विश्व स्वास्थ्य दिवस पर लाल किले पर योग महोत्सव मनाएगा आयुष मंत्रालय

By रविकांत पारीक
April 06, 2022, Updated on : Wed Apr 06 2022 04:51:25 GMT+0000
विश्व स्वास्थ्य दिवस पर लाल किले पर योग महोत्सव मनाएगा आयुष मंत्रालय
लोकसभा अध्यक्ष और कई केंद्रीय मंत्री अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की उलटी गिनती के 75वें दिन सामान्य योग शिष्टाचार का प्रदर्शन करेंगे
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

आयुष मंत्रालय 7 अप्रैल 2022 को सुबह 6.30 बजे से सुबह 8 बजे तक 15 अगस्त पार्क, लाल किला, दिल्ली में सामान्य योग शिष्टाचार के प्रदर्शन के लिए एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस है और अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Day of Yoga - IDY) की उलटी गिनती का 75वां दिन भी है।


लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के इस कार्यक्रम का मुख्य अतिथि होने की संभावना है। इस कार्यक्रम में कई केंद्रीय मंत्रियों, संसद सदस्यों, दिल्ली में तैनात विभिन्न देशों के राजदूतों, प्रमुख खेल हस्तियों और योग गुरुओं की गरिमामय उपस्थिति होगी।


मंत्रालय ने अपने विभिन्न हितधारकों के साथ 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए 100 दिनों का उलटी गिनती कार्यक्रम तैयार किया है, जिसमें 100 संगठन 100 स्थानों/शहरों में योग को बढ़ावा दे रहे हैं।


आयुष मंत्रालय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की निगरानी के लिए नोडल मंत्रालय है। हर साल, IDY पर मुख्य कार्यक्रम एक सामूहिक योग प्रदर्शन है जिसका नेतृत्व स्वयं प्रधानमंत्री करते हैं। IDY-2022 की तैयारी पहले से ही चल रही है।


यह ध्यान देने योग्य बात है कि हर साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में 75 दिनों की उलटी गिनती एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। मंत्रालय को उम्मीद है कि IDY-2022 की 75-दिवसीय उलटी गिनती में योग के माध्यम से "स्वास्थ्य और भलाई के लिए जन आंदोलन" को प्रेरित किया जाएगा।


चूंकि आगामी 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस आजादी का अमृत महोत्सव वर्ष में पड़ रहा है, मंत्रालय ने देश भर में 75 प्रतिष्ठित स्थलों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (IDY) मनाने का प्रस्ताव किया है। यह उलटी गिनती कार्यक्रम पहले से ही प्रगति पर है और IDY-2022 का निरीक्षण गति पकड़ रहा है।


Edited by Ranjana Tripathi