मिलिए उन 7 महिला उद्यमियों से जो आपके फैशन में लगा रहे हैं चार चांद

मिलिए उन 7 महिला उद्यमियों से जो आपके फैशन में लगा रहे हैं चार चांद

Tuesday May 14, 2019,

5 min Read

लगभग हर लड़की लोकप्रिय टीवी सीरीज 'सेक्स एंड सिटी' में कैरी ब्रैडशॉ के शूज को लेकर जुनून से खुद को रिलेट कर सकती है, चाहें भले ही सीरीज में उसका टेस्ट अधिक महंगे ब्लाहनिक और लॉबाउटिन्स शूज का क्यों न रहा हो। हील्स आपको लंबा और सेक्सी महसूस कराती हैं, लेकिन ये आपकी असहजता का कारण भी बन सकती हैं, इसलिए शूज का मतलब केवल स्टाइल और डिजाइन ही नहीं है, बल्कि आराम और सामर्थ्य भी है। इसी क्रम में कुछ महिलाएं अपने स्टार्टअप के जरिए सही स्टाइल और कंफर्ट का संतुलन देने के लिए सफल फुटवियर ब्रांड्स चला रही हैं। इनमें जूतियों से लेकर पारंपरिक कैजुअल, पार्टी और वर्कवियर जैसे ट्रेडिशनल शूज शामिल हैं। इसके अलावा ये ब्रांड विशेष दिनों के लिए जैसे शादी आदि में शामिल होने के लिए भी शूज उपलब्ध कराते हैं।


हम आपको ऐसी ही सात महिला उद्यमी के बारे में बता रहे हैं जो भारत में बड़े पैमाने पर फुटवियर उद्योग के दरवाजे पर पैर रखने में कामयाब रही हैं:


वेरुष्का की पायल कोठारी (Veruschka’s Payal Kothari)

पायल कोठारी एक फुटवियर डिजाइनर हैं और 2002 से फुटवियर की डिजाइन और मैन्युफैक्चरिंग कर रही हैं। उन्होंने फैशन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, न्यूयॉर्क से आर्ट ऑफ ऐक्सेसरी डिजाइन की पढ़ाई की है और नीना शूज व डेलमैन जैसे ब्रांड्स से जुड़ी रही हैं। एडवांस शूज बनाने की स्टडी के लिए वे फ्लोरेंस, इटली भी गईं। मुंबई की रहने वाली पायल ने 2009 में वेरुष्का की शुरुआत की। एक अंतरराष्ट्रीय डिजाइनर फुटवियर लक्जरी ब्रांड, वेरुष्का ब्राइडल वियर सहित सभी प्रकार के फुटवियर डिमांड को पूरा करता है। वे स्पेशल रिक्वेस्ट पर भी दुल्हनों और ग्राहकों के लिए जूते तैयार करते हैं।


मोनरो की वीना आशिया (Monrow’s Veena Ashiya)

वीना आशिया

बेंगलुरु स्थित मोनरो की स्थापना 2016 में वीना आशिया ने की थी। निफ्ट (NIFT), बेंगलुरु की पूर्व छात्र, वीना के शूज के प्रति प्रेम ने उन्हें मोनरो शुरू करने के लिए प्रेरित किया। उनका आइडिया ऐसे शूज की पेशकश करना था जो सस्ते भी हों और बहुत अच्छे भी लगें। वे Myntra, Flipkart, और Amazon जैसे पार्टनर्स के माध्यम से ऑनलाइन बिक्री करती हैं और भारत के विभिन्न स्थानों जैसे कि दिल्ली, हैदराबाद, मुंबई और बेंगलुरु में खुदरा बिक्री भी करती हैं।


कैनबिस की देविका श्रीमाल (Kanabis’ Devika Srimal)

देविका श्रीमाल द्वारा 2015 में लॉन्च किया गया, कैनबिस महिलाओं के लिए एक गैर-चमड़े वाला फैशनेबल और आरामदायक जूतों का ब्रांड है। वे दिल्ली में रहती हैं। ब्रांड, Kanabis का नाम दिलचस्प है। ऐतिहासिक रूप से, कैनवास भांग (hemp) से बना, जोकि कैनबिस का पौधा होता है (जिससे मारिजुआना बनता है)। इसी नाम में थोड़ी क्रिएटिविटी दिखाते हुए उन्होंने एक आकर्षक नाम तय किया जिसे उन्होंने कैनबिस (Kanabis) कहा।


द सोल सिस्टर्स की चोंडम्मा करियप्पा (The Sole Sisters’s Chondamma Cariappa)

सी करियप्पा

आर्मी की पृष्ठभूमि से आने वाली चोंडम्मा करियप्पा भारत भर में रही हैं। वे काफी शौकीन ट्रैवलर भी रही हैं। 2014 में उन्होंने शूज और ट्रैवल को लेकर अपने प्यार को महसूस किया और अपने फुटवियर लेबल 'द सोल सिस्टर्स' की शुरुआत की। उन्होंने 'Fetish’ नाम की एक फेसबुक एल्बम से शुरुआत की, जहाँ वह यात्रा के दौरान दुनिया के विभिन्न हिस्सों से शूज की तस्वीरें पोस्ट करती थीं जो उन्हें दिखते थे। यह एल्बम ‘The Sole Sisters’ नाम से एक ब्लॉग में बदल गई और लोगों द्वारा प्राप्त प्रतिक्रिया ने उन्हें खुद का फुटवियर लेबल शुरू करने के लिए प्रेरित किया। ट्रेडिशनल क्राफ्ट और मिट्टी की संस्कृति से प्रेरणा लेते हुए TSS में कई रंगों और डिजाइनों के फुटवियर हैं। पूरी तरह से दस्तकारी वाले जूते पारंपरिक शैली और डिजाइनों के साथ पारंपरिक रूपांकनों और कपड़ों के मिश्रण से बनते हैं। चोंडम्मा ने भारत के बाहर भी विभिन्न देशों में पॉप-अप स्टोर खोले हैं।


नीडलडस्ट की शिरीन मान संघा (NeedleDust’s Shirin Mann Sangha)

नीडलडस्ट चमड़े की जूतियों को हाथ से बुनी कढ़ाई से तैयार करता है। शिरीन मान संघा द्वारा 2014 में लॉन्च किया गया, यह दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद के चुनिंदा स्टोरों के माध्यम से ऑफलाइन उपलब्ध है। ब्रांड के पास क्लाइंट के रूप में बॉलीवुड में कुछ शीर्ष नाम हैं। पत्रकार से उद्यमी बनीं, शिरीन ने अपनी शादी के बाद NeedleDust शुरू किया। दरअसल शिरीन अपनी शादी में पारंपरिक पंजाबी जूती stilettos के साथ लहंगा नहीं पहनना चाहती थीं। वे अपने लिए खास तरह की जूती चाहती थीं। हालांकि उन्हें तैयार कराने के लिए उन्हें काफी दिक्कत हुई लेकिन उस प्रक्रिया के दौरान उन्होंने कारीगरों और दस्तकारों के साथ बात की और महसूस किया कि यह एक ऐसा काम है जिसे आगे बढ़ाया जा सकता है। बस शादी के बाद उन्होंने अपने उस आइडिया को आगे बढ़ाया और नीडलडस्ट शुरू किया। 


पेस्टल एंड पॉप की नेहा, आकांक्षा और आरती छाबड़ा

बेंगलुरू में रहने वाली तीन बहनों को अहसास हुआ कि दक्षिण भारत में तूजियों की जरूरत है जिसके बाद उन्होंने पेस्टल एंड पॉप के साथ उस खाई को पाटने का फैसला किया और इसकी शुरुआत अपने गृह-राज्य, पंजाब से की। उनके पास हैंडीक्राफ्ट जूतियों की कई सारी वैराइटीज हैं। उनके प्रोडक्ट्स उनकी खुद की वेबसाइट के अलावा आशनी एंड कंपनी, वेडिंग ब्रिगेड, और Trendroots के रूप में अन्य खुदरा दुकानों पर उपलब्ध हैं।


द हायली की की नेहा साहू (The Haelli’s Neha Sahu)

नेहा साहू ने 2010 में अपनी इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी की लेकिन आगे का रास्ता उन्होंने आर्ट एंड डिजाइन में चुना। एक बार उन्होंने खुद के लिए एक जोड़ी जूती तैयार की। जब उन्होंने महसूस किया कि यह उनके परिवार और दोस्तों को काफी पसंद आई तब उन्होंने 2016 में गुड़गांव से 'The Haelli" शुरू करने का फैसला किया। उनका अपना खुद का सेलिंग प्लेफॉर्म है जहां सभी प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं।