जम्मू-कश्मीर की जेलों में कैदी बना रहे मास्क, तय किया 1 लाख तक मास्क बनाने का लक्ष्य

By भाषा पीटीआई
April 26, 2020, Updated on : Sun Apr 26 2020 06:31:30 GMT+0000
जम्मू-कश्मीर की जेलों में कैदी बना रहे मास्क, तय किया 1 लाख तक मास्क बनाने का लक्ष्य
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

जम्मू, जम्मू-कश्मीर की जेलों में बंद सैंकड़ों कैदी बड़ी संख्या में मास्क बनाकर कोरोना वायरस निपटने में हाथ बंटा रहे हैं। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।


k

प्रतीकात्मक चित्र (फोटो क्रेडिट: New Indian Express)


अधिाकरियों ने कहा कि जेल विभाग के प्रस्ताव को उपराज्यपाल जीसी मुर्मू के प्रशासन की अनुमति मिलने के बाद कैदियों ने पिछले महीने उच्च गुणवत्ता वाले मास्क बनाने शुरू किये थे।


जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते अबतक छह लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से चार लोगों की मौत कश्मीर घाटी में जबकि एक-एक रोगी की मौत उधमपुर और बारामूला जिलों में हुई है। इसके आलवा 450 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं।


एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा,

'कश्मीर और जम्मू दोनों क्षेत्रों की जेलों में संबंधित जेल अधीक्षक की निगरानी और मार्गदर्शन में मास्क बनाने का काम जोर-शोर से चल रहा है। हमने इस महीने के अंत तक एक लाख मास्क बनाने का लक्ष्य रखा है।'

उन्होंने कहा कि कैदियों को जब बाजार में मास्क की कमी का पता चला तो उन्होंने आगे बढ़कर अपनी सेवाएं देने का प्रस्ताव रखा, जिसपर जेल महानिदेशक वी के सिंह सकारात्मक प्रतिक्रिया दी।


अधिकारी ने कहा,

'जेल महानिदेशक मामले को प्रशासन के पास ले गए। काम शुरू करने से पहले ड्रग कंट्रोलर विभाग के विशेषज्ञों से भी सलाह ली गई। शुरू में कपड़े की कमी के बावजूद कैदियों ने प्रतिदिन 1,000 से अधिक मास्क बनाए।'


Edited by रविकांत पारीक