स्टेडियम से प्लास्टिक हटाने का संकल्प लेकर आईपीएल फैन्स ने जीता दिल

स्टेडियम से प्लास्टिक हटाने का संकल्प लेकर आईपीएल फैन्स ने जीता दिल

Wednesday May 15, 2019,

2 min Read

प्लास्टिक कचरे के साथ चेन्नई सुपरकिंग्स के फैन्स

भारत में बीते दो महीने से क्रिकेट प्रेमियों के बीच आईपीएल का खुमार चढ़ा हुआ था। बीते रविवार को हैदराबाद में मुंबई इंडियन्स ने चेन्नई सुपरकिंग्स को हराकर खिताब पर कब्जा कर लिया। इस मैच में खिलाड़ियों ने अपने खेल से तो दिल जीता ही साथ ही मैच देखने वाले दर्शकों और क्रिकेट प्रेमियों ने अपने काम से सभी का दिल जीत लिया। दरअसल सभी क्रिकेट प्रेमियों ने मैच के दौरान प्लास्टिक का सामान न इस्तेमाल करने का संकल्प लिया।


आईपीएल या किसी भी मैच के दौरान टीम का उत्साह बढ़ाने के लिए प्लास्टिक के बैनर और पोस्टर्स का खूब इस्तेमाल होता है। मैच खत्म होने के बाद प्लास्टिक कटलरी के साथ ये झंडे भी स्टेडियम में पड़े रह जाते हैं। प्लास्टिक का इस्तेमाल कम करने के लिए हैदराबाद, मुंबई इंडियन्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, वह RCB फैन आर्मी, दिल्ली कैपिटल, राजस्थान रॉयल फैन्स सभी ने संकल्प लिया हुआ था।


एक अनुमान के मुताबिक आईपीएल टीमों के प्रशंसकों की संख्या 70 लाख से लेकर एक करोड़ के बीच है। विशेषज्ञों का कहना है कि हर एक मैच में लगभग 4,000 से 5,000 किलोग्राम कचरे का उत्पादन होता है। अगर सभी टीमों के फैन्स संकल्प ले लें तो इतनी बड़ी मात्रा में प्लास्टिक का इस्तेमाल खत्म किया जा सकता है। इससे पर्यावरण पर पड़ने वाले बुरे असर को कम किया जा सकता है।


इस मैच के दौरान अधिकांश फैन्स आर्मी सोशल मीडिया के माध्यम से पहल के लिए अपना समर्थन दिखा रहे थे वहीं मुंबई इंडियन और चेन्नई सुपरकिंग्स के फैन्स ने पूरी जिम्मेदारी से फाइनल के दौरान लिए गए संकल्प का पालन किया। इससे पहले भी सौरव गांगुली, एमएस धोनी, बृजेश पटेल और राहुल द्रविड़ जैसे क्रिकेटर्स ऐसे अभियान को शुरू कर चुके हैं। हालांकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ। इससे पहले बैडमिंटन, फुटबॉल और कबड्डी जैसे अन्य खेलों के प्रशंसक पहले भी ऐसे सराहनीय काम कर चुके हैं।


यह भी पढ़ें: बंधनों को तोड़कर बाल काटने वालीं नेहा और ज्योति पर बनी ऐड फिल्म