[YS Exclusive] इंडियाबुल्स हा​उसिंग, KreditBee के साथ-साथ ऐप बैन में Ola के Avail Finance पर भी गिरी गाज

मंत्रालय की ओर से बैन होने वाले ऐप्स की सूची में Teen Patty और रमी प्लैटफॉर्म्स AllRummyApp, GetRummyApp और NewRummyApp, इंस्टैंट लोन ऐप्स Buddy Loan, True Balance, mPokket, PayRupik, Quikfinance और CashTM, और दिल्ली बेस्ड ट्रेडिंग ऐप VictorOption का भी नाम है.

[YS Exclusive] इंडियाबुल्स हा​उसिंग, KreditBee के साथ-साथ ऐप बैन में Ola के Avail Finance पर भी गिरी गाज

Tuesday February 07, 2023,

3 min Read

चीन के साथ लिंक और अनुपालन से जुड़े मुद्दों की वजह से बैन हो रहे फिनटेक और गेमिंग प्लैटफॉर्म्स में धीरे-धीरे कई बड़े ऐप्स के नाम आ रहे हैं.

YourStory की एक्सक्लूसिव खबर के मुताबिक इनमें कर्ज देने वाला प्लैटफॉर्म KreditBee, Avail Finance, जो अब Ola Money का हिस्सा है और इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनैंस के नाम भी हैं.

मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की ओर से बैन किए जाने वाले ऐप्स की लिस्ट के एक हिस्से को योरस्टोरी ने हासिल किया है, जिसमें इन ऐप्स के नाम देखे गए हैं.

मिनिस्ट्री ने रविवार को 94 लेंडिंग ऐप्स और 138 बेटिंग (सट्टेबाजी) ऐप्स को चीन के साथ उनके लिंक की वजह से बैन करने का आदेश जारी किया था.

बैन होने वाले कई अन्य बड़े डिजिटल लेंडिंग यानी कर्ज देने वाले प्लैटफॉर्म्स में PayMe India, Faircent और RupeerRedee के भी नाम हैं.

सूची में Teen Patty और रमी प्लेटफॉर्म्स AllRummyApp, GetRummyApp और NewRummyApp, इंस्टेंट लोन ऐप्स Buddy Loan, True Balance, mPokket, PayRupik, Quikfinance और CashTM, और दिल्ली बेस्ड ट्रेडिंग ऐप VictorOption पर भी मंत्रालय की ओर से गाज गिराई गई है. हालांकि इनमें से कई ऐप अभी भी गूगल प्ले पर उपलब्ध हैं.

CashTM, को 2021 में रिजर्व बैंक के आदेश के बाद गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया था. अब यह ऐप एंड्रॉयड मोबाइल ऐप मार्केटप्लेस एंड्रॉयड पर मौजूद है.

वहीं KreditBee ने जनवरी में सीरीज D की फंडिंग राउंड में एडवेंट इंटरनैशनल की अगुवाई में 100 मिलियन डॉलर जुटाए थे, जिसमें उसकी वैल्यूएशन 700 मिलियन डॉलर आंकी गई थी. लेकिन इसके शुरुआती निवेशकों में चाइनीज निवेशक शुनवे कैपिटल और शाओमी थे.

मार्च 2021 में KreditBee ने कहा था कि सीरीज C के फंड रेजिंग राउंड में दोनों निवेशक बाहर निकल गए थे. इसी तरह PayMe में सिंगापुर और दुबई के निवेशकों के पैसे लगे हैं.

KreditBee और PayMe दोनों ही एनबीएफसी के तौर पर रजिस्टर्ड हैं और कर्ज देने वाली कंपनियों के साथ को-लेंडिंग पार्टनरशिप्स के तौर पर भी लाइसेंस मिला हुआ है.

इसी तरह Avail Finance को ओला ने पिछले साल अप्रैल में खरीदा था. जिसे उसने खरीदकर ओला मनी के साथ पिछले महीने मिला दिया था. योरस्टोरी ने इस मसले पर KreditBee, Ola, True Balance और Faircent से जवाब टिप्पणी मांगी है.

मंत्रालय के बैन ने फिनटेक इंडस्ट्री में अफरातफरी मचा दी है. क्योंकि जिन ऐप्स को बैन किया जा रहा है उनमें कुछ ऐसे ऐप्स भी हैं जिनका चीन से कोई लेना देना नहीं है. सूत्रों के मुताबिक जबरन वसूली और अन्य अनुपालन मसलों की शिकायतों के बाद ये कदम उठाया जा रहा है.

फिनटेक फाउंडर्स मंगलवार को दिल्ली में मंत्रालय अधिकारियों से मिलने की तैयारी कर रहे हैं. फिनटेक इंडस्ट्री के सूत्रों ने कहा कि सरकार ऐसे न्यू एज डिजिटल लेंडिंग ऐप्स पर रोक लगाना चाह रही है जिनमें चीन से पैसे आ रहे हैं.

जिनमें चीन के पैसे नहीं लगे हैं उन्हें बैन करने के पीछे चेतावनी के बाद भी नियमों का अनुपालन नहीं करने को बैन करने का कारण बताया गया है.

दी प्रिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी में भोपाल साइबर क्राइम ब्रांच ने ऐसे ही एक गैंग को पकड़ा था, जो Buddy Loan app के जरिए कर्ज लेने वालों के साथ धोखाधड़ी कर कर रहे थे.

रिपोर्ट में एक सीनियर पुलिस अधिकारी का हवाला देते हुए कहा गया था कि इस ऐप को थाइलैंड में डिवेलप किया गया था. 2020 में आंध्र प्रदेश पुलिस ने भी ऐसे ही CashTM जैसे कई अन्य ऐप्स का नाम लिया था जो उधार देने वालों को परेशान कर रहे थे.


Edited by Upasana