KhataBook अगले 18 महीने में मुनाफे की राह पर, ये है खास रणनीति

वर्तमान में स्‍टार्टअप का सालाना ग्रोस रेवेन्यू 70 करोड़ रुपये का है. स्‍टार्टअप ने अगले 18 से 20 महीने में मुनाफा हासिल करने की जताई उम्‍मीद है.

KhataBook अगले 18 महीने में मुनाफे की राह पर, ये है खास रणनीति

Wednesday October 19, 2022,

3 min Read

भारत के अग्रणी फिनटेक/फिनसर्व स्टार्टअप, खाताबुक (KhataBook) ने खुलासा किया कि उसने अपने रणनीतिक प्‍लेटफॉर्म मौद्रिकरण मॉडल (KhataBook platform monetization strategy) को शुरू कर दिया है और अगले 18 से 20 महीनों में लाभप्रदता के कीर्तिमान तक पहुंचने की उम्मीद कर रहा है. स्टार्टअप ने इस साल की शुरुआत में मौद्रिकरण शुरू किया था और वर्तमान में इसका कुल राजस्‍व (रेवेन्यू) सालाना 70 करोड़ रुपये है.

खाताबुक का मौद्रिकरण मॉडल अपने फिनसर्व/डिजिटल उधारी पेशकश को बढ़ाने के साथ-साथ अपनी सदस्‍यता शुल्‍क वाली SaaS (Software-as-a-Service) सेवाओं की पेशकश के लिए ग्राहक आधार बढ़ाने पर केंद्रित है. खाताबुक ने डिजिटल लोन के लिए सफल टेस्टिंग पूरी कर ली है, जो अब भारत के सभी प्रमुख महानगरों और टियर-1 शहरों में उपलब्ध है. इस स्टार्टअप का इरादा अगले 12 महीनों में 1,000 करोड़ के एयूएम तक पहुंचने की योजना के साथ डिजिटल ऋण सेवा का धीरे-धीरे विस्‍तार करना है. सदस्‍यता शुल्क वाली SaaS सेवाओं में खताबुक के बिज़ एनालिस्ट के पास 150K+ भुगतान करने वाले उपयोगकर्ता हैं और नवंबर में खाताबुक सदस्‍यता शुल्‍क के साथ एक डेस्कटॉप वर्जन भी लॉन्च करेगा.

खाताबुक के सीईओ और को-फाउंडर रवीश नरेश ने कहा, "पहले तीन वर्षों तक विकास पर ध्यान केंद्रित करने और फिर मौद्रिकरण में प्रवेश करने के लिए हमने एक रणनीतिक समयसीमा तय की थी. हमारी विकास यात्रा बहुत संतोषजनक रही है. हमारे पास भारत के लगभग हर जिले में फैले 10 मिलियन से अ‍िधक मासिक सक्रिय यूज़र्स हैं, और हमारे प्लेटफॉर्म पर हमारे MSME यूज़र्स द्वारा $32 बिलियन से अधिक का मासिक लेनदेन (मूल्य में) रिकॉर्ड दर्ज होता है. अब हम ऑर्गेनिक ग्रोथ पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और ऑर्गेनिक रूप से हर महीने 600K+ इन्‍स्‍टॉलेशन जोड़ रहे हैं. इस साल की शुरुआत में, हमने लाभप्रदता के लिए एक स्पष्ट रणनीतिक रोडमैप के साथ अपने प्लेटफॉर्म मौद्रिकरण की पहल शुरू की है."

अपने बिज़ एनालिस्‍ट प्‍लेटफॉर्म के साथ खाताबुक, एमएसएमई सेगमेंट के अंतर्गत अपेक्षाकृत बड़े व्यवसायों के लिए अकाउंटिंग को सरल बनाने पर केंद्रित है, जबकि इसका मुख्य प्लेटफॉर्म छोटे से लेकर बड़े व्यापारियों के लिए रोजमर्रा के व्यवसाय और वित्तीय प्रबंधन चुनौतियों को हल करना जारी रखेगा.

उन्‍होंने कहा, "हम एक प्रयोग-आधारित स्टार्टअप हैं. हमने अपनी व्‍यापक पेशकश के साथ एमएसएमई व्यवसाय और फाइनेंस व्यवहार की एक मजबूत समझ विकसित की है, और अब हम इस सेगमेंट के लिए उपयुक्त वित्तीय सेवा पेशकश को सक्षम करने के लिए अच्छी स्थिति में हैं. हम अपने सभी SaaS पेशकश को खाताबुक और बिज़ एनालिस्‍ट प्लेटफॉर्म के तहत एकीकृत कर रहे हैं और SaaS के साथ ही फिनसर्व/डिजिटल ऋण की सुविधा विकसित कर रहे हैं."

खाताबुक ने अगस्‍त 2021 में करीब 600 मिलियन के मूल्‍यांकन के साथ 100 मिलियन डॉलर के सीरीज़ सी फंडिंग राउंड को पूरा किया था.