31 मार्च को बंद हो जाएगी LIC धन वर्षा जीवन बीमा पॉलिसी, अभी खरीद सकते हैं, जानें इसके फायदे

LIC धन वर्षा पॉलिसी एक नॉन-पार्टिसिपेटिंग, पर्सनल, सिंगल प्रीमियम और एक सेविंग बीमा स्कीम है. इसे आप ऑनलाइन नहीं खरीद सकते हैं. इसे ऑफलाइन ही खरीदा जा सकता है.इसके लिए आपको एलआईसी के ऑफिस जाकर वहां पर अप्लाई करना होगा.

31 मार्च को बंद हो जाएगी LIC धन वर्षा जीवन बीमा पॉलिसी, अभी खरीद सकते हैं, जानें इसके फायदे

Wednesday March 29, 2023,

3 min Read

एलआईसी धन वर्षा लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी (LIC Dhan Varsha life insurance policy) 31 मार्च, 2023 को बंद हो जाएगी. लेकिन इच्छुक लोग इसके बंद होने से पहले इस पॉलिसी को खरीद सकते हैं.

एलआईसी धन वर्षा पॉलिसी की खास बातें

LIC धन वर्षा पॉलिसी एक नॉन-पार्टिसिपेटिंग, पर्सनल, सिंगल प्रीमियम और एक सेविंग बीमा स्कीम है. इसे आप ऑनलाइन नहीं खरीद सकते हैं. इसे ऑफलाइन ही खरीदा जा सकता है.इसके लिए आपको एलआईसी के ऑफिस जाकर वहां पर अप्लाई करना होगा.

यह योजना लंबी अवधि की बचत के साथ जीवन बीमा पॉलिसी के फायदों को जोड़ती है. इस पॉलिसी में पॉलिसीधारकों को एकमुश्त प्रीमियम राशि का भुगतान करके अपने भविष्य और अपने परिवार की वित्तीय स्थिरता को सुरक्षित करने का मौका मिलता है. इस स्कीम में ग्राहकों को दो पॉलिसी टर्म चुनने के लिए ऑफर किया जाता है.

पॉलिसीधारक को इसमें सिर्फ एक बार ही प्रीमियम भरना होता है. इस स्कीम में पॉलिसीधारक को सेविंग और सिक्योरिटी दोनों एकसाथ मिलती हैं. अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाए तो उसके परिवार या नॉमिनी को फंड के रुपये दे दिए जाते हैं. ये स्कीम मैच्योरिटी पर एक गारंटीड एकमुश्त अमाउंट भी देती है. इस योजना में आप काफी कम उम्र से ही निवेश की शुरुआत कर सकते हैं.

एलआईसी के ट्वीट के मुताबिक, "इस लिमिटेड प्लान 'धन वर्षा' के आखिरी कुछ दिन बचे हैं. इसे 31 मार्च 2023 तक खरीद सकते हैं."

एलआईसी धन वर्षा पॉलिसी के फायदे

बीमित व्यक्ति के मैच्योरिटी की तारीख तक जीवित रहने पर मूल बीमित राशि के साथ-साथ गारंटीशुदा अतिरिक्त राशि का भुगतान किया जाएगा.

पॉलिसीधारक के पास परिपक्वता लाभ को किश्तों में (निपटान विकल्प) या एकमुश्त प्राप्त करने का विकल्प होगा.

प्रत्येक पॉलिसी वर्ष के अंत में, पूरी पॉलिसी अवधि के दौरान गारंटीशुदा वृद्धियां अर्जित होंगी. गारंटीकृत वृद्धि चुने गए विकल्प, मूल बीमा राशि और पॉलिसी अवधि पर निर्भर करेगी और निम्नानुसार होगी:

मृत्यु की स्थिति में, जिस पॉलिसी वर्ष में मृत्यु हुई थी, उसके लिए गारंटीशुदा वृद्धि देय होगी. एलआईसी धन वर्षा पॉलिसी ब्रोशर के अनुसार, "पॉलिसी के सरेंडर के मामले में, अर्जित गारंटीड एडिशंस में पॉलिसी वर्ष के लिए पूर्ण महीनों के अनुपात में आनुपातिक आधार पर गारंटीड एडिशंस भी शामिल होंगे, जिसमें पॉलिसी सरेंडर की गई है."

मैच्योर होने पर कैसे करें सेटलमेंट

सेटलमेंट विकल्प आपको एक बार में भुगतान करने के बजाय समान भुगतानों में पांच वर्षों के दौरान अपना परिपक्वता लाभ प्राप्त करने का विकल्प चुनने की अनुमति देता है. पॉलिसीधारक पॉलिसी के तहत देय परिपक्वता लाभ के पूरे या एक हिस्से के लिए यह विकल्प ले सकता है, जबकि बीमित अभी भी नाबालिग है या जब तक बीमित व्यक्ति 18 वर्ष या उससे अधिक का नहीं हो जाता है.

पॉलिसीधारक या तो पूर्ण मूल्य में या भुगतान योग्य कुल दावा आय के प्रतिशत के रूप में राशि का चयन कर सकता है (अर्थात, शुद्ध दावा राशि).

किश्तों का भुगतान वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक, या मासिक, जैसा कि चुना गया है, के अंतराल पर अग्रिम भुगतान किया जाना चाहिए, प्रत्येक प्रकार के भुगतान के लिए न्यूनतम किश्त राशि निर्दिष्ट की जानी चाहिए.

वहीं, डेथ बेनिफिट एक बार में लेने के बजाय, आप इसे पांच साल की किश्तों में लेने का विकल्प चुन सकते हैं. पॉलिसीधारक इस विकल्प का उपयोग तब कर सकता है जब बीमित व्यक्ति अवयस्क है या, यदि बीमित व्यक्ति की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक है, तो पूरे जीवन भर के लिए, पॉलिसी के तहत देय मृत्यु लाभों के सभी या एक हिस्से के लिए.

यह भी पढ़ें
LIC Dhan Rekha: इस पॉलिसी में हर महीने करीब 833 रुपये निवेश करने से मिल सकते हैं 1 करोड़

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors