कार खरीदनी है तो अभी सही मौका, जनवरी से Maruti, Tata, Hyundai समेत कई कंपनियां बढ़ा रहीं दाम

By Ritika Singh
December 20, 2022, Updated on : Tue Dec 20 2022 09:32:45 GMT+0000
कार खरीदनी है तो अभी सही मौका, जनवरी से Maruti, Tata, Hyundai समेत कई कंपनियां बढ़ा रहीं दाम
अधिकांश कंपनियों ने वाहनों के दाम बढ़ाने के फैसले के पीछे उत्पादन लागत मूल्य में वृद्धि को वजह बताया है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अगर कार खरीदने का इरादा रखते हैं तो दिसंबर माह में बुकिंग कर लीजिए. इसकी वजह है कि जनवरी 2023 यानी अगले माह से कई कार कंपनियां अपनी कारों के दाम बढ़ाने जा रही हैं. इन कंपनियों में मारुति, होंडा, टाटा मोटर्स, हुंडई, मर्सिडीज बेंज, ऑडी, रेनो, किआ इंडिया और एमजी मोटर आदि के नाम शामिल हैं. मारुति सुजुकी इंडिया की बात करें तो कंपनी ने एक निश्चित तारीख नहीं बताई है लेकिन मारुति सुजुकी के अनुसार जनवरी 2023 में वह कारों के दामों में इजाफा करने जा रही है. मारुति सुजुकी ने इसके पीछे सप्लाई चेन की समस्या का हवाला दिया है.


टाटा मोटर्स ने कहा है कि वह जनवरी 2023 से अपने यात्री वाहनों (Passenger Vehicles) की कीमतें बढ़ा सकती है. कंपनी अपने मॉडल्स को 1 अप्रैल, 2023 से लागू होने वाले उत्सर्जन नियमों के अनुरूप बनाने के लिए यात्री वाहनों की कीमतें बढ़ाने पर विचार कर रही है. भारत चरण-छह उत्सर्जन नियमनों के अनुसार, वाहनों में ऐसा उपकरण लगाने की जरूरत होगी जो वाहन के चलते समय उत्सर्जन का स्तर बताएगा. यह नियम अप्रैल, 2023 से लागू होगा.

होंडा 23 जनवरी से 30000 रुपये तक बढ़ाएगी कीमतें

जापान की कार कंपनी होंडा जनवरी से सभी मॉडलों के दाम 30,000 रुपये तक बढ़ाने पर विचार कर रही है. कंपनी ने कहा है कि उत्पादन की बढ़ती लागत और आगामी सख्त उत्सर्जन नियमों के अनुरूप अपने उत्पादों को ढालने के लिए उसे यह कदम उठाना पड़ रहा है. कंपनी भारत में अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी के जरिये कारोबार करती है. होंडा कार्स इंडिया के उपाध्यक्ष (बिक्री एवं मार्केटिंग) कुणाल बहल ने कहा, ‘‘कच्चे माल की कीमतों के उत्पादन लागत पर प्रभाव और आगामी नियामकीय जरूरतों का आकलन करने के बाद हमने 23 जनवरी से अपने वाहनों के दाम बढ़ाने का फैसला किया है. यह मूल्यवृद्धि 30,000 रुपये तक होगी. प्रत्येक मॉडल के लिए कीमत वृद्धि भिन्न होगी.

Hyundai का फैसला

Hyundai मोटर इंडिया लिमिटेड भी उत्पादन की बढ़ती लागत के चलते अगले महीने से अपने सभी मॉडलों के दाम बढ़ाने जा रही है. Hyundai के विभिन्न मॉडलों के लिए नई कीमतें जनवरी 2023 से लागू होंगी. हालांकि कंपनी ने यह खुलासा नहीं किया है कि वह कीमतों में कितनी वृद्धि करेगी.

Kia, Audi और MG मोटर कितना बढ़ाएंगी दाम

ऑडी इंडिया 1 जनवरी से अपने सभी मॉडलों पर 1.7 प्रतिशत दाम बढ़ाएगी, जबकि मर्सिडीज बेंज इंडिया 5 प्रतिशत की कीमत वृद्धि करेगी. किआ इंडिया ने कहा कि मॉडल और वेरिएंट के आधार पर मूल्य वृद्धि की मात्रा 50,000 रुपये तक होगी. वहीं एमजी मोटर इंडिया ने कहा कि वह जल्द ही मॉडल और वेरिएंट के आधार पर कीमतों में 2-3 प्रतिशत की बढ़ोतरी करेगी. कार कंपनी रेनो ने यह नहीं बताया कि वह अपने वाहनों की कीमत में कितनी वृद्धि करने जा रही है. Jeep India अपनी सभी SUVs के दाम में 2-4% का इजाफा करेगी.