Meta ने Facebook और Instagram पर लॉन्च किया पेड ब्लू वेरिफिकेशन टिक, डिटेल्स यहां

Meta ने प्रोफाइल पर ब्लू बैज की पेशकश के लिए प्रीमियम वेरिफिकेशन सर्विस शुरू करने की घोषणा की है.

Meta ने Facebook और Instagram पर लॉन्च किया पेड ब्लू वेरिफिकेशन टिक, डिटेल्स यहां

Monday February 20, 2023,

3 min Read

फेसबुक (Facebook), इंस्टाग्राम (Instagram) और व्हाट्सएप (WhatsApp) की पैरेंट कंपनी मेटा (Meta) ने प्रोफाइल पर ब्लू बैज (blue badge) की पेशकश के लिए प्रीमियम वेरिफिकेशन सर्विस शुरू करने की घोषणा की है. इस सर्विस का सब्सक्रिप्शन वेब पर 11.99 डॉलर (करीब 991 रुपये) प्रति माह और iOS प्लेटफॉर्म पर 14.99 डॉलर (करीब 1,239 रुपये) प्रति माह से शुरू होता है. पेड यूजर अपनी प्रोफ़ाइल को सरकारी आईडी से वैरिफाई करवा सकते हैं. इस हफ्ते, यह सेवा पहली बार ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में उपलब्ध कराई जाएगी. (Meta announces paid blue verification tick for facebook, instagram)

Meta के पेड सब्सक्रिप्शन की खास बातें

प्रोफ़ाइल वेरिफिकेशन के साथ, Instagram और Facebook के लिए सब्सक्रिप्शन सर्विस अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करती है और कस्टमर सपोर्ट तक सीधी पहुँच प्रदान करती है.

मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Meta CEO Mark Zuckerberg) ने अपने इंस्टाग्राम के मेटा चैनल में लिखा, "गुड मॉर्निंग! नए प्रोडक्ट की घोषणा: इस सप्ताह हम मेटा वेरिफाइड (Meta Verified) सब्सक्रिप्शन सर्विस शुरू कर रहे हैं जो आपको एक सरकारी आईडी के साथ अपने अकाउंट को वैरिफाई करने, एक ब्लू बैज प्राप्त करने, अपने होने का दावा करने वाले अकाउंट्स के खिलाफ अतिरिक्त प्रतिरूपण सुरक्षा प्राप्त करने और कस्टमर सपोर्ट तक प्रत्यक्ष पहुंच प्राप्त करने की सुविधा देती है. यह नई सुविधा हमारी सेवाओं में प्रामाणिकता और सुरक्षा बढ़ाने के बारे में है. मेटा वेरिफाइड वेब पर 11.99/ डॉलर माह और iOS पर 14.99/डॉलर माह से शुरू होता है. हम इस सप्ताह ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में और जल्द ही अन्य देशों में रोल आउट करेंगे.”

हालांकि मेटा ने अभी तक इस सर्विस के बारे में अतिरिक्त जानकारी नहीं दी है. TechDroider के मुताबिक, मेटा वेरिफाइड सिर्फ प्रोफाइल को वेरिफाई करने के लिए उपलब्ध होगा, पेज के लिए नहीं. दावे का समर्थन करने के लिए शनिवार को टेक पोर्टल द्वारा ट्विटर पर एक कथित पॉलिसी पेज का स्क्रीनशॉट साझा किया गया था. इसमें लिखा था, "आप अपनी प्रोफ़ाइल के लिए वेरिफाइड बैज प्राप्त करने के लिए मेटा वेरिफाई की सदस्यता ले सकते हैं. ध्यान रहें, मेटा वेरिफाई केवल प्रोफाइल वेरिफाई करने के लिए उपलब्ध है, पेज नहीं. उल्लेखनीय पेज अभी भी वेरिफाई बैज के लिए आवेदन कर सकते हैं."

आपको बता दें कि मेटा से पहले ट्विटर ने ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन के तहत प्रीमियम चार्ज करना शुरू कर दिया है जो ग्राहकों को ब्लू टिक प्रदान करता है. भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए पेड सर्विस क्रमशः वेबसाइट और मोबाइल पर ₹650 और ₹900 प्रति माह के रूप में पेश की गई है.