ओडिशा की उन महिला पुलिसकर्मियों से मिलिए जो 'फोनी' तूफान से बचा रही हैं लोगों को

By yourstory हिन्दी
May 08, 2019, Updated on : Thu Sep 05 2019 07:32:07 GMT+0000
ओडिशा की उन महिला पुलिसकर्मियों से मिलिए जो 'फोनी' तूफान से बचा रही हैं लोगों को
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

आपदा से लोगों को बचातीं महिला पुलिसकर्मी (तस्वीर साभार- इंडियन एक्सप्रेस)

इन दिनों में ओडिशा में फोनी तूफान ने तबाही मचाई हुई है। इस तूफान में अब तक 16 लोगों की जानें जा चुकी हैं और हजारों लोग बेघर हो गए। बंगाल की खाड़ी में उठे इस तूफान की वजह से हवाओं की गति 180 किलोमीटर प्रति घंटे हो गई है। तेज बारिश के कहर से लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। पूर्वी तट संपर्कों से कट गया है, लेकिन तमाम प्रयासों की बदौलत सिर्फ 24 घंटे में 9,000 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया।


इस बचाव कार्य में कई सुरक्षा बल और सरकारी एजेंसियों के जवान शामिल थे। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बलल, ओडिशा डिजास्टर रैपिड ऐक्शन फोर्स और पंचायती राज के कर्मचारी शामिल थे। 10,000 से ज्यादा वॉलंटीयर्स, 2,000 आपातकालीन कार्यकर्ता, 100,000 कर्मचारी और यूथ क्लबों ने सरार के साथ हाथ मिलाकर लोगों को तूफान से बाहर निकलने में मदद की।


सोशल मीडिया पर बचाव एवं राहत कार्य कर रहे वॉलंटीयर्स की तस्वीरें खूब शेयर की जा रही हैं और लोग उनकी तारीफ भी कर रहे हैं। इन्हीं में एक तस्वीर महिला पुलिसकर्मी की भी शेयर हो रही है जो दो महिलाओं को अपनी मोटरसाइकिल पर बैठाकर सुरक्षित जगह पर ले जाने का काम कर रही हैं। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक यह महिला पुलिसकर्मी केंद्रपाड़ा जिले के तलछुआ पुलिस थाने में तैनात हैं।


सोशल मीडिया पर लोगों ने इस तस्वीर को वायरल कर दिया और महिला पुलिसकर्मी की जमकर तारीफ भी की। इसके अलावा भी कई सारी तस्वीरें सोशल मीडिया पर देखने को मिलीं जिसमें महिला पुलिस कर्मचारी लोगों को तूफान से बाहर निकालकर सुरक्षित जगह पर ले जाने का काम कर रहे हैं। लोगों की मदद करने के साथ ही ये पुलिसकर्मी रास्ते को साफ करने का भी काम कर रहे हैं ताकि आवागमन में कोई बाधा न आ पाए।


यह भी पढ़ें: कॉलेज में पढ़ने वाले ये स्टूडेंट्स गांव वालों को उपलब्ध करा रहे साफ पीने का पानी