WazirX ने अप्रैल-सितंबर 2022 के दौरान 700+ अकाउंट्स को ब्लॉक किया, लेकिन क्यों?

By रविकांत पारीक
November 29, 2022, Updated on : Wed Nov 30 2022 06:33:45 GMT+0000
WazirX ने अप्रैल-सितंबर 2022 के दौरान 700+ अकाउंट्स को ब्लॉक किया, लेकिन क्यों?
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

क्रिप्टो एक्सचेंज WazirX ने हाल ही में कहा कि उसने अप्रैल-सितंबर 2022 की अवधि में 700 से अधिक अकाउंट्स को ब्लॉक कर दिया है. इनमें से अधिकांश उन अनुरोधों के कारण थे जो उपयोगकर्ताओं से आए थे.


क्रिप्टो एक्सचेंज को यूनाइटेड स्टेट्स फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI), इंटरपोल, अन्य अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों और भारतीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों जैसे राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA), प्रवर्तन निदेशालय (ED), और सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) से 828 शिकायत अनुरोध प्राप्त हुए हैं.


WazirX ने कहा कि इसी समय सीमा के दौरान कुल 10 मिलियन लेनदेन के लिए अनुरोध प्राप्त हुए थे.


WazirX द्वारा जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि एक्सचेंज ने कानून प्रवर्तन एजेंसियों (LEA) से प्राप्त सभी 828 अनुरोधों के लिए 100 प्रतिशत अनुपालन दर के अपने रिकॉर्ड को बनाए रखा है. एक्सचेंज ने सोमवार को ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट का तीसरा संस्करण जारी किया.


रिपोर्ट के अनुसार, इस अवधि के दौरान सभी लेन-देन का केवल 0.008 प्रतिशत कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा रिपोर्ट/जांच की गई थी.


प्राप्त 828 अनुरोधों में से 764 भारतीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा किए गए थे, जबकि विदेशी एजेंसियों ने 64 अनुरोध किए थे.


इसमें कहा गया है कि महाराष्ट्र में नियामकों और कानून प्रवर्तन एजेंसियों से सबसे अधिक अनुरोध आए. अवैध फंड ट्रांसफर, क्रिप्टो घोटाले, धोखाधड़ी और जालसाजी सबसे आम प्रकार के अपराध थे, जो पारंपरिक फाइनेंस सेक्टर में घोटालों से मिलते जुलते थे.


रिपोर्ट Web3 के बारे में जागरूकता बढ़ाने, खराब परफॉर्म करने वालों की पहचान करने में कानून प्रवर्तन की सहायता करने और उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए फुल-प्रूफ ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया को लागू करने में कंपनी की पहल पर प्रकाश डालती है.


रिपोर्ट में कहा गया है, "हमने इस समयावधि में क्रिप्टो घोटालों में देखे गए कुछ सामान्य रुझानों को भी रेखांकित किया है, जिनके बारे में उपयोगकर्ताओं को पता होना चाहिए."


WazirX के सीईओ और फाउंडर, निश्चल शेट्टी ने कहा, "क्रिप्टो में सुरक्षा जोखिमों को रोकने के लिए हमारे पास अभी भी कुछ रास्ते हैं. क्रिप्टो के बारे में जागरूकता के स्तर को इसके बुरे उपयोगों तक भी विस्तारित करने की आवश्यकता है. तभी विश्वास के वातावरण में मुख्यधारा को अपनाया जा सकता है. हम शिक्षित करने के अपने प्रयासों को जारी रखेंगे." क्रिप्टो के बारे में भारतीय, और वर्चुअल डिजिटल एसेट्स के साथ किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी को सुनिश्चित करने के लिए नियामकों का अनुपालन करते हैं.


रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 40 प्रतिशत घोटाले पोंजी योजनाओं और सोशल इंजीनियरिंग घोटालों में हो रहे हैं, 34.7 प्रतिशत मामले प्रतिरूपण प्रकार के हैं, 21.1 प्रतिशत मामले फ़िशिंग/एयरड्रॉप घोटाले में हैं और 4.2 प्रतिशत अन्य श्रेणियों में हैं.

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close