Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ys-analytics
ADVERTISEMENT
Advertise with us

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने खोला महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र अकाउंट

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना की घोषणा वर्ष 2023-24 के केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 'आजादी का अमृत महोत्सव' का उत्सव मनाने के लिए की गई थी और यह लड़कियों सहित महिलाओं के वित्तीय समावेशन और सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने खोला महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र अकाउंट

Thursday April 27, 2023 , 2 min Read

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास और अल्पसंख्यक कार्य मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने बुधवार को नई दिल्ली में संसद मार्ग प्रधान डाकघर जाकर महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (Mahila Samman Savings Certificate - MSSC) खाता खोला. ईरानी डाकघर में एक आम ग्राहक के रूप में काउंटर पर गईं और खाता खोलने की औपचारिकताएं पूरी कीं. केंद्रीय महिला एवं बाल विकास और अल्पसंख्यक कार्य मंत्री का महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र खाता खोला गया और काउंटर पर ही कंप्यूटर जनित पासबुक उन्हें सौंप दी गई.

स्मृति ईरानी ने इस अवसर पर डाकघर के कर्मचारियों और महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र और सुकन्या समृद्धि योजना के कुछ खाताधारकों से भी बातचीत की. यह योजना निश्चित रूप से लाखों लोगों को आगे आने और निकटतम डाकघर में महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र और सुकन्या समृद्धि खाता खोलने के लिए प्रेरित करेगी.

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना की घोषणा वर्ष 2023-24 के केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 'आजादी का अमृत महोत्सव' का उत्सव मनाने के लिए की गई थी और यह लड़कियों सहित महिलाओं के वित्तीय समावेशन और सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. इस नई स्‍कीम के जरिए महिलाओं को पर्सनल सेविंग के लिए एक बेहतर स्‍कीम दी गई है.

दो वर्ष की कार्यकाल योजना 7.5 प्रतिशत की आकर्षक ब्याज दर की पेशकश करती है, जो तिमाही चक्रवृद्धि के साथ आसान निवेश और दो लाख रुपये की अधिकतम सीमा के साथ आंशिक निकासी का विकल्प भी प्रदान करती है. यह योजना 31 मार्च 2025 तक दो वर्ष की अवधि के लिए वैध है.

यह योजना 01 अप्रैल, 2023 से देश के सभी 1.59 लाख डाकघरों में उपलब्ध करा दी गई है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस प्रयास की सराहना 03 अप्रैल, 2023 को अपने ट्वीट के माध्यम से भी की थी.

यह स्कीम देश के सभी 1.59 लाख डाकघरों में उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें
SBI General ने लॉन्च की 15 रुपये से भी कम प्रीमियम वाली इंश्योरेंस पॉलिसी, जानिए खास बातें