IPO Alert: ये 4 कंपनियां ला रही है 2105 करोड़ रुपये का IPO, तीन को SEBI ने दी मंजूरी

By रविकांत पारीक
July 12, 2022, Updated on : Mon Jul 18 2022 04:48:58 GMT+0000
IPO Alert: ये 4 कंपनियां ला रही है 2105 करोड़ रुपये का IPO, तीन को SEBI ने दी मंजूरी
इन कंपनियों ने मार्च और अप्रैल के बीच SEBI के पास अपने कागजात दाखिल किए थे. इन्हें 5-7 जुलाई के दौरान ऑब्जर्वेशन लेटर मिला है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अगर आप भी IPO (Initial Public Offering) में निवेश करने के अवसर तलाश रहे हैं तो ये ख़बर आपके लिए है. हाल ही में SEBI (Securities and Exchange Board of India) ने तीन कंपनियों के IPO को मंजूरी दी है. ये कंपनियां हैं — Senco Gold, DCX Systems और HMA Agro Industries. तीनों कंपनियां IPO के ज़रिए कुल-मिलाकर लगभग 1,605 करोड़ रुपये जुटाना चाहती हैं. इन कंपनियों के इक्विटी शेयरों को BSE और NSE दोनों बाजारों में लिस्ट करने का प्रस्ताव है.


इन कंपनियों ने मार्च और अप्रैल के बीच SEBI के पास अपने कागजात दाखिल किए थे. इन्हें 5-7 जुलाई के दौरान ऑब्जर्वेशन लेटर मिला है.


इन तीन कंपनियों के अलावा एक और कंपनी है जो जल्द ही IPO लाने की तैयारी कर रही है. एग्रो-केमिकल फर्म GSP Crop Science Pvt Ltd अगले साल तक 500 करोड़ रुपये का आईपीओ लॉन्च करना चाहती है.


SEBI के साथ फाइल किए गए पेपर्स के मुताबिक़, Senco Gold आईपीओ के ज़रिए 525 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है. जिसमें 325 करोड़ रुपये तक के फ्रेश शेयर जारी किए जाएंगे. वहीं 200 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों की बिक्री ऑफर फॉर सेल (OFS) के तहत की जाएगी. आईपीओ के तहत मिलने वाली राशि का इस्तेमाल वर्किंग कैपिटल जरूरतों के लिए और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा.


Senco Gold के 127 शोरूम हैं. इनमें से 70 कंपनी खुद चलाती है, जबकि 57 फ्रेंचाइजी के पास हैं. इसका कारोबार भारत के 13 राज्यों के 89 शहरों और कस्बों में फैला हुआ है. कंपनी अलग-अलग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी प्रोडक्ट बेचती है. कंपनी मुख्य रूप से दुबई, मलेशिया और सिंगापुर को अपने आभूषणों का होलसेल एक्सपोर्ट भी करती है.


दूसरी कंपनी, DCX Systems आईपीओ के जरिए 600 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है. कंपनी ने DRHP (Draft Red Herring Prospectus) फाइलिंग में इसकी जानकारी दी है. कंपनी ने यह भी बताया कि 500 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी किए जाएंगे. जबकि 100 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयरों की बिक्री OFS के तहत की जाएगी. OFS के हिस्से के रूप में NCBG होल्डिंग्स इंक और VNG टेक्नोलॉजी द्वारा शेयरों की बिक्री की जाएगी.


बेंगलुरु स्थित यह कंपनी मुख्य रूप से सिस्टम इंटीग्रेशन और केबल्स व वायर हार्नेस असेंबलियों की एक विस्तृत श्रृंखला का निर्माण करती है.


IPO लाने वाली अगली कंपनी, HMA Agro Industries है. यह कंपनी फ्रोजन मीट एक्सपोर्ट करती है. यह आईपीओ के ज़रिए 480 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है. इस आईपीओ के तहत, 150 करोड़ रुपये तक के फ्रेश शेयर जारी किए जाएंगे. साथ ही कंपनी के प्रमोटरों द्वारा, 330 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयरों की बिक्री ऑफर फॉर सेल (OFS) के तहत की जाएगी.


आगरा स्थित यह कंपनी भारत में फ्रोजन बफैलो मीट प्रोडक्ट्स के सबसे बड़े निर्यातकों में से एक है. इसके प्रोडक्ट्स को दुनिया भर के 40 से अधिक देशों में निर्यात किया जाता है. इसकी 90 प्रतिशत से अधिक बिक्री एक्सपोर्ट से होती है.


DRHP फाइलिंग के मुताबिक़, ओएफएस के हिस्से के रूप में वाजिद अहमद द्वारा 120 करोड़ रुपये तक के शेयरों की बिक्री की जाएगी. वहीं, गुलजार अहमद, मोहम्मद महमूद कुरैशी, मोहम्मद अशरफ कुरैशी और जुल्फिकार अहमद कुरैशी में से प्रत्येक के द्वारा 49 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे जाएंगे. इसके अलावा परवेज आलम 14 करोड़ रुपये के शेयर बेचेंगे.


कंपनी 135 करोड़ रुपये की शुद्ध आय का इस्तेमाल वर्किंग कैपिटल जरूरतों के लिए करेगी. इसके साथ ही, सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए भी फंड का इस्तेमाल किया जाएगा.


वहीं, एग्रो-केमिकल फर्म GSP Crop Science Pvt Ltd अगले साल तक 500 करोड़ रुपये का आईपीओ लॉन्च करना चाहती है.


रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर भावेश शाह ने कहा कि कंपनी जल्द ही कैपिटल मार्केट रेग्यूलेटर SEBI के साथ DRHP पेपर दाखिल करने की योजना बना रही है. कंपनी को अपने कारोबार का विस्तार करने के लिए पैसों की जरूरत है.


1985 में स्थापित, अहमदाबाद स्थित कंपनी तकनीकी ग्रेड सामग्री का निर्माण करती है. यह कीटनाशक, कवकनाशी और जड़ी-बूटियों, मध्यवर्ती, जैव कीटनाशकों, बीज-उपचार रसायनों और सार्वजनिक स्वास्थ्य उत्पादों को तैयार करती है.


हालांकि इन सभी कंपनियों ने IPO की तारीख़ के बारे में अभी खुलासा नहीं किया है, जैसे ही तारीख़ को लेकर अपडेट्स आएंगी; हम आपको सूचित करेंगे.