भारत में Facebook, Instagram पर ब्लू टिक के लिए देने होंगे इतने रुपये

मेटा वेरिफाइड वर्तमान में भारत में अपनी बीटा टेस्टिंग स्टेज में है, यूजर्स सब्सक्रिप्शन के लिए वेटिंग लिस्ट में शामिल हो सकते हैं.

भारत में Facebook, Instagram पर ब्लू टिक के लिए देने होंगे इतने रुपये

Thursday March 30, 2023,

2 min Read

एलन मस्क के ट्विटर ब्लू प्लान से प्रेरित होकर मेटा ने इसी साल फरवरी में मेटा वेरिफाइड लॉन्च किया था. यह एक सब्सक्रिप्शन-बेस्ड सर्विस है जो एक सरकार द्वारा मान्य आईडी प्रूफ का उपयोग करके प्रोफाइल की पुष्टि करती है. यह प्रोग्राम ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और अमेरिका में पहले ही शुरू हो चुका है. इन देशों में इसकी सब्सक्रिप्शन फीस 11.99 डॉलर (करीब 984 रुपये) प्रति माह से शुरू होती है.

अब, मेटा ने भारतीय यूजर्स के लिए एक वेटिंग लिस्ट खोली है, और कथित तौर पर सब्सक्रिप्शन के लिए कीमतों का खुलासा किया गया है.

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय यूजर्स मेटा वेरिफाइड को मोबाइल पर एक्सेस करने के लिए 1,450 रुपये में सब्सक्राइब कर सकते हैं. और 1,099 रुपये में वेब पर फेसबुक और इंस्टाग्राम एक्सेस कर सकते हैं. सदस्यता दोनों प्लेटफार्मों पर वेरिफाइड अकाउंट्स के लिए एक ब्लू टिक देगी. साथ ही सरकार द्वारा अप्रूव्ड आईडी के साथ प्रत्येक अकाउंट को प्रमाणित करके सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करेगी, जिससे खातों का प्रतिरूपण करने का जोखिम कम हो जाएगा.

इसके अलावा, मेटा वेरिफाइड सब्सक्रिप्शन ग्राहकों को अधिक डायरेक्ट और क्विक कस्टमर सपोर्ट और बढ़ी हुई पहुंच प्रदान करेगा. हालाँकि, अब तक, सेवा केवल वयस्क व्यक्तियों के व्यक्तिगत प्रोफाइल पर लागू होती है और अभी तक कंपनियों या 18 वर्ष से कम आयु के लोगों के लिए उपलब्ध नहीं है.

जैसा कि मेटा वेरिफाइड वर्तमान में भारत में अपनी बीटा टेस्टिंग स्टेज में है, यूजर्स सब्सक्रिप्शन के लिए वेटिंग लिस्ट में शामिल हो सकते हैं. वेटिंग लिस्ट में शामिल होने के लिए, यूजर मेटा वेबसाइट पर एक फॉर्म भर सकते हैं या इसे मेटा द्वारा प्रदान किए गए अन्य चैनलों के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं.

दिलचस्प बात यह है कि ट्विटर ब्लू, सब्सक्रिप्शन-बेस्ड वेरिफाइड सर्विस जिसने मेटा के वेरिफिकेशन प्लान को प्रभावित किया हो सकता है, भारत में पहले से ही उपलब्ध है. आईओएस और एंड्रॉइड ट्विटर दोनों पर इसकी कीमत प्रति माह 900 रुपये, जबकि वेब पर एक्सेस के लिए कीमत 650 रुपये प्रति माह है.

यह भी पढ़ें
चीन, फिलीपींस से जुड़े 100+ ऐप ब्लॉक करने की तैयारी में गृह मंत्रालय - रिपोर्ट