भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हरा लिज़ ट्रस बनीं ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री

भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हरा लिज़ ट्रस बनीं ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री

Monday September 05, 2022,

2 min Read

बीते डेढ़ महीने से चल रही कवायद में कई दौर की वोटिंग हुई और फाइनल राउंड की वोटिंग के फैसले के बाद ऋषि सुनक को हरा लिज़ ट्रस ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री होंगी. ट्रस कल बालमोरल में क्वीन से मिलेंगी जो उन्हें सरकार बनाने का न्योता देंगी. इसके बाद ट्रस मंगलवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगी.


ब्रेक्सिट चुनावों में भारी जीत दर्ज कर सत्ता में आए बोरिस जॉन्सन की सरकार में ऋषि सुनक वित्त मंत्री थे और लिज ट्रस विदेश मंत्री की भूमिका में थीं. प्रधानमंत्री के पद के लिए दोनों ही उम्मीदवार 6 अन्य दावेदारों को पछाड़कर रेस में आगे आए.


उसके बाद कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों की वोटिंग के पांचो राउंड में सुनक ने लिज़ ट्रस को मात देते हुए प्रबल दावेदारी बनाई हुई थी, लेकिन अंतिम फैसला इस पार्टी के क़रीब 1 लाख 60 हज़ार रजिस्टर्ड मेम्बर्स ने लिया जिसमें लिज़ ट्रस ने बाज़ी मार ली. बोरिस जॉन्सन भी सुनक के फेवर में नहीं थे.


ट्रस को 81,326 वोट मिले जबकि सुनक को 60,399 वोट मिले. जीत के बाद अपने भाषण में ट्रस ने सबसे पहले अपने समर्थकों का शुक्रिया कहा. उन्होंने अपनी पार्टी को "इतिहास के सबसे लंबे जॉब इंटरव्यू को आयोजित करने के लिए" धन्यवाद कहा.


थेरेसा मे और मार्गरेट थैचर के बाद लिज ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनी हैं.