड़की को जीवन में पहली बार डेट पर जाने के लिए पूछने के लिए 3 महीने इंतजार करने वाले बिल गेट्स का आज जन्‍मदिन है. आज वे 67 वर्ष के हो गए हैं.


बिल गेट्स के बारे में यूं तो दुनिया में तरह-तरह की कहानियां और कॉन्‍सपिरेसी थियरी भी चलती रहती हैं, लेकिन उनकी निजी जिंदगी के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं.


बिल गेट्स की लाइफ पर एक डॉक्‍यूमेंट्री सीरीज बनी है, जिसका निर्देशन डेविस गगेन्‍हम (Davis Guggenheim) ने किया है. सितंबर, 2019 में आई इस फिल्‍म का नाम है- “इनसाइड बिल्‍स ब्रेन.” (Inside Bills Brain). तीन एपिसोड की इस सीरीज में एक जगह डेविस गगेन्‍हम और बिल गेट्स साथ बैठे कार्ड खेल रहे हैं. गेम में गेट्स जीत जाते हैं. डेविस गगेन्‍हम मुस्‍कुराते हैं और कार्ड की ओर इशारा करते हुए कहते हैं, “आप किस्‍मत वाले हैं. जिंदगी में भी और खेल में भी.”


इसके जवाब में बिल गेट्स मुस्‍कुराते हुए कहते हैं- “और मुहब्‍बत में भी.”


मिलिंडा गेट्स यूं तो बिल को बड़ा नीरस और हर वक्‍त सिर्फ कोडिंग और कंप्‍यूटर की भाषा में बात करने वाला व्‍यक्ति मानती हैं, लेकिन फिर भी उस डॉक्‍यूमेंट्री में एक जगह वो कहती हैं कि जब बिल चाहें तो बहुत रोमांटिक भी हो सकते हैं. हालांकि ऐसा चाहना भी कम ही होता है.   

आज बिल गेट्स के 67वें जन्‍मदिन पर आइए हम आपको उनके बारे में कुछ नए, अनजाने और रोचक तथ्‍य बताते हैं.


1 - बिल गेट्स ने महज 13 साल की उम्र में पहला सॉफ्टवेअर प्रोग्राम डिजाइन किया था.


2- 13 साल में उन्‍होंने जो पहला प्रोग्राम बनाया था, वह tic-tac-toe  का एक वर्जन था. एक गेम, जो आप कंप्‍यूटर में खेल सकते हैं.


3- बिल गेट्स का जन्‍म का पूरा नाम विलियम हेनरी गेट्स था. उनका ये नाम उनके दादाजी विलियम हेनरी गेट्स के नाम पर रखा गया था, जिसे बाद में उन्‍होंने बदलकर बिल कर दिया. 


4- बिल के परिवार वाले उन्‍हें लॉ स्‍कूल भेजना चाहते थे. परिवार में वकीलों की परंपरा थी. उनके पिताजी खुद भी एक वकील थे. लेकिन बिल की वकालत पढ़ने में कोई रुचि नहीं थी.


5- बिल गेट्स के 3 बच्‍चे हैं. उनके तीनों बच्‍चों को 14 साल का होने तक मोबाइल फोन नहीं दिया गया था और वे तीनों बिल गेट्स की संपत्ति के उत्‍तराधिकारी नहीं हैं.


6- कोडिंग के अलावा बिल की जिंदगी में एक चीज सबसे अहम है और वो है रोज 7 घंटे की नींद लेना. 1990 में एक इंटरव्‍यू में उन्‍होंने कहा था कि चाहे कितनी भी व्‍यस्‍तता हो, लेकिन वो अपनी नींद के साथ कोई समझौता नहीं करते हैं और यही उनकी सफलता का राज भी है.


7- बिल गेट्स के बेहद करीबी दोस्‍त पॉल ऐलन, जिनके साथ मिलकर उन्‍होंने माइक्रोसॉफ्ट की शुरुआत की थी, ने 1982 में कुछ मनमुटाव होने पर कंपनी छोड़ दी. उसके बाद भी बिल हर इंटरव्‍यू में माइक्रोसॉफ्ट को खड़ा करने में पॉल के योगदान का जिक्र करते रहे. 2018 में पॉल की मृत्‍यु से पहले बचपन के ये दोनों दोस्‍त फिर से करीब आ गए थे.


8- समाज से जो कुछ भी पाया, उसे समाज को वापस लौटाने के लिए बिल गेट्स से वर्ष 2000 में अपनी पत्‍नी मिलिंडा गेट्स के साथ मिलकर बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की शुरुआत की.


9- 1975 में बिल गेट्स ने हार्वर्ड की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी क्‍योंकि उन्‍हें अपना खुद का बिजनेस शुरू करना था. माइक्रोसॉफ्ट का नाम तो सुना ही होगा. ये उसी माइक्रोसॉफ्ट की शुरुआत थी.  


10- 2014 में बिल गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट के चेरयरमैन के पद से इस्‍तीफा दे दिया और अपना पूरा ध्‍यान बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन पर केंद्रित कर दिया.


11- बिल गेट्स ने चीन के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के साथ मिलकर चीन में फैले ट्यूबरकुलोसिस को दूर करने के लिए महत्‍वपूर्ण काम किया. चीन में यह बीमारी इतनी फैल गई थी कि इसे ऐपिडे‍मिक माना जा रहा था.     


12- 2021 में बिल गेट्स की कुल संपत्ति 131 अरब डॉलर थी और वो दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं.


13- बिल गेट्स रोज 11 मिलियन डॉलर कमाते हैं.


14- बिल गेट्स 26 साल की उम्र में करोड़पति और 31 साल की उम्र में अरबपति बन गए थे.


15- वर्ष 2000 से लेकर 2017 तक दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति का खिताब बिल गेट्स के पास सुरक्षित रहा. 2010 से 2013 के बीच एक ऐसा समय आया था, जब जेफ बेजोस ने उनसे यह पोजीशन छीन ली थी और दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति बन गए थे.


16- बिल गेट्स ने अपनी आधी संपत्ति अपने फाउंडेशन को समाज सेवा के कार्यों के लिए दान कर दी है.


17- बिल गेट्स ने 2010 में वैक्‍सीन रिसर्च के लिए 10 अरब डॉलर दान किए थे.


18- बिल गेट्स कॉलेज के समय से ही लड़कियों के बीच काफी पॉपुलर थे, लेकिन मिलिंडा गेट्स वो पहली महिला थीं, जिन्‍हें उन्‍होंने अपने साथ डेट पर चलने के लिए कहा था.


19- बिल और मिलिंडा की मुलाकात एक ट्रेड फेयर में हुई थी. उस पूरी शाम दोनों सिर्फ एक-दूसरे से ही बातें करते रहे. बिल को मिलिंडा अच्‍छी लगीं, लेकिन फिर भी उन्‍हें पहली बार अपने साथ डेट पर चलने के लिए कहने में बिल गेट्स को तीन महीने लग गए.

 

20- मिलिंडा गेट्स से शादी करने से पहले उन्‍होंने अपने कमरे में बड़े से व्‍हाइट बोर्ड पर इस रिलेशनशिप के फायदे और नुकसान की लिस्‍ट बनाकर टांगी हुई थी. जाहिर है, फायदों की लिस्‍ट ज्‍यादा लंबी थी क्‍योंकि 7 साल डेट करने के बाद 1994 में दोनों ने शादी कर ली.


21- बिल गेट्स साल में 50 किताबें पढ़ते हैं. उनके पास पर्सनल लाइब्रेरी है, जिसमें दस हजार से ज्‍यादा किताबें हैं.


Edited by Manisha Pandey

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें