बीमारी को पछाड़ कर विश्व चैंपियन बन गईं मशहूर बॉडी बिल्डर किरण देंबला

By जय प्रकाश जय
February 24, 2020, Updated on : Wed Feb 26 2020 04:46:51 GMT+0000
बीमारी को पछाड़ कर विश्व चैंपियन बन गईं मशहूर बॉडी बिल्डर किरण देंबला
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

आगरा से हैदराबाद जा बसीं मशहूर बॉडी बिल्डर किरण देंबला विश्व चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। घर की वर्जनाओं को तोड़कर हैदराबाद में जिम चला रहीं देश की फेमस सेलिब्रिटी किरण अब कई सुपरस्टार को फिटनेस टिप्स भी देने लगी हैं। वह पर्वतारोही, मॉटिवेशनल स्पीकर और फोटोग्रॉफर भी हैं।


बॉडी बिल्डर किरण देंबला

बॉडी बिल्डर किरण देंबला (फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया)



हैदराबाद में खुद का जिम चला रहीं आगरा की किरण देंबला बुडापेस्ट में छठवीं रैंक के साथ विश्व बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व तो कर ही चुकी हैं, वह अपनी पेशेवर ड्यूटी के साथ अपने परिवार को भी संभाल रही हैं। वह रोजाना सुबह पांच बजे जिम के लिए निकल जाती हैं क्योंकि बेटे को खाना खिलाने के लिए जल्दी घर लौटना होता है।


वह कहती हैं कि जब जिम में लगे शीशे में वह अपने आप को निहारती हैं तो उन्हे बहुत अच्छा लगता है। वह एक पल के लिए इस सवाल के साथ हैरत में पड़ जाती हैं, क्या वाकई ये खुद वही हैं।


किरण बताती हैं कि कुछ साल पहले जब उन्होंने विश्व बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में हिस्सा लेने की बात परिवार वालों को बताई थी तो सबसे पहले उन्हें अपने पति से मोरचा लेना पड़ा था। पति ने उस चैंपियनशिप में हिस्सा लेने से साफ साफ मना कर दिया लेकिन उन्होंने ने भी पति को बोल दिया कि वह हिस्सा लेने जा रही हैं, मतलब जा रही हैं। घर में इस तरह पहली बार उन्होंने जुबान खोली थी। आखिरकार उनके पति को हार माननी पड़ी।


आज दो बच्चों की मां, उन्ही किरण पर उनका परिवार गर्व करता है। वह फेमस सेलिब्रिटी बन चुकी हैं। बॉडी बिल्डिंग के अलावा भी किरण के कई शौक हैं। वह पर्वतारोही, मॉटिवेशनल स्पीकर और फोटोग्रॉफर भी हैं। वह आगरा छोड़कर अब हैदराबाद में रह रही हैं। जिम चलाने के साथ ही कई सुपरस्टार को फिटनेस टिप्स भी दे रही हैं, जिनमें एक्ट्रेस तमन्ना भाटिया, अनुष्का शेट्टी, बाहुबली के डायरेक्टर राजामौली आदि शामिल हैं। कभी आम भारतीय औरत की तरह हाउस वाइफ की जिंदगी जीने वाली किरण देश की मशहूर बॉडी बिल्डर हो गई हैं।


किरण बताती हैं कि तीस साल की उम्र तक तो उन्हें बॉडी बिल्डिंग से कोई सरोकार ही नहीं था। वह सिर्फ घर के काम-काज में उलझी रहती थीं। उन्ही दिनो उन्हें एक ऐसी बीमारी हुई कि वजन काफी बढ़ गया। उनके ब्रेन में ब्लड क्लॉट बन चुका था। उसी के दवा इलाज में उनका वजन 75 किलो तक हो गया। वह अपना वजन घटाने में जुट गईं और वहीं से उनकी जिंदगी ने यूटर्न लिया।


उन्होंने संकल्प लिया कि वजन कम करने के साथ ही उन्हे अब कुछ बड़ा करना है। वर्ष 2007 में वह जिम और योगा क्लासेज जाने लगीं। सात महीने के भीतर उनका वजन 25 किलो कम हो गया। वह स्वीमिंग भी करने लगीं।


किरण कहती हैं कि बढ़ा हुआ वजन उन्हे हमेशा मानसिक रूप से परेशान करता रहा था। इसलिए अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलने पर उनके मन को काफी शांति मिली और वह हैदराबाद शिफ्ट होने के बाद अपने जिम स्टार्टअप में जुट गईं। उन्हे तो जिम का नशा सा हो गया था, एकदम ड्रग की तरह। फिटनेस ट्रेनर का कोर्स पूरा करने के बाद उन्होंने खुद का जिम शुरू कर दिया।


Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close