मदर डेयरी का दूध फिर हुआ महंगा, 2 रुपये/लीटर तक बढ़ा दाम

By yourstory हिन्दी
December 27, 2022, Updated on : Tue Dec 27 2022 05:23:45 GMT+0000
मदर डेयरी का दूध फिर हुआ महंगा, 2 रुपये/लीटर तक बढ़ा दाम
मदर डेयरी ने इस कीमत वृद्धि के लिए दुग्ध उत्पादक किसानों से की जाने वाली खरीद की लागत बढ़ने को जिम्मेदार बताया है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

दुग्ध विक्रेता मदर डेयरी (Mother Dairy) ने दिल्ली-एनसीआर इलाके में दूध के दाम दो रुपये प्रति लीटर तक बढ़ाने की घोषणा की है. नई कीमतें मंगलवार से लागू होंगी. दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र की प्रमुख दुग्ध विक्रेता मदर डेयरी की तरफ से दूध के दाम बढ़ाने का यह इस साल पांचवां मौका है. इस कैलेंडर ईयर में मदर डेयरी, फुल क्रीम दूध का दाम 16 प्रतिशत बढ़ा चुकी है. वहीं टोन्ड और डबल टोन्ड दूध की कीमत पिछले 10 महीनों में 6 रुपये प्रति लीटर बढ़ चुकी है. मदर डेयरी दिल्ली एवं आसपास के इलाकों में रोजाना 30 लाख लीटर से अधिक दूध की बिक्री करती है.


न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, मदर डेयरी का कहना है कि फुल क्रीम दूध का दाम अब 66 रुपये प्रति लीटर हो गया है, जबकि टोन्ड दूध की संशोधित कीमत 53 रुपये प्रति लीटर होगी. वहीं डबल टोन्ड दूध के दाम दो रुपये बढ़कर 47 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. हालांकि, कंपनी ने गाय के दूध की थैली एवं टोकन से खरीदे जाने वाले दूध के दाम नहीं बढ़ाए हैं.

क्यों बढ़ानी पड़ी कीमत

मदर डेयरी ने इस कीमत वृद्धि के लिए दुग्ध उत्पादक किसानों से की जाने वाली खरीद की लागत बढ़ने को जिम्मेदार बताया है. कंपनी ने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस साल दूध की खरीद लागत करीब 24 प्रतिशत तक बढ़ गई है. कंपनी ने कहा, ‘दुग्ध उद्योग के लिए यह एक अप्रत्याशित साल रहा है. हमें त्योहारों के बाद भी उपभोक्ताओँ और संस्थानों दोनों से ही मांग में तेजी देखने को मिल रही है. वहीं कच्चे दूध की खरीद दिवाली के बाद भी तेजी नहीं पकड़ पाई है.’


मदर डेयरी का कहना है कि कच्चे दूध की कीमतों पर यह तनाव पूरे उद्योग में महसूस किया जा रहा है, जिससे उपभोक्ता कीमतों पर दबाव पड़ रहा है. प्रभाव को कम करने के लिए किसानों को लाभकारी कीमतों का भुगतान जारी रखने की हमारी प्रतिबद्धता में, हम 27 दिसंबर 2022 से दिल्ली एनसीआर में दूध के चुनिंदा वेरिएंट के उपभोक्ता मूल्यों को संशोधित करने के लिए गंभीर रूप से विवश हैं. मदर डेयरी, उपभोक्ताओं द्वारा भुगतान की जाने वाली कीमतों का लगभग 75-80 प्रतिशत दूध उत्पादकों को देती है.

इससे पहले कब बढ़ाई थी कीमत

इससे पहले 21 नवंबर को दिल्ली-एनसीआर में फुल क्रीम दूध की कीमतों में एक रुपये प्रति लीटर और टोकन दूध में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी. इससे पहले मदर डेयरी ने अक्टूबर में दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत के कुछ अन्य बाजारों में फुल क्रीम दूध और गाय के दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी. मार्च और अगस्त में भी सभी वैरिएंट के दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए गए थे.

यह भी पढ़ें
NDTV को खरीदने के बाद गौतम अडानी ने इस बिजनेस में रखा कदम

Edited by Ritika Singh