Ola Electric ने IPO के लिए दाखिल किए पेपर; शेयर बाजारों का रूख करने वाली पहली भारतीय EV कंपनी

DRHP के अनुसार, Ola Electric के IPO में 5,500 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू और 95.2 मिलियन इक्विटी शेयरों का ऑफर फोर सेल (OFS) शामिल होगा.

Ola Electric ने IPO के लिए दाखिल किए पेपर; शेयर बाजारों का रूख करने वाली पहली भारतीय EV कंपनी

Saturday December 23, 2023,

3 min Read

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्टार्टअप ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) ने अपने IPO के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के साथ अपने ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) को दाखिल कर दिए हैं. शेयर बाजारों का रूख करने वाली यह पहली भारतीय इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) कंपनी है.

कंपनी के आगामी आईपीओ में 5,500 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों का फ्रेश इश्यू और 10 रुपये के अंकित मूल्य पर 95.2 मिलियन इक्विटी शेयरों का ऑफर फोर सेल (OFS) शामिल होगा.

DRHP के अनुसार, इश्यू का न्यूनतम 75% योग्य संस्थागत खरीदारों को आवंटित किया जाएगा, 15% तक गैर-संस्थागत बोलीदाताओं को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, और अधिकतम 10% खुदरा व्यक्तिगत बोलीदाताओं को आवंटन के लिए नामित किया जाएगा.

DRHP के अनुसार, फ्रेश इश्यू से कुल आय में से, फंड का सबसे बड़ा हिस्सा, यानी 1,600 करोड़ रुपये का उपयोग कंपनी की R&D (रिसर्च एंड डेवलपमेंट) परियोजनाओं के लिए किया जाएगा. साथ ही, ओला गीगाफैक्ट्री परियोजना के निर्माण के लिए सहायक कंपनी OCT (Ola Cell Technologies) द्वारा 1,226.4 करोड़ रुपये का उपयोग किया जाएगा. 800 करोड़ रुपये का उपयोग ऋणों के पुनर्भुगतान के लिए किया जाएगा, और शेष का उपयोग जैविक विकास पहल और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा.

ओला इलेक्ट्रिक ईवी और सेल सहित मुख्य ईवी कंपोनेंट्स के लिए इंटीग्रेटेड टेक्नोलॉजी और विनिर्माण क्षमताओं का निर्माण कर रही है. यह तमिलनाडु के कृष्णागिरी जिले में अपनी विनिर्माण सुविधा ओला फ्यूचरफैक्ट्री में ईवी और बैटरी पैक और मोटर्स जैसे मुख्य ईवी कंपोनेंट बनाती है.

ipo-alert-ola-electric-files-drhp-ipo-rs-5500-crore-fresh-issue-bhavish-aggarwal-first-ev-company

रेडसीर की रिपोर्ट के अनुसार, 30 सितंबर, 2023 तक उत्पादन क्षमता के आधार पर ओला फ्यूचरफैक्ट्री भारत में सबसे बड़ा एकीकृत और स्वचालित E2W (इलेक्ट्रिक दोपहिया) विनिर्माण संयंत्र है. यह तमिलनाडु के कृष्णागिरी और धर्मपुरी जिलों में सक्रिय रूप से एक इलेक्ट्रिक वाहन हब का निर्माण कर रही है. इस हब में ओला फ्यूचरफैक्ट्री, आगामी ओला गीगाफैक्ट्री और कृष्णागिरी में संबंधित आपूर्तिकर्ता शामिल हैं.

DRHP के अनुसार, कंपनी 31 अक्टूबर, 2023 तक अपने डायरेक्ट-टू-कस्टमर (D2C) ओमनीचैनल डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क का संचालन करती है, जिसमें 414 सर्विस सेंटर सहित पूरे भारत में 935 अनुभव केंद्र शामिल हैं.

ola-electric-files-ipo-rs-5500-crore-fresh-issue-dhrp-bhavish-aggarwal

वित्त वर्ष23 में, ओला का ऑपरेशनल रेवेन्यू सात गुना बढ़कर 2,630.93 करोड़ रुपये हो गया, जबकि पिछले वर्ष यह 373.42 करोड़ रुपये था. 30 जून, 2023 को समाप्त तिमाही के लिए, ऑपरेशनल रेवेन्यू 1,242.75 करोड़ रुपये तक पहुंच गया.

कंपनी को प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) योजनाओं के लिए भी मंजूरी दी गई है, जिसमें एडवांस्ड ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी प्रोडक्ट्स के निर्माण के लिए ऑटोमोबाइल पीएलआई योजना और सेल कैमेस्ट्री बैटरी को आगे बढ़ाने के लिए सेल पीएलआई योजना शामिल है.

आईपीओ के लिए बुक-रनिंग लीड मैनेजरों में कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, बोफा सिक्योरिटीज इंडिया लिमिटेड, गोल्डमैन सैक्स (इंडिया) सिक्योरिटीज प्राइवेट लिमिटेड, एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, ICICI सिक्योरिटीज लिमिटेड, एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड और बीओबी कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड शामिल हैं. लिंक इनटाइम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को ऑफर के रजिस्ट्रार के रूप में नियुक्त किया गया है. इक्विटी शेयरों को बीएसई और एनएसई दोनों पर सूचीबद्ध करने का इरादा है.

(Translated by: रविकांत पारीक)

(डिस्क्लेमर: YourStory की फाउंडर और सीईओ श्रद्धा शर्मा, ओला इलेक्ट्रिक में एक स्वतंत्र निदेशक हैं.)