4 मई को खुलेगा LIC का IPO, जानें शेयरों की कीमत और दूसरी खास बातें

By रविकांत पारीक
May 02, 2022, Updated on : Wed Jul 06 2022 13:26:39 GMT+0000
4 मई को खुलेगा LIC का IPO, जानें शेयरों की कीमत और दूसरी खास बातें
इस IPO के जरिए भारत सरकार अपनी 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी लिक्विडेट करेगी। LIC का यह IPO एंकर इन्वेस्टर्स के लिए सोमवार, 2 मई से खुल चुका है, और 4 मई से यह जनता के लिए खुल जायेगा। यह IPO आगामी 9 मई तक खुला रहेगा।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation - LIC) बुधवार, 4 मई, 2022 को भारतीय शेयर बाजार के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा प्रारंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव (Initial Public Offering - IPO) लॉन्च करने जा रहा है। इस IPO के जरिए भारत सरकार अपनी 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी लिक्विडेट करेगी। LIC का यह IPO एंकर इन्वेस्टर्स के लिए सोमवार, 2 मई से खुल चुका है, और 4 मई से यह जनता के लिए खुल जायेगा। यह IPO आगामी 9 मई तक खुला रहेगा।


LIC ने अपने शेयरों की कीमत 902 - 949 रुपये प्रति शेयर रखी है और लगभग 19,970 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य है। इसके परिणामस्वरूप कंपनी के लिए 6 लाख करोड़ रुपये का अनुमानित बाजार पूंजीकरण होगा।


LIC DRHP के अनुसार, पॉलिसीधारक को 60 रुपये की छूट मिलेगी और खुदरा निवेशकों को 45 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की छूट पर इश्यू की पेशकश की जाएगी। न्यूनतम बोली लॉट 15 शेयर और उसके बाद 15 इक्विटी शेयरों के गुणकों में है।

LIC IPO

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस IPO को एंकर इन्वेस्टर्स से ₹ 13,000 करोड़ मूल्य की निवेश प्रतिबद्धताएं मिली हैं, जो ऐसे निवेशकों को दिए गए शेयरों के मूल्य से दोगुने से अधिक है।


इस IPO का 50 प्रतिशत एंकर इन्वेस्टर्स सहित क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट्स (QIPs) के लिए रिजर्व है। जबकि 35 प्रतिशत खुदरा निवेशकों के लिए और 15 प्रतिशत हाई नेट वर्थ वाले व्यक्तियों के लिए रिजर्व किया जा रहा है, जबकि दस प्रतिशत पॉलिसीधारकों के लिए रिजर्व है।


द प्रिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, IPO के बाद, LIC को नौ स्वतंत्र निदेशकों के साथ एक पेशेवर बोर्ड द्वारा चलाया जाएगा, जिन्हें पहले ही शामिल किया जा चुका है। LIC के प्रबंध निदेशक सिद्धार्थ मोहंती ने कहा कि अध्यक्ष का पद 2024 तक रहेगा, और उसके बाद एमडी और सीईओ की इसकी जगह लेंगे।


LIC, जो देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी है, के पास प्रबंधन के तहत संपत्ति (AUM) के रूप में 40 लाख करोड़ रुपये और 30 लाख करोड़ रुपये का भंडार है।


कंपनी का एम्बेडेड मूल्य, या एक बीमा फर्म में समेकित शेयरधारकों के मूल्य का आकलन सितंबर में 5.4 लाख करोड़ रुपये था। /यह मूल्यांकन अंतरराष्ट्रीय बीमांकिक फर्म Milliman Advisors द्वारा किया गया था।


आपको बता दें कि सरकार ने पहले LIC के इस IPO की साइज 5 प्रतिशत रखने की घोषणा की थी, हालांकि, बाद में बाजार की अस्थिर स्थितियों के कारण इसे पिछले महीने 3.5 प्रतिशत कर दिया गया था।


वहीं, इस IPO को पिछले वित्तीय वर्ष में लॉन्च किया जाना था, लेकिन यूक्रेन-रूस युद्ध, अस्थिर बाजार स्थितियों और मुद्रास्फीति की उच्च दरों के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था।


Edited by Ranjana Tripathi