इस मामले में Mukesh Ambani बने नंबर-1, बहुत पीछे छूट गए सबसे अमीर इंसान Gautam Adani

By Anuj Maurya
December 02, 2022, Updated on : Fri Dec 02 2022 08:13:41 GMT+0000
इस मामले में Mukesh Ambani बने नंबर-1, बहुत पीछे छूट गए सबसे अमीर इंसान Gautam Adani
मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज हुरून की लिस्ट में पहले नंबर पर आई है. वहीं गौतम अडानी की कंपनियां इस लिस्ट में सबसे आखिरी हैं. जानिए कौन है किस नंबर पर.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

इन दिनों हर ओर गौतम अडानी (Gautam Adani) की ही बात होती है. कभी खबर आती है कि उन्होंने किसी कंपनी को खरीद लिया तो कभी खबर आती है कि दुनिया के अमीरों की लिस्ट में वह और ऊपर चढ़ गए हैं. इस साल की शुरुआत से ही गौतम अडानी तेजी से आगे बढ़ते गए और सालों तक भारत के सबसे अमीर शख्स रहे मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को बहुत पीछे छोड़ दिया. हालांकि, अब मुकेश अंबानी ने एक मामले में गौतम अडानी को पछाड़ दिया है और नंबर-1 बन चुके हैं.


मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) को सबसे मूल्यवान कंपनी के रूप में चुना गया है. हाल ही में जारी हुई '2022 बरगंडी प्राइवेट हुरुन 500' (2022 Burgundy Private Hurun India 500) लिस्ट में अंबानी की कंपनी को यह जगह मिली है. रिलायंस इंडस्ट्रीज की वैल्यू करीब 17.25 लाख करोड़ रुपये है. अगर इस लिस्ट में गौतम अडानी की कंपनियों को देखेंगे तो पता चलेगा कि वह बहुत पीछे रह गई हैं. पिछले साल तक तो गौतम अडानी की कोई भी कंपनी टॉप-10 की लिस्ट में भी नहीं थी.

और कौन-कौन है इस लिस्ट में?

इस लिस्ट में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस यानी टीसीएस (TCS) को दूसरा स्थान मिला है, जिसकी वैल्युएशन करीब 11.68 लाख करोड़ रुपये है. वहीं एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) करीब 8.33 लाख करोड़ रुपये की वैल्युएशन के साथ तीसरे नंबर की सबसे मूल्यवान कंपनी है. हुरून की लिस्ट में इंफोसिस चौथे स्थान पर है, जिसका वैल्युएशन लगभग 6.46 लाख करोड़ रुपये है. आईसीआईसीआई बैंक इस लिस्ट में 6.33 लाख करोड़ रुपये की वैल्युएशन के साथ पांचवें नंबर पर है. वहीं इस लिस्ट में भारती एयरटेल छठे नंबर पर है, जिसकी वैल्युएशन करीब 4.89 लाख करोड़ रुपये है. एचडीएफसी लिमिटेड 4.48 लाख करोड़ रुपये के साथ सातवें नंबर की कंपनी है. इनके अलावा ITC 4.32 लाख करोड़ रुपये की वैल्युएशन के साथ आठवें स्थान पर है.

बहुत पीछे हैं गौतम अडानी की कंपनियां

2022 बरगंडी प्राइवेट हुरुन 500 लिस्ट में टॉप-10 की लिस्ट में गौतम अडानी की कंपनियां सबसे नीचे हैं. इस लिस्ट में अडानी टोटल गैस नौवें नंबर की सबसे मूल्यवान कंपनी है, जिसकी वैल्युएशन करीब 3.96 लाख करोड़ रुपये है. वहीं अडानी एंटरप्राइजेज इस लिस्ट में आखिरी यानी दसवें नंबर पर है. इसकी वैल्युएशन करीब 3.81 लाख करोड़ रुपये है. अगर रिलायंस इंडस्ट्रीज से इसकी तुलना करें तो पता चलता है कि अडानी की कंपनियों की तुलना में मुकेश अंबानी की कंपनी करीब 5 गुना बड़ी है.