मानसी टाटा किर्लोस्कर के हाथ में आई किर्लोस्कर फर्म्स की बागडोर

By yourstory हिन्दी
December 28, 2022, Updated on : Wed Dec 28 2022 07:11:37 GMT+0000
मानसी टाटा किर्लोस्कर के हाथ में आई किर्लोस्कर फर्म्स की बागडोर
मानसी टाटा टोयोटा इंजन इंडिया लिमिटेड(TIEI), किर्लोस्कर टोयोटा टैक्सटायल प्राइवेट लिमिटेड(KTTM), टोयोटो मैटिरियल हैंडलिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड(TMHIN) और डेनो किर्लोस्कर इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड (DNKI) की कमान संभालेंगी.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

विक्रम किर्लोस्कर के निधन के बाद किर्लोस्कर ग्रुप की जिम्मेदारी मानसी टाटा संभालेंगी. किर्लोस्कर सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी है.


कंपनी ने मानसी को किर्लोस्कर ज्वाइंट वेंच के बोर्ड का चेयरमैन नियुक्त किया है. कंपनी ने बयान में कहा कि उन्हें तत्काल प्रभाव से कंपनी की कमान सौंपी गई है.


इस नियुक्ति के बाद मानसी टाटा टोयोटा इंजन इंडिया लिमिटेड(TIEI), किर्लोस्कर टोयोटा टैक्सटायल प्राइवेट लिमिटेड(KTTM), टोयोटो मैटिरियल हैंडलिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड(TMHIN) और डेनो किर्लोस्कर इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड (DNKI) की कमान संभालेंगी. 


मानसी के अलावा विक्रम किर्लोस्कर की पत्नी गीतांजली किर्लोस्कर भी किर्लोस्कर सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड की चैयरमैन और मैनेजिंग और डायरेक्टर की जिम्मेदारी निभाएंगी.


कंपनी ने बयान में कहा, ‘मानसी टाटा एनवायरनमेंटल, सोशल और गवर्नेंस जैसे मुद्दों के साथ काफी प्रखर तरीके से जुड़ी हुई हैं. मानसी अपने पिता के विजन और उद्देश्यों को आगे ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. तमाम स्टेकहोल्डर्स के साथ मौजूदा पार्टनरशिप और इतने सालों में जो रिश्ते बने हैं उन्हें और मजबूत करने पर काम करेंगी.’


गौरतलब है कि 32 साल की मानसी पहले से ही पिता की कंपनी में एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर और सीईओ हैं. मानसी ने रोडे आइलैंड स्कूल ऑफ डिजाइनिंग से ग्रेजुएशन किया है. 


पढ़ाई पूरी करने के बाद मानसी ने टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स में 3 साल की ट्रेनिंग ली थी. इस दौरान उन्होंने टेक्निकल, मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस को समझा और अपनी पकड़ मजबूत की.


मानसी ने करियर के शुरुआत में ही बड़ी कामयाबी हासिल कर ली थी. 2018 में उन्हें सयुंक्त राष्ट्र की ओर से उभरती हुई बिजनेस लीडर के तौर पर चुना गया था.


2019 में मानसी की शादी नोएल टाटा के बेटे नेविल टाटा से हो गई थी. नोएल टाटा रतन टाटा के सौतेले भाई हैं. कारोबार के अलावा मानसी को पेंटिंग का भी काफी शौक है.


मानसी केयरिंग विद कलर नाम से अपना एक एनजीओ भी चलाती हैं. मानसी बहुत ही सादा जीवन जीती हैं. टाटा परिवार की बहु होने के बाद भी उनका नाम अमूमन ही खबरों में आता है.


मालूम हो कि टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाइस चेयरपर्सन विक्रम किर्लोस्कर की 29 सितंबर को मृत्यु हो गई थी. 64 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने के कारण उनका निधन हो गया था.


फॉर्च्यूनर और इनोवा जैसी कार निर्माता कंपनी टोयोटा को भारत में लाने का श्रेय भी विक्रम किर्लोस्कर को ही जाता है. 1997 में टोयोटा के साथ उनकी डील हुई थी, जिसके बाद भी जापानी कार मेकिंग कंपनी ने भारत में कारोबार शुरू किया था.


Edited by Upasana

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close