मुकेश अंबानी ने चॉकलेट कारोबार में रखा कदम, खरीदी ये कंपनी

By रविकांत पारीक
December 30, 2022, Updated on : Fri Dec 30 2022 07:05:05 GMT+0000
मुकेश अंबानी ने चॉकलेट कारोबार में रखा कदम, खरीदी ये कंपनी
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (Reliance Retail Ventures Limited) की सहायक कंपनी ने लॉटस चॉकलेट (Lotus Chocolate) में 51 प्रतिशत नियंत्रण हिस्सेदारी हासिल कर ली है. यह खरीदारी रिलायंस रिटेल की सहायक कंपनी रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड ने की है.


यह डील 113 रुपए प्रति शेयर की कीमत पर हुई है, जिसकी कुल रकम 74 करोड़ रुपए है. रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (RCPL) ने Lotus Chocolate के प्रमोटरों के साथ एक समझौता किया है, जो चॉकलेट, कोको प्रोडक्ट्स और कोको डेरिवेटिव बनाती है. शेयर खरीद समझौते के तहत आरसीपीएल ने लोटस चॉकलेट की चुकता शेयर पूंजी का 77 प्रतिशत हिस्सा खरीदा है. यह खरीद कंपनी के प्रवर्तकों प्रकाश पेराजे पई और अनंत पेराजे पई से शेयर बाजार में की जाएगी. इसके बाद रिलायंस LOTUS के सार्वजनिक शेयरधारकों के लिए 26 प्रतिशत की खुली पेशकश लाएगी.


रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की कार्यकारी निदेशक ईशा अंबानी ने कहा- हम LOTUS की अनुभवी प्रबंधन टीम के साथ काम करने के लिए तत्पर हैं. हम कारोबार का विस्तार करेंगे और इसे आगे बढ़ाएंगे. वहीं, LOTUS के संस्थापक-प्रवर्तक अभिजीत पई ने कहा कि हम रिलायंस के साथ समझौता कर खुश हैं. इस निवेश के माध्यम से रिलायंस के साथ हमारी रणनीतिक साझेदारी होगी.


रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड ने हाल में अपना ब्रांड इंडिपेंडेंस (Independence) लॉन्च किया है. फिलहाल इसे गुजरात के अहमदाबाद में लॉन्च किया गया है. बाद में इसे पूरे देश में लॉन्च करने की योजना है. रिलायंस रिटेल की कमान मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी के पास है. ईशा अंबानी का कहना है कि इंडिपेंडेंस FMCG ब्रांड के तहत खाद्य तेल, दालें, अनाज, पैकेटबंद खाद्य पदार्थ और अन्य दैनिक जरूरत के उत्पादों सहित अन्य किफायती उत्पादें पेश की जाएगी.


इस खबर के बीच LOTUS चॉकलेट के शेयर में गुरुवार को अपर सर्किट लग गया. कारोबार के अंत में बीएसई इंडेक्स पर LOTUS चॉकलेट का शेयर भाव 117.10 रुपये था. यह एक स्मॉल कैप कंपनी है और इसका मार्केट कैपिटल 150 करोड़ रुपये है. कंपनी के शेयर पिछले एक महीने में 26% का रिटर्न दिया है. इसका शेयर पांच दिन में 24.89% चढ़ा है.


आपको बता दें कि, इससे पहले, रिलायंस इंडस्ट्रीज की इकाई रिलायंस स्ट्रैटेजिक बिजनेस वेंचर्स ने अमेरिकी कंपनी एक्सिन टेक्नोलॉजीज इंक में 23.3 प्रतिशत हिस्सेदारी ढाई करोड़ डॉलर या 207 करोड़ रुपये में खरीदी थी. एक्सिन प्रमुख ऑटानमी टेक्नोलॉजी कंपनियों में से है, जो ड्रोन और रोबोट को बिना जीपीएस या अन्य किसी टेक्नोलॉजी के मुश्किल रास्ते से निकलने में मदद करती है. आरआईएल ने कहा, रिलायंस इंडस्ट्रीज की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी रिलायंस स्ट्रैटेजिक बिजनेस वेंचर्स लि. (आरएसबीवीएल) ने एक्सिन टेक्नोलॉजीज में 2.5 करोड़ डॉलर में 23.3 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है.