मिलिए उस भारतीय शख्स से जो जापान में लड़ रहा है चुनाव

मिलिए उस भारतीय शख्स से जो जापान में लड़ रहा है चुनाव

Tuesday April 23, 2019,

2 min Read

योगेंद्र पुराणिक

भारत में इन दिनों चुनावों का मौसम चल रहा है और तरह-तरह की खबरें आप सुन ही रहे होंगे। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे भारतीय शख्स से मिलवाने जा रहे हैं जो जापान में चुनाव लड़ रहा है और वो भी नगर निगम का। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मूल रूप से पुणे के रहने वाले योगेंद्र पुराणिक उर्फ योगी जापान के टोक्यो में एडोगावा नगर निगम के चुनाव में अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं।


पुराणिक ने अपना घोषणा पत्र भी जारी किया है जिसमें शिशु पालना, मनोरंजन के लिए काम और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए वोकेशनल ट्रेनिंग जैसे मुद्दों को शामिल किया है। मीडिया से बात करते हुए योगेंद्र ने कहा कि स्थानीय लोगों के लिए ये मुद्दे काफी महत्वपूर्ण हैं। योगेंद्र इससे पहले बैंकिंग सेक्टर में नौकरी करते थे, लेकिन अब सेवानिवृत्त हो चुके हैं। वे जिस एडोगावा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं वहां 4,500 भारतीय रहते हैं।


योगेंद्र अभी जापान की मुख्य विपक्षी पार्टी डेमोक्रेटिक पार्टी का एक हिस्सा हैं। वे 1997 में उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए जापान गए और वहां विभिन्न आईटी कंपनियों के साथ काम किया। पौराणिक जापान में 20 वर्षों से रह रहे हैं, जिनमें से वे 15 वर्षों तक एडोगावा में रहे हैं। उन्होंने कहा कि ये ऐसे सामाजिक मुद्दे हैं जिन्हें बिना राजनीति में गए सॉल्व नहीं किया जा सकता। इसीलिए उन्होंने चुनाव लड़ने का फैसला किया।


यह भी पढ़ें: चंडीगढ़ के इस दंपती ने शुरू किया स्टार्टअप, उपलब्ध कराते हैं चुनाव प्रचार सामग्री