Mahindra Logistics ने 225 करोड़ रुपये में खरीदा Rivigo का B2B एक्सप्रेस कारोबार

By Thimmaya Poojary & रविकांत पारीक
September 27, 2022, Updated on : Tue Sep 27 2022 09:42:00 GMT+0000
Mahindra Logistics ने 225 करोड़ रुपये में खरीदा Rivigo का B2B एक्सप्रेस कारोबार
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

महिंद्रा लॉजिस्टिक्स लिमिटेड (Mahindra Logistics Ltd - MLL), जोकि थर्ड पार्टी लॉजिस्टिक्स कंपनी और महिंद्रा ग्रुप का हिस्सा है, ने 225 करोड़ रुपये में लॉजिस्टिक्स यूनिकॉर्न Rivigo के B2B (बिजनेस-टू-बिजनेस) एक्सप्रेस बिजनेस का अधिग्रहण किया है.


स्टॉक एक्सचेंज को दी जानकारी में, महिंद्रा लॉजिस्टिक्स ने कहा कि Rivigo के B2B एक्सप्रेस बिजनेस का अधिग्रहण 'मंदी बिक्री' के आधार पर किया गया था. Rivigo के इस B2B एक्सप्रेस कारोबार ने वित्त वर्ष 2021-22 में 371.3 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल किया था.


अधिग्रहण में ग्राहक, टीम, एसेट्स, टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म और रिविगो ब्रांड शामिल होंगे. रिविगो के अनुसार, यह अपने ट्रक बेड़े और फुल ट्रक लोड (FTL) कारोबार के अधिकारों का मालिक रहेगा.


2014 में स्थापित, रिविगो, जो Elevation Capital और Warburg Pincus द्वारा समर्थित है, कुछ समय से संघर्ष कर रहा है और ऐसी खबरें थीं कि यह संभावित खरीदारों की तलाश में था.


रिविगो की फाइनेंशियल परफॉर्मेंस भी असमान रही है, जैसा कि उसके B2B एक्सप्रेस बिजनेस से हुई इनकम से पता चलता है. इस सेगमेंट ने वित्त वर्ष 2020 में 528.5 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल किया, जो वित्त वर्ष 2021 में घटकर 295 करोड़ रुपये और वित्त वर्ष 2022 में बढ़कर 371.3 करोड़ रुपये हो गया.


महिंद्रा लॉजिस्टिक्स के अनुसार, अधिग्रहण से रिविगो के 250 से अधिक प्रोसेसिंग सेंटर और ब्रांच के नेटवर्क का लाभ उठाते हुए अपने मौजूदा B2B एक्सप्रेस बिजनेस में वृद्धि होगी, जो 1.5 मिलियन वर्ग फुट से अधिक क्षेत्र में फैली हुई है, टेक्नोलॉजी और प्रक्रिया क्षमताओं और नेटवर्क, टीम और कस्टमर सर्विस में तालमेल को बढ़ावा देगा.


अधिग्रहण पर, महिंद्रा लॉजिस्टिक्स लिमिटेड के एमडी और सीईओ रामप्रवीन स्वामीनाथन ने कहा, “B2B एक्सप्रेस लॉजिस्टिक्स में तेजी जारी है क्योंकि ग्राहक डिलीवरी नेटवर्क को गहरा करने, डिजिटल अपनाने को बढ़ाने और एक्टिव सप्लाई चेन में निवेश करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं. यह अधिग्रहण हमारे कारोबार को और आगे बढ़ाएगा और B2B एक्सप्रेस और पीटीएल स्पेस में हमारे ग्राहकों तक पहुंचेगा. टीम रिविगो ने गहरी क्षमताओं का निर्माण किया है, और हम बिजनेस को इंटीग्रेट करने के साथ-साथ मजबूती के लिए तत्पर हैं.”


Mahindra लॉजिस्टिक्स की सेवाओं में सप्लाई चेन सॉल्यूशंस, FTL ट्रांसपोर्टेशन, वेयरहाउसिंग, क्रॉस-बॉर्डर लॉजिस्टिक्स, लास्ट-माइल सर्विसेज और B2B एक्सप्रेस लॉजिस्टिक्स सर्विसेज शामिल हैं.


रिविगो के सीईओ दीपक गर्ग ने कहा, "रिविगो की नींव रिले फुल ट्रक लोड बिजनेस में है. इन वर्षों में, हमने पूरे भारत में नेटवर्क और हाई क्वालिटी वाली टेक्नोलॉजी और सर्विस के साथ पीटीएल/एक्सप्रेस सेवाओं में एक मजबूत ब्रांड बनाया है. हमें विश्वास है कि हमारे पीटीएल बिजनेस के ग्राहकों और कर्मचारियों को MLL जैसी हाई क्वालिटी वाली, एंड-टू-एंड सप्लाई चेन सर्विस कंपनी का हिस्सा बनने से बहुत लाभ होगा."