27 साल बाद बंद हो रहा है इंटरनेट एक्सप्लोरर, भावुक विदाई दे रहे सोशल मीडिया यूजर्स

माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 पर माइक्रोसॉफ्ट एज को भविष्य का सर्ज इंजन बताते हुए पिछले साल एक ब्लॉग में इंटरनेट एक्सप्लोरर की सेवाएं बंद करने की घोषणा की थी.

27 साल बाद बंद हो रहा है इंटरनेट एक्सप्लोरर, भावुक विदाई दे रहे सोशल मीडिया यूजर्स

Tuesday June 14, 2022,

3 min Read

दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट का 27 साल पुराना इंटरनेट एक्सप्लोरर 15 जून को बंद होने जा रहा है. ऐसे में सोशल मीडिया पर लोग इसको लेकर भावुक हो रहे हैं और अपनी यादें साझा करते हुए पोस्ट कर रहे हैं.

दरअसल, माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 पर माइक्रोसॉफ्ट एज को भविष्य का सर्ज इंजन बताते हुए पिछले साल एक ब्लॉग में इंटरनेट एक्सप्लोरर की सेवाएं बंद करने की घोषणा की थी.

इंटरनेट एक्सप्लोरर को क्यों बंद कर रहा है माइक्रोसॉफ्ट?

कंपनी ने अपने बयान में कहा था कि इंटरनेट एक्सप्लोरर की तुलना में माइक्रोसॉफ्ट एज कहीं अधिक तेज, सुरक्षित और आधुनिक है जो उसके यूजर्स को बेहतर अनुभव उपलब्ध कराएगा.

साल 1995 में इस सर्च ब्राउजर को विंडोज 95 के एड-ऑन के रूप में शामिल किया गया था. साल 2011 में रिलीज होने वाला इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 माइक्रोसॉफ्ट द्वारा रिलीज किया गया आखिरी वर्जन था. हालांकि, साल 2016 के बाद से कंपनी ने न तो इसमें कोई अपग्रेड किया और न ही नया वर्जन रिलीज किया.

माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि एज इन-बिल्ट इंटरनेट एक्सप्लोरर के साथ आता है जिससे उसके यूजर एक्सप्लोरर पर आधारित वेबसाइटों और ऐप्लिकेशनों का इस्तेमाल कर सकेंगे.

सोशल मीडिया पर भावुक हुए लोग:

सीजर नाम के यूजर लिखते हैं कि इंटरनेट एक्सप्लोरर तीन दिन में बंद होने जा रहा है. 10 साल हुए मैंने इसे हाथ भी नहीं लगाया लेकिन एक जमाने में इसका इस्तेमाल मैंने भी किया है.

डीपकूल नाम के यूजर लिखते हैं कि इस जून ग्रेट इंटरनेट एक्सप्लोरर को अलविदा कहने का समय आ गया है.

प्रोडक्ट ग्राम नाम के यूजर लिखते हैं कि 27 सालों की सेवा के बाद माइक्रोसॉफ्ट 15 जून को अच्छी वजहों से इंटरनेट एक्सप्लोरर को रिटायर करने जा रहा है.

वहीं, पीसीमैग नाम के यूजर लिखते हैं कि इंटरनेट एक्सप्लोरर 15 जून को रिटायर होने जा रहा है. आपने आखिरी बार इसका कब इस्तेमाल किया था.


इंशैंट वर्ल्ड नाम के यूजर लिखते हैं कि हालांकि, 90 के दशक के बच्चे आपको याद नहीं रखेंगे. लेकिन सच कहें तो इंटरनेट एक्सप्लोरर एक बेहद मजेदार मीम कंटेंट था और हमेशा यादों से जुड़ा रहेगा. इसके धीमा और पुराना होने पर व्यंग कसते हुए भी हम इसे याद करेंगे.

90 के दशक में जन्मे लोगों की यादों से जुड़ा है इंटरनेट एक्सप्लोरर

इंटरनेट एक्सप्लोरर 90 के दशक में जन्मे लोगों से बेहद गहरा जुड़ा हुआ था. उस समय इस पर कोई वेब पेज खोलने या कोई फाइल डाउनलोड करने में काफी समय लगता था और लोग को बहुत धैर्य रखना पड़ता था.

हालांकि, नए सर्ज इंजनों के मार्केट में आने के बाद से इसे सबसे धीमी गति वाले सर्ज इंजन की उपाधि दे दी गई और सोशल मीडिया के आने के बाद से लोग इस पर मीम भी बनाने लगे. इसमें ऐसे मीम भी बनते हैं, जिसमें कई साल पुरानी घटना को इंटरनेट एक्सप्लोरर पर ब्रेकिंग न्यूज बताया जाता है.

बता दें कि, फायरफॉक्स, ओपेरा और क्रोम जैसे वेब ब्राउजरों के मार्केट में अपनी पकड़ बनाने से पहले इंटरनेट एस्प्लोरर कई सालों तक सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता था और साल 2003 में इसमें सबसे अधिक उछाल देखा गया था.