NDTV को खरीदने के बाद गौतम अडानी ने इस बिजनेस में रखा कदम

By रविकांत पारीक
December 26, 2022, Updated on : Mon Dec 26 2022 08:25:08 GMT+0000
NDTV को खरीदने के बाद गौतम अडानी ने इस बिजनेस में रखा कदम
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

गौतम अडानी की कंपनी अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन (Adani Ports and Special Economic Zone - APSEZ) ने वेयरहाउसिंग के कारोबार में कदम रखा है. कंपनी ने घोषणा की कि इसकी सहायक अडानी लॉजिस्टिक्स (Adani Logistics) ने डीए समूह (DA Group) और इसके सहयोगियों के साथ एक जॉइंट वेंचर एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए हैं.


जॉइंट वेंचर 50:50 की पार्टनरशिप है, और यह अहमदाबाद और कोलकाता में लॉजिस्टिक्स और वेयरहाउसिंग पार्कों का विकास और संचालन करेगा. अडानी पोर्ट्स ने गुरुवार शाम स्टॉक एक्सचेंजों के साथ साझा किए गए बयान में इसकी जानकारी दी है.


अडानी लॉजिस्टिक्स अपने बोर्ड में तीन डायरेक्टर को नामित करेगा जबकि जॉइंट वेंचर में दो डायरेक्टर डीए समूह की तरफ से होंगे.


इससे पहले हाल ही में, अडानी ग्रुप और उसके इज़राइल सहयोगी Gadot ने इस साल की शुरुआत में इज़राइल के हाइफा पोर्ट (Haifa Port) के प्राइवेटाइजेशन का टेंडर जीता था.


इस बारे में, भारत में इज़राइल के राजदूत नोर गिलोन (Naor Gilon) ने कहा, इजरायल के लिए रणनीतिक संपत्ति Haifa Port के निजीकरण के लिए निविदा जीतने वाली भारतीय कंपनी को लेकर यह एक "अद्भुत संकेत" है. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच उत्कृष्ट द्विपक्षीय संबंध हैं.


अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन (APSEZ) और इज़राइल के Gadot Group के एक कंसोर्टियम ने जुलाई में स्थानीय और वैश्विक खिलाड़ियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच, इज़राइल के दूसरे सबसे बड़े बंदरगाह Port of Haifa के प्राइवेटाइजेशन का टेंडर जीता था.


विजेता बोली के माध्यम से, Adani-Gadot कंसोर्टियम ने हाइफ़ा पोर्ट कंपनी (Haifa Port Company) के 100 प्रतिशत शेयर खरीदने का अधिकार सुरक्षित कर लिया है. Port of Haifa की रियायत अवधि 2054 तक बनी हुई है.


इससे पहले, अडानी समूह इसी महीने ओपन ऑफर के बाद मीडिया कंपनी नई दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड (NDTV) का सबसे बड़ा शेयरहोल्डर बन गया था. अडानी समूह ने ओपन ऑफर के जरिए NDTV में अपनी हिस्सेदारी 37 फीसदी से अधिक बढ़ा दी थी. अडानी का समूह NDTV में 26 फीसदी हिस्सेदारी लेना चाह रहा था, लेकिन खुली पेशकश ने केवल 53 लाख शेयरों की पेशकश की थी.


वहीं, देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) के अडानी ग्रुप (Adani Group) की कंपनी अडानी विल्मर (Adani Wilmar) साल 2022 के सबसे बेस्ट परफॉर्मिंग IPO के रूप में उभरी है. कंपनी ने निवेशकों को 155 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न दिया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक इस साल जनवरी में लिस्ट हुई अडानी विल्मर ने लिस्टिंग के दिन 15.30 फीसदी का रिटर्न दिया और इस साल 155.59 फीसदी का रिटर्न दिया.