Zomato Everyday के साथ मिलकर करें मोटी कमाई, जानिए कैसे करें खुद को रजिस्टर

जोमैटो ने हाल ही में घर जैसा खाना मुहैया कराने की Zomato Everyday सेवा शुरू की है. आप अगर खाना बनाने के शौकीन हैं तो इसे अपना बिजनेस बना सकते हैं. खुद को जोमैटो पर कीजिए रजिस्टर और करिए मोटी कमाई.

Zomato Everyday के साथ मिलकर करें मोटी कमाई, जानिए कैसे करें खुद को रजिस्टर

Tuesday February 28, 2023,

4 min Read

ऑनलाइन खाना ऑर्डर (Online Food Delivery Business) करने की सुविधा देने वाली कंपनी जोमैटो ने घर जैसा खाना मुहैया कराने की सेवा शुरू की है. इसे कंपनी ने एवरीडे (Zomato Everyday) नाम दिया है. अभी यह सेवा सिर्फ दिल्ली-एनसीआर के गुरुग्राम में कुछ ही इलाकों में उपलब्ध है. इसके तहत जोमैटो के पार्टनर शेफ ऐसा खाना उपलब्ध कराएंगे जो घर के खाने की याद दिला देगा. देखा जाए तो कंपनी इसे एक पायलट प्रोजेक्ट की तरह आजमा रही है. अगर सब कुछ अच्छा रहा तो आने वाले वाले दिनों में कंपनी अपनी इस सेवा को अलग-अलग इलाकों तक बढ़ा सकती है.

जोमैटो का ये एवरीडे प्रोग्राम एक तरह से आपके लिए कमाई का खास मौका लाया है. आप अगर खाना बनाना पसंद करते हैं और स्वादिष्ट खाना बनाते हैं तो आप खुद को जोमैटो पर रजिस्टर कर सकते हैं. इससे आप दिन में जितने ज्यादा ऑर्डर पूरे करेंगे, आपकी उतनी ही ज्यादा कमाई होगी. आइए जानते हैं कैसे खुद को रजिस्टर करें जोमैटो पर और कमाएं ढेर सारा पैसा.

क्या करना होगा इस बिजनेस में?

इस बिजनेस में आपको खाना बनाना होगा और उसे पैक करना होगा. इसके लिए आपको पहले जोमैटो के साथ टाई-अप करना होगा. लोग उनके प्लेटफॉर्म के जरिए खाना ऑर्डर करेंगे और डिलीवरी ब्वाय आपके यहां से खाना लेकर ग्राहकों को सप्लाई करेगा. यानी आपको बस खाना बनाना है और फिर उसे पैक करना है. आपको वही खाना बनाना है जिसकी आपके पास डिमांड आती है. ध्यान रखें, इस बिजनेस में आप सिर्फ उन्हीं मेन्यू के साथ घुसें, जिनके आप एक्सपर्ट हैं, वरना लोग आपका खाना पसंद नहीं करेंगे और आपको ऑर्डर मिलने बंद हो जाएंगे.

खुद के लिए चुनें एक नाम, जोमैटो पर करें रजिस्टर

आपको सबसे पहले अपने लिए एक नाम चुनना होगा, जो लोगों को एक रेस्टोरेंट जैसा दिखेगा. इसके बाद आपको उसे जोमैटो पर रजिस्टर करना होगा. आपको अपने रेस्टोरेंट के लिए FSSAI का लाइसेंस भी लेना होगा, क्योंकि आपका बिजनेस खाने-पीने का बिजनेस है. इसके बाद आपको जोमैटो पर जाकर अपने रेस्टोरेंट को रजिस्टर करना होगा.

ऐसे खुद को करें जोमैटो पर रजिस्टर

इस बिजनेस में खुद को जोमैटो पर रजिस्टर करने के लिए आपको कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा. वहां रजिस्टर करने के लिए आपको FSSAI के लाइसेंस की कॉपी, GST नंबर, PAN card की कॉपी, बैंक अकाउंट की जानकारी, रेस्टोरेंट का मेन्यू और टॉप-5 आइटम की फोटो की जरूरत होगी. जोमैटो का दावा है कि वह किसी भी रेस्टोरेंट के रेवेन्यू की 60 फीसदी तक बढ़ा देता है, क्योंकि इसकी वजह से आपको 10 गुना नए ग्राहक मिलते हैं. इससे आपके ब्रांड की पहुंच भी अधिक से अधिक लोगों तक होती है, जिससे आपका बिजनेस बढ़ेगा.

इसके बाद जोमैटो की तरफ से आपके किचन का रिव्यू किया जाएगा. इस पूरी प्रक्रिया में आपको करीब 15-20 दिन लग जाएंगे. उसके बाद आपको जोमैटो से ऑर्डर आने शुरू हो जाएंगे. आपको बस समय से खाना बनाना होगा और उसे अच्छे से पैक करना होगा. इस बिजनेस के लिए आपको टेप तो जोमैटो की तरफ से मिलेगी, लेकिन बाकी सारी कटलरी आपको खुद ही खरीदनी पड़ेगी. यानी प्लेट, चम्मच, कटोरी जैसी कटलरी बाजार से खरीदनी होगी.

कितनी होगी कमाई?

बात अगर कमाई की करें तो इस बिजनेस में आपके पास हर हफ्ते भुगतान आता है. भुगतान के लिए आपसे बैंक खाता पहले ही ले लिया जाएगा. 15-30 फीसदी कमीशन ये प्लेटफॉर्म ले लेंगे, ऐसे में कीमत तय करते वक्त भी आपको ध्यान रखना होगा. अगर आपके पास एक दिन में 20 ऑर्डर आते हैं और हर ऑर्डर पर आप सिर्फ 50 रुपये भी कमाते हैं तो आप रोज का 1000 रुपये कमा सकते हैं. इस तरह महीने में आपकी कमाई 30 हजार रुपये होगी.

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors