Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory
search

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT

फ्रांस की टॉप कंपनी की नौकरी छोड़ खड़ा किया खुद का बिजनेस; 22 देशों में फैला है कारोबार

जितेन्द्र शर्मा ने IIT दिल्ली से बी.टेक (ड्यूएल डिग्री) किया. उन्होंने फ्रांस में स्थित दुनिया की टॉप ऑयल और गैस कंपनियों में से एक, Total में 11 वर्षों तक काम किया. फिर उन्होंने वतन वापसी की और पीयूष वाधवानी के साथ मिलकर साल 2019 में D2C ब्रांड HairOriginals की शुरुआत की.

फ्रांस की टॉप कंपनी की नौकरी छोड़ खड़ा किया खुद का बिजनेस; 22 देशों में फैला है कारोबार

Friday March 22, 2024 , 5 min Read

बाल हम इंसानों की शारीरिक सुंदरता को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं. आज के दौर में लोग झड़ते बालों, गंजेपन को दूर करने के लिए या तो हेयर ट्रांसप्लांट का सहारा लेते हैं या फिर विग का. Statista के आंकड़ों के अनुसार, भारत ने 2020 में 14.3 मिलियन डॉलर मूल्य के मानव बाल निर्यात किए, जिससे यह हांगकांग के बाद दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक बन गया, जिसने 44.4 मिलियन डॉलर मूल्य के बाल भेजे.

गुरुग्राम स्थित Hair Originalsएक D2C (डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर) ब्रांड है जो विग और हेयर एक्सटेंशन, हेयर केयर प्रोडक्ट बनाता है. यह 100% नैचुरल प्रोडक्ट्स का दावा करता है. इसकी शुरुआत साल 2019 में जितेंद्र शर्मा और पीयूष वाधवानी ने मिलकर की थी. आज इस ब्रांड का कारोबार अमेरिका, युरोप और अफ्रीका समेत 22 देशों में फैला हुआ है. HairOriginals को शार्क टैंक इंडिया के शार्क अश्नीर ग्रोवर, पीयूष बंसल, और अनुपम मित्तल से फंडिंग मिली है.

हाल ही में HairOriginals के फाउंडर और सीईओ जितेंद्र शर्मा ने YourStory से बात की. उन्होंने D2C ब्रांड की शुरुआत, बिजनेस और रेवेन्यू मॉडल, फंडिंग, चुनौतियों और भविष्य की योजनाओं के बारे में बताया.

शुरुआत

जितेन्द्र शर्मा ने IIT दिल्ली से बी.टेक (ड्यूएल डिग्री) किया. उन्होंने फ्रांस में स्थित दुनिया की टॉप ऑयल और गैस कंपनियों में से एक, Total में 11 वर्षों तक काम किया. फिर उन्होंने वतन वापसी की और पीयूष वाधवानी के साथ मिलकर साल 2019 में D2C ब्रांड HairOriginals की शुरुआत की.

जितेंद्र शर्मा बताते हैं, "मेरा सफर आईआईटी से शुरू हुआ और मुझे विभिन्न महाद्वीपों में ले गया, मुझे अलग-अलग संस्कृतियों से परिचित कराया और प्राकृतिक भारतीय मानव बालों की मांग के बारे में बातचीत के माध्यम से HairOriginals का आइडिया आया. हेयर केयर इंडस्ट्री की असंगठित स्थिति और नैतिक सोर्सिंग की आवश्यकता को पहचानते हुए, हमने 2019 में इसकी शुरुआत की. हमारा मिशन पारदर्शिता, गुणवत्ता और नैतिक प्रथाओं पर ध्यान केंद्रित करके हेयर एक्सटेंशन इंडस्ट्री में क्रांति लाना है."

left-job-top-french-company-started-own-business-jitendra-sharma-hairoriginals-d2c-natural-hair-extensions-wigs

जितेंद्र शर्मा, फाउंडर और सीईओ - HairOriginals

बिजनेस मॉडल

HairOriginals ओमनीचैनल बिजनेस मॉडल पर काम करता है. अमेरिका, यूरोप और अफ्रीका सहित 22 देशों के बाज़ारों और चुनिंदा रिटेल स्टोरों में मौजूदगी के साथ यह एक D2C ब्रांड है.

जितेंद्र बताते हैं, "यह मॉडल हमें अपने 100% नैचुरल ह्यूमन हेयर एक्सटेंशन और विग को ऑनलाइन और रिटेल स्टोर के माध्यम से बेचने में सक्षम बनाता है, जो पार्टनर सैलून के नेटवर्क के माध्यम से भारत में प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण और पूरक सैलून सेवाएं प्रदान करता है. हमने सख्त गुणवत्ता नियंत्रण और नैतिक सोर्सिंग सुनिश्चित करने के लिए इस मॉडल को चुना."

फंडिंग

HairOriginals को शार्क टैंक इंडिया के मंच पर अश्नीर ग्रोवर, पीयूष बंसल और अनुपम मित्तल जैसे दिग्गज निवेशकों से समर्थन और फंडिंग प्राप्त हुई. इसके बाद, अपने सीड फंडिंग राउंड में ब्रांड ने 3 करोड़ रुपये जुटाए. आगे बढ़ते हुए, D2C ब्रांड ने प्री सीरीज़ A राउंड में अपने कारोबार को बढ़ावा देने, अपनी AR/VR (Augmented Reality/Virtual Reality) टेक्नोलॉजी को बढ़ाने और भारत और विदेशों में भौगोलिक रूप से विस्तार करने के लिए अतिरिक्त 2.75 मिलियन डॉलर जुटाए.

HairOriginals में Anicut Capital, Venture Catalysts, She Capital, JITO Angel Fund, Dexter Angels

Streax Hair Color Company के मनीष छाबड़ा, Zomato के को-फाउंडर पंकज चड्डा और Open Secret की फाउंडर अहाना गौतम ने निवेश किया है.

रेवेन्यू

HairOriginals दुनिया भर में लक्जरी सैलून के साथ पार्टनरशिप करके, D2C सेल्स के जरिए रेवेन्यू हासिल करता है. ब्रांड की वेबसाइट इसके प्राइमरी सेल्स चैनल के रूप में कार्य करती है, जो अमेरिका, यूरोप और अफ्रीका सहित 22 देशों में लक्जरी सैलून के सहयोग से समर्थित है, जहां इसके प्रोडक्ट न केवल बेचे जाते हैं बल्कि पेशेवर रूप से इंस्टॉल भी होते हैं. भारत में, ब्रांड के D2C मॉडल को इसके पार्टनर सैलून के बड़े नेटवर्क की बदौलत कॉम्प्लीमेंट्री सैलून इंस्टॉलेशन सेवाओं से फायदा मिला है.

HairOriginals वर्तमान में 30 करोड़ की एनुअल रेवेन्यू रेट का दावा करता है, अगले 2 से 2.5 वर्षों के भीतर इसके 100 करोड़ ARR तक पहुंचने की महत्वाकांक्षी योजना है.

HairOriginals

सांकेतिक चित्र (freepik)

चुनौतियां

इस बिजनेस को खड़ा करने में किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा? इसके जवाब में सीईओ जितेंद्र शर्मा कहते हैं, "HairOriginals के निर्माण में, हमें कई तरह की महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिसमें नैतिक आपूर्ति श्रृंखला स्थापित करने के लिए एक असंगठित बाजार को समझना, गुणवत्ता और नैतिक सोर्सिंग पर ध्यान केंद्रित करके प्रतिस्पर्धी व्यवसाय में हमारे ब्रांड को अलग करना और नैतिक विकल्पों के महत्व पर उपभोक्ताओं को शिक्षित करना शामिल है. हमने विश्व स्तर पर परिचालन की तार्किक जटिलताओं से भी निपटा, बेहतर ग्राहक अनुभव के लिए AR/VR जैसी एडवांस टेक्नोलॉजी को इंटीग्रेट किया, और अपने विकास को बढ़ावा देने के लिए फंडिंग हासिल की."

भविष्य की योजनाएं

HairOriginals ने विकास और विस्तार पर ध्यान केंद्रित करने की योजना बनाई है. ब्रांड का लक्ष्य अपनी घरेलू उपस्थिति को मजबूत करना और दुनिया भर में बिजनेस का विस्तार करना है. जितेंद्र शर्मा बताते हैं, "हमारी प्रमुख रणनीतियों में भौगोलिक विस्तार शामिल है, जिसमें 2024 तक भारत के 12 से 25 शीर्ष शहरों तक हमारे अनुभव केंद्रों को बढ़ाने की योजना है, जिससे D2C जुड़ाव बढ़ेगा. हम तकनीकी प्रगति में भी निवेश करेंगे, विशेष रूप से AR और VR में, वर्चुअल ट्राई-ऑन जैसे नए शॉपिंग एक्सपीरियंस देने के लिए. इसके अलावा, हम भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने पार्टनर सैलून नेटवर्क का विस्तार करने की योजना बना रहे हैं, जिससे प्रोडक्ट्स की पहुंच और ग्राहक पहुंच में सुधार होगा. हम डिजिटल चैनलों के जरिए मार्केटिंग के बेहतर प्रयास करेंगे. इन पहलों को रेवेन्यू बढ़ाने, हमारे ग्राहक आधार को बढ़ाने और सोर्सिंग और इनोवेशन के प्रति मजबूत प्रतिबद्धता के साथ नैचुरल हेयर एक्सटेंशन और विग इंडस्ट्री में हमारे बाजार नेतृत्व को मजबूत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है."