पृथ्वी की तरफ बढ़ रहा है 500 फीट बड़ा उल्कापिंड, ये है वैज्ञानिकों की राय!

पृथ्वी की तरफ बढ़ रहा है 500 फीट बड़ा उल्कापिंड, ये है वैज्ञानिकों की राय!

Thursday April 30, 2020,

2 min Read

वैज्ञानिकों के अनुसार यह उल्का पिंड पृथ्वी से 3.9 मिलियन की दूरी पर है। यह दूरी पृथ्वी और सूर्य के बीच की दूरी का 16 गुना है।

उल्कापिंड 1998 OR 2 पृथ्वी की तरफ बढ़ रहा है।

उल्कापिंड 1998 OR 2 पृथ्वी की तरफ बढ़ रहा है।



एक ओर दुनिया जहां कोरोना वायरस के प्रकोप झेल रही है वहीं अब पृथ्वी पर उल्कापिंड के टकराने का भी खतरा मंडरा रहा है, हालांकि नासा के वैज्ञानिकों का दावा है कि इस बात की बेहद कम संभावना है कि उल्कापिंड पृथ्वी के संपर्क में आयेगा।


उल्का पिंड की तस्वीरें अरेसिबो ऑब्जर्वेटरी ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर की हैं। उन्होने मज़ाकिया लहजे में इस उल्कापिंड के बारे में जानकारी देते हुए बताया है, ‘टीम रेडार और NAIC ऑब्जर्वेटरी इस ऑब्जर्वेशन के दौरान सुरक्षा के मानकों का पालन कर रहे हैं। इस दौरान हम धरती के पास से गुजरने वाले उल्कापिंड 1998 OR 2 का अवलोकन कर रहे हैं, जो एक मास्क की तरह दिखाई दे रहा है।’


गौरतलब है कि वैज्ञानिकों के अनुसार यह उल्का पिंड पृथ्वी से 3.9 मिलियन की दूरी पर है। यह दूरी पृथ्वी और सूर्य के बीच की दूरी का 16 गुना है।

सीएनएन ने अरेसिबो व टीम रेडार के प्रमुख से बात करते हुए बताया है कि उल्कापिंड में छोटी छोटी पहाड़ियाँ नज़र आ रही हैं। इस उल्कापिंड को लेकर फिलहाल हर ओर चर्चा हो रही है। वैज्ञानिकों के अनुसार यह उल्कापिंड 500 फीट से भी बड़ा है।