LIC की लैप्स पॉलिसी सस्ते में दोबारा हो जाएगी चालू, स्पेशल कैम्पेन का उठाएं फायदा

By Ritika Singh
August 17, 2022, Updated on : Wed Aug 17 2022 07:48:46 GMT+0000
LIC की लैप्स पॉलिसी सस्ते में दोबारा हो जाएगी चालू, स्पेशल कैम्पेन का उठाएं फायदा
यह अभियान उन पॉलिसीधारकों के हित के लिए शुरू किया गया है, जो किसी कारण से प्रीमियम का भुगतान करने में सक्षम नहीं थे और उनकी पॉलिसी बंद हो गई.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

सार्वजानिक क्षेत्र की भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने बंद (Lapse) हो चुकी व्यक्तिगत बीमा पॉलिसियों को फिर से चालू कराने का एक मौका दिया है. LIC ने बयान जारी करके कहा कि वह एक स्पेशल रिवाइवल कैंपेन शुरू कर रही है. इस कैंपेन के तहत यूलिप (यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान) को छोड़कर अन्य सभी LIC पॉलिसीज को विशेष अभियान के तहत लेट फीस में छूट के साथ फिर से चालू किया जा सकेगा. यह अभियान 17 अगस्त को शुरू होकर 21 अक्टूबर 2022 तक चलेगा.


यह अभियान उन पॉलिसीधारकों के हित के लिए शुरू किया गया है, जो किसी कारण से प्रीमियम का भुगतान करने में सक्षम नहीं थे और उनकी पॉलिसी बंद हो गई. बीमा कंपनी ने कहा कि माइक्रो बीमा पॉलिसी के लिए लेट फीस पर 100 प्रतिशत की छूट दी जाएगी, ताकि जोखिम को कवर किया जा सके.

बीमा पॉलिसी क्यों हो जाती है लैप्स

जब पॉलिसीधारक पॉलिसी प्रीमियम को भरना बीच में छोड़ देता है तो पॉलिसी लैप्स हो जाती है. किसी भी पॉलिसी का पूरा फायदा लेने के लिए प्रीमियम को निर्धारित वक्त तक लगातार भरना जरूरी है. एलआईसी समय-समय पर अपने कस्टमर्स को लैप्स पॉलिसी को एक तय समय के अंदर रिवाइव करने की सुविधा देती है.

प्रीमियम अमाउंट के आधार पर लेट फीस में छूट की डिटेल

LIC के अनुसार, एक लाख रुपये तक के कुल प्रीमियम के लिए लेट फीस में 25 प्रतिशत की रियायत दी जाएगी .छूट की अधिकतम सीमा 2500 रुपये है. वहीं, 1 लाख से लेकर 3 लाख रुपये तक के प्रीमियम के लिए अधिकतम छूट 3000 रुपये है. 3 लाख रुपये से अधिक के प्रीमियम पर लेट फीस में 30 प्रतिशत की छूट दी जाएगी, जो अधिकतम 3500 रुपये होगी. मेडिकल रिक्वायरमेंट्स में कोई रियायत नहीं मिलेगी.

ये शर्तें लागू

बयान के अनुसार, यूलिप के अलावा सभी पॉलिसी को प्रीमियम भरने में पहली बार चूक की तारीख से लेकर 5 वर्ष की अवधि के अंदर कुछ शर्तों के साथ फिर से चालू किया जा सकता है. LIC का कहना है कि यूलिप प्लान्स को छोड़कर अन्य सभी ऐसी पॉलिसी जो प्रीमियम पेइंग टर्म के दौरान लैप्स्ड कंडीशन में हैं और जिनका रिवाइवल की तारीख तक पॉलिसी टर्म पूरा नहीं हुआ है, वे इस अभियान के तहत रिवाइव कराई जा सकती हैं.

कैसे करा सकते हैं रिवाइव?

अपनी LIC पॉलिसी को रिवाइव करने के लिए आपको सबसे पहले बकाया प्रीमियम का भुगतान करना होगा. इसके अलावा LIC आपसे एक तय ब्याज भी वसूलती है. ब्याज सहित भुगतान के अलावा स्वास्थ्य संबंधी आवश्यक औपचारिकताएं भी पूरी करनी होती हैं. LIC के स्पेशल रिवाइवल कैंपेन के तहत लेट फीस में कंसेशन भी पाया जा सकता है.

प्रीमियम बीच में छोड़ने के नुकसान

अगर आपकी LIC पॉलिसी समय पर प्रीमियम न भरने के कारण बंद हो चुकी है तो इसका एक नुकसान यह है कि जब तक आप पॉलिसी फिर से शुरू नहीं कराते, पॉलिसी कॉन्ट्रैक्ट के नियम व शर्तें अपने आप समाप्त हो जाते हैं. यानी आपको सभी लाभ मिलें, यह जरूरी नहीं है. पॉलिसी के पूरे लाभ लेने के लिए आपको इसे ​रिवाइव कराना होगा. हालांकि कुछ योजनाओं को छोड़कर अन्य योजनाओं में कुछ दावा रियायतें मिलती हैं, जो इस पर निर्भर करता है कि आपने कितने समय तक प्रीमियम भरा है.