सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने किया एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक्स (AVGC) प्रमोशन टास्क फोर्स का गठन

By रविकांत पारीक
April 09, 2022, Updated on : Sat Apr 09 2022 07:34:18 GMT+0000
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने किया एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक्स (AVGC) प्रमोशन टास्क फोर्स का गठन
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव टास्क फोर्स के प्रमुख होंगे, जो 90 दिनों में अपनी पहली कार्य योजना प्रस्तुत करेगा। टास्क फोर्स में उद्योग जगत, शिक्षा जगत और राज्य सरकारों के प्रतिनिधि शामिल किये गए हैं।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक्स (AVGC) प्रमोशन टास्क फोर्स के गठन की घोषणा की गयी थी।


भारत के पास AVGC सेक्टर में "Create in India" और "Brand India" के तहत अग्रणी भूमिका निभाने की क्षमता है। भारत के पास इस क्षेत्र में लगभग 25-30 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि और सालाना 1,60,000 से अधिक रोजगार के नए अवसर सृजित करने के साथ वर्ष 2025 तक वैश्विक बाजार की 5 प्रतिशत हिस्सेदारी (लगभग 40 बिलियन डॉलर) हासिल करने की क्षमता है। 


AVGC सेक्टर के दायरे को और विस्तार देने के लिए, केंद्रीय बजट 2022-23 में एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक्स (AVGC) प्रमोशन टास्क फोर्स के गठन की घोषणा की गई थी, ताकि देश की और वैश्विक मांग को पूरा करने के लिए घरेलू क्षमता के निर्माण व उपयोग करने के तरीकों की सिफारिश की जा सके।

Animation, Visual Effects, Gaming and Comics (AVGC) Promotion Task Force

केंद्रीय बजट 2022-23 में की गई घोषणा के अनुरूप, सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तत्वावधान में देश में AVGC क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एक एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक्स (AVGC) प्रमोशन टास्क फोर्स का गठन किया गया है।


सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव AVGC प्रमोशन टास्क फोर्स के प्रमुख होंगे तथा इसमें निम्न मंत्रालयों/ विभागों के सचिव शामिल होंगे:


  • कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय;


  • उच्च शिक्षा विभाग,शिक्षा मंत्रालय;


  • इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और


  • उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग।


इसमें उद्योग जगत की व्यापक भागीदारी होगी — बीरेन घोष, कंट्री हेड, Technicolor India; आशीष कुलकर्णी, फाउंडर, Punaryug Artvision Pvt. Ltd.; जेश कृष्ण मूर्ति, फाउंडर और सीईओ, Anibrain; केतन यादव, सीओओ और VFX निर्माता, Redchillies VFX; चैतन्य चिंचलीकर, चीफ़ टेक्नोलॉजी ऑफिसर, Whistling Woods International; किशोर किचिली, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और कंट्री हेड, Zynga India; नीरज रॉय, Hungama Digital Media Entertainment के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ।


AVGC प्रमोशन टास्क फोर्स में कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना की राज्य सरकारों; अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद जैसे शिक्षा निकायों के प्रमुखों एवं उद्योग निकायों — MESC, FICCI और CII के प्रतिनिधियों को शामिल किया गया है।

Animation, Visual Effects, Gaming and Comics (AVGC) Promotion Task Force

भारत सरकार, राज्य सरकारों और उद्योग जगत के प्रमुख प्रतिनिधियों की भागीदारी के साथ AVGC प्रमोशन टास्क फोर्स का गठन इस क्षेत्र के विकास को गति प्रदान करेगा। इस क्षेत्र के विकास के लिए नीतियों का मार्गदर्शन करने में संस्थागत प्रयासों को प्रोत्साहन दिया जायेगा, भारत में AVGC शिक्षा के लिए मानक स्थापित किये जायेंगे, उद्योग जगत और अंतरराष्ट्रीय AVGC संस्थानों के साथ सक्रिय रूप से सहयोग किया जायेगा तथा भारतीय AVGC उद्योग की वैश्विक स्थिति को बेहतर बनाने के प्रयास किये जायेंगे।


टास्क फोर्स के कार्य-क्षेत्र में निम्न को शामिल किया गया है;


(i) राष्ट्रीय AVGC नीति तैयार करना,


(ii) AVGC से संबंधित क्षेत्रों में स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट पाठ्यक्रमों के लिए राष्ट्रीय पाठ्यक्रम रूपरेखा की सिफारिश करना,


(iii) शैक्षणिक संस्थानों, व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्रों और उद्योग जगत के सहयोग से कौशल निर्माण पहलों की सुविधा देना,


(iv) रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देना,


(v) भारतीय AVGC उद्योग की वैश्विक पहुंच को विस्तार देने के लिए प्रचार-प्रसार और बाजार विकास गतिविधियों का आयोजन करना,


(vi) AVGC क्षेत्र में FDI को आकर्षित करने के लिए निर्यात में वृद्धि और प्रोत्साहन पैकेज की सिफारिश करना।


AVGC प्रमोशन टास्क फोर्स 90 दिनों के भीतर अपनी पहली कार्य योजना प्रस्तुत करेगा।


Edited by Ranjana Tripathi