KFC ने भारत में अपना 1000वाँ रेस्टोरेंट खोला; देश भर में मिलेगी 1 लाख नौकरियां

KFC का 1000वां रेस्टोरेंट गुड़गांव में मशहूर रिटेल बाज़ार, डीएलएफ साइबर हब में स्थित है. इसका संचालन और प्रबंधन पूरी तरह से एक महिला टीम द्वारा किया जाता है और यह भारत में 100% टेबल सर्विस वाला ब्रांड का पहला रेस्टोरेंट है.

KFC ने भारत में अपना 1000वाँ रेस्टोरेंट खोला; देश भर में मिलेगी 1 लाख नौकरियां

Thursday December 07, 2023,

5 min Read

भारत में 1995 में पहला KFC रेस्टोरेंट लॉन्च होने के बाद यह ब्रांड देश के जन-जीवन का हिस्सा बन गया. KFC ने देश में अपना 1000वां रेस्टोरेंट लॉन्च किया है, जो 25 सालों से ज़्यादा समय के इसके सफ़र में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है. KFC अपने समावेशितापूर्ण, समानतापूर्ण एवं सस्टेनेबल व्यवसाय के साथ अपना finger-lickin’ फ़ूड प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है.

पिछले दशकों में ग्राहकों की बदलती पसंद के साथ KFC में भी निरंतर विकास होता गया है. यह ब्रांड विश्व में अपनी पहचान के अनुरूप सबसे ख़ास और लज़ीज़ स्वाद बनाए रखते हुए भारत के अनुरूप बने रहने पर केंद्रित है. KFC इंडिया के मेन्यू में पूरी दुनिया में पसंद किए जाने वाले हॉट एंड क्रिस्पी बकेट, जिंजर बर्गर, पॉपकॉर्न चिकन और स्थानीय स्वाद के अनुरूप इनोवेटिव KFC चिज़ा, राइस बाउल्ज, चिकन रोल, वेज और तंदूरी जिंजर आदि का बेहतरीन मिश्रण देखने को मिलता है. KFC इंडिया का हर फ़ूड उच्च गुणवत्ता की सामग्री द्वारा ताज़ा बनाया जाता है.

यह ब्रांड क्यूएसआर उद्योग में ऑपरेशंस और उत्पादों में तकनीकी प्रगति लाने में भी सबसे आगे रहा है. इस समय KFC के पास 20+ ऑल-डिजिटल स्मार्ट रेस्टोरेंट्स हैं, जहां ग्राहकों को आसान और तेज सेवा प्रदान करने के लिए अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी की मदद ली जाती है; इसके अलावा KFC के रेस्टोरेंट्स में सेल्फ-ऑर्डरिंग डिजिटल कायोस्क स्थापित किए गए हैं, और यहाँ ऐप से भी ऑर्डर दिए जा सकते हैं.

KFC की वृद्धि को पीपुल और प्लैनेट के लिए इसकी मजबूत प्रतिबद्धता से बल मिलता है. ब्रांड का फ्लैगशिप विविधता एवं समावेशिता कार्यक्रम, KFC क्षमता, लोगों की सामर्थ्य बढ़ाकर लैंगिक और क्षमता के अंतर को दूर करना चाहता है. इसलिए यह ब्रांड अपने महिला कार्यबल को 2 गुना बढ़ा रहा है, और अपने द्वारा संचालित विशेष KFC (स्पीच एवं हियरिंग इंपेयर्ड लोगों द्वारा संचालित रेस्टोरेंट्स) की संख्या को दोगुना कर रहा है. KFC ने पिछले दशक में 42 विशेष KFC खोले और 220+ स्पीच एवं हियरिंग इंपेयर्ड कर्मचारियों की टीम तैयार की. 2021 में, ब्रांड ने KFC का इंडिया सहयोग कार्यक्रम पेश किया, जो कोविड-19 महामारी के बाद 1000 स्थानीय रेस्टोरेंट्स एवं फ़ूड ज्वाइंट्स को अपना व्यवसाय पुनः स्थापित करने में सहयोग देने पर केंद्रित है.

1000वें रेस्टोरेंट के उद्घाटन के अवसर पर, KFC ने भारत में 1000 वंचित परिवारों को भोजन राशन देने का संकल्प लिया है.

ब्रांड की वृद्धि में KFC के फ्रेंचाइजी पार्टनर्स देवयानी इंटरनेशनल लिमिटेड और सफ़ायर फूड्स इंडिया लिमिटेड (SFIL) की अहम भूमिका रही है. अब भारत में अपने अगले चरण में KFC पूरे देश में 1 लाख से ज़्यादा नौकरियों का सृजन करने के लिए आशान्वित है, जिससे भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास में योगदान मिलेगा.

देवयानी इंटरनेशनल लिमिटेड के नॉन-एक्ज़ीक्यूटिव चेयरमैन रवि जयपुरिया ने कहा, “मैं KFC इंडिया को यह अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल करने की बधाई देता हूँ. देवयानी इंटरनेशनल में हमें 1995 में इस ब्रांड के भारत में प्रवेश करने के बाद से उनके विकास का साथी बनने पर गर्व है. हम KFC द्वारा भारत में समावेशितापूर्ण वृद्धि करने और अर्थव्यवस्था में योगदान देने की महत्वाकांक्षाओं को अपना पूरा सहयोग देते हैं. हम मिलकर वृद्धि के अगले चरण में प्रवेश करने के लिए आशान्वित हैं.”

सफायर फूड्स इंडिया लिमिटेड (SFIL) के ग्रुप सीईओ संजय पुरोहित ने कहा, “भारत में 1000वाँ रेस्टोरेंट खोलना KFC ब्रांड की एक बड़ी उपलब्धि है, और सफायर फूड्स को उनके इस सफ़र का हिस्सा होने पर गर्व है. KFC द्वारा निरंतर उच्च गुणवत्ता, स्वादिष्ट भोजन, बेहतरीन ग्राहक सेवा प्रदान करने और समावेशी एवं उद्देश्यपूर्ण वृद्धि पर केंद्रित रहने के कारण यह देश के सबसे पसंदीदा रेस्टोरेंट ब्रांड्स में से एक बन गया है. सफायर फूड्स का मानना ​​है कि यह केवल एक शुरुआत है, और अभी आगे कई सालों तक ऐसे ही वृद्धि की ओर बढ़ते चले जाना है, और हम भारत में KFC की वृद्धि के इस अगले अध्याय का हिस्सा बनने के लिए उत्साहित हैं. हम अगले कई दशकों तक यम और KFC के साथ अपनी यह साझेदारी ऐसे ही बनी रहने के लिए आशान्वित हैं.”

इस उपलब्धि के बारे में मोक्ष चोपड़ा, जनरल मैनेजर, KFC इंडिया एंड पार्टनर कंट्रीज़ ने कहा, “KFC को भारत में अपने फ्रेंचाइजी पार्टनर्स के साथ वृद्धि के इस सफ़र का हिस्सा होने पर गर्व है. KFC एक ग्लोबल ब्रांड है, जो दिल से स्थानीय है, और देश के साथ मिलकर वृद्धि करने के लिए प्रतिबद्ध है. हमें अपनी विशेष रेस्टोरेंट टीमों पर गर्व है, जिनमें स्पेशल एबिलिटी वाली टीमें हैं, जिन्होंने हमारे इस सफ़र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. हम देश के लोगों के प्यार के लिए उनके आभारी हैं और भारत के साथ लगातार वृद्धि करते रहने के अगले अध्याय में प्रवेश करने के लिए उत्साहित हैं.”

KFC भारत में सार्थक परिवर्तन और सस्टेनेबल विकास लाने के लिए प्रतिबद्ध है. पृथ्वी को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने के उद्देश्य से, KFC ने देश में 20+ सस्टेनेबल रेस्टोरेंट्स लॉन्च किए हैं. इन सस्टेनेबल रेस्टोरेंट्स के डिज़ाइन और ऑपरेशन में एनर्जी एफिशिएंसी, सामग्रियों के जिम्मेदारीपूर्वक उपयोग और अपशिष्ट को कम करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है.

ब्रांड प्लास्टिक की बजाय रिसाइक्लेबल, कंपोस्टेबल या बायोडिग्रेडेबल पैकेजिंग का उपयोग करने लगा है, जो 100% सस्टेनेबल एफएससी सर्टिफ़ाइड स्रोतों से प्राप्त होती है. पेपर स्ट्रॉ, लकड़ी की कटलरी, पेपर कप आदि का उपयोग करके KFC इंडिया अब तक 3000 मीट्रिक टन से ज़्यादा प्लास्टिक की बर्बादी रोक चुका है.

आज यह ब्रांड 240+ शहरों में मौजूद है. 2023 में इसने 20+ नए भौगोलिक क्षेत्रों में प्रवेश किया. KFC का 1000वां रेस्टोरेंट गुड़गांव में मशहूर रिटेल बाज़ार, डीएलएफ साइबर हब में स्थित है. इसका संचालन और प्रबंधन पूरी तरह से एक महिला टीम द्वारा किया जाता है और यह भारत में 100% टेबल सर्विस वाला ब्रांड का पहला रेस्टोरेंट है.