टीवी पर राष्ट्रपति का रोल करने वाला कॉमेडियन बना यूक्रेन का असली राष्ट्रपति

टीवी पर राष्ट्रपति का रोल करने वाला कॉमेडियन बना यूक्रेन का असली राष्ट्रपति

Tuesday April 23, 2019,

2 min Read

जेलेंस्की

क्या कोई कॉमेडियन राष्ट्रपति बन सकता है? इस बात पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन सच यही है। यूक्रेन की जनता ने वहां के राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको को हराकर 41 वर्षीय स्टैंडअप कॉमेडियन और टीवी स्टार वोलोदिमीर रो राष्ट्रपति चुन लिया। आपको बता दें कि वोलोदिमिर के पास किसी भी तरह का राजनीतिक अनुभव नहीं है। इस जीत के बाद वोलोदिमीर की पूरी दुनिया में चर्चा हो रही है।


यूक्रेन इस वक्त अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों और अलगाववादियों से जूझ रहा है। इस वजह से जेलेंस्की को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, गहरी आर्थिक समस्याओं और संभवत: विद्रोही कुलीनों से निपटना होगा। सोमवार को जारी हुए परिणाम के मुताबिक जेलेंस्की (41) ने 73.2 फीसद वोट हासिल कर वर्तमान राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको को हराया है। पोरोशेंको को महज 24.4 फीसद वोट ही मिले।


यह दिलचस्प बात है कि जेलेंस्की एक बार टीवी शो में राष्ट्रपति का किरदार निभा चुके हैं। जेलेंस्की ने कहा, 'मैं कभी आपको शर्मिंदा नहीं होने दूंगा। मैं सोवियत काल के बाद के सभी देशों से कह सकता हूं कि हमें देखिए, हर चीज संभव है।' रूस और यूक्रेन के बीच काफी वक्त से तनाव की स्थिति है जो बीते कुछ दिनों से काफी बुरी हालत में पहुंच गई है।


रूस और यूक्रेन के बीच क्रीमिया को लेकर तनाव चलता आ रहा है। 2003 की संधि के मुताबिक रूस और यूक्रेन के बीच कर्च जलमार्ग और ओजोव सागर के बीच जल सीमाएँ बंटी हुई है। अब देखने वाली बात होगी कि जेलेंस्की इन समस्याओं से कैसे निपटेंगे।


यह भी पढ़ें: चंडीगढ़ के इस दंपती ने शुरू किया स्टार्टअप, उपलब्ध कराते हैं चुनाव प्रचार सामग्री