सैलून बिजनेस में उतरेगी मुकेश अंबानी की Reliance, Lakme और Geetanjali जैसे ब्रांड्स को देगी टक्कर

By yourstory हिन्दी
November 04, 2022, Updated on : Fri Nov 04 2022 06:11:53 GMT+0000
सैलून बिजनेस में उतरेगी मुकेश अंबानी की Reliance, Lakme और Geetanjali जैसे ब्रांड्स को देगी टक्कर
मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने बताया कि रिलायंस रिटेल, नेचुरल्स सैलून एंड स्पा चलाने वाली कंपनी ग्रूम इंडिया सैलून एंड स्पा में लगभग 49 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करके एक जॉइंट वेंचर में प्रवेश करने के लिए अंतिम चरण में है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज Reliance Industries की नजरें अब देश के 20 हजार करोड़ रुपये सैलून मार्केट पर हैं. यही कारण है कि उसकी कंपनी रिलायंस रिटेल Reliance Retail सैलून के कारोबार में उतरने की तैयारी कर चुकी है. रिलायंस रिटेल ने चेन्नई स्थित नेचुरल्स सैलून एंड स्पा Naturals Salons & Spa में लगभग 49 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए बातचीत कर रही है.


मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने बताया कि रिलायंस रिटेल, नेचुरल्स सैलून एंड स्पा चलाने वाली कंपनी ग्रूम इंडिया सैलून एंड स्पा में लगभग 49 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करके एक जॉइंट वेंचर में प्रवेश करने के लिए अंतिम चरण में है.


बता दें कि, Reliace Retail की कमान मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी के हाथ है. सितंबर में रिलायंस के 45वें वार्षिक मीटिंग के मौके पर रिलायंस के मुखिया मुकेश अंबानी ने शेयरधारकों के सामने ईशा का परिचय रिलायंस रिटेल के नेतृत्वकर्ता के तौर पर कराया था.


हिंदुस्तान यूनिलीवर और गीतांजलि को टक्कर देने की तैयारी


एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि पूरे भारत में उनके करीब 700 आउटलेट हैं और रिलायंस इसे चार-पांच गुना बढ़ाना चाहती है. हालांकि, मौजूदा प्रमोटर अपना संचालन जारी रख सकते हैं और रिलायंस की फंडिंग से नेटवर्क के विस्तार में मदद मिलेगी.


रिलायंस के साथ सौदा करके नेचुरल्स सैलून एंड स्पा, हिंदुस्तान यूनिलीवर Hindustan Unilever के लैक्मे (Lakme) और प्रतिस्पर्धी रिजनल ब्रांडों एनरिक (Enrich) और गीतांजलि (Geetanjali) को टक्कर देने की तैयारी कर रही है.


20 हजार करोड़ का है सैलून मार्केट


भारत में 20,000 करोड़ रुपये के सैलून कारोबार में लगभग 65 लाख खिलाड़ी हैं जिनमें ब्यूटी पार्लर और नाई की दुकानें शामिल हैं.

सैलून कारोबार कोविड -19 महामारी के दौरान सबसे बुरी तरह प्रभावित क्षेत्रों में से एक था. उस दौरान ग्रूम्स इंडिया सैलून एंड स्पा के सीईओ ने सरकार से दो दशक पुराने व्यवसाय को चालू रखने के लिए सोशल मीडिया पर वित्तीय सहायता का अनुरोध किया था.


नेचुरल्स सैलून और स्पा के सीईओ सीके कुमारवेल ने कहा कि बातचीत शुरुआती स्तर पर है. कोविड ने हर व्यवसाय को प्रभावित किया और सैलून शायद सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ. लेकिन पिछले सात महीनों में, व्यापार मजबूत रहा है और कोविड का कारण नहीं है कि हम हिस्सेदारी कम कर रहे हैं.


रिलायंस रिटेल के एक प्रवक्ता ने कहा कि अपनी पॉलिसी के तहत हम मीडिया की अटकलों और अफवाहों पर टिप्पणी नहीं करते हैं. हमारी कंपनी निरंतर आधार पर विभिन्न अवसरों का मूल्यांकन करती है. हमने सिक्योरिटीज एक्सचेंज बोर्ड के तहत अपने दायित्वों के अनुपालन में आवश्यक खुलासे किए हैं और जारी रखेंगे. भारत के (सूचीकरण दायित्व और प्रकटीकरण आवश्यकताएं) विनियम 2015 और स्टॉक एक्सचेंजों के साथ हमारे समझौते.


पिछले दो वर्षों में कोविड-19 के दौरान अपने कारोबार के प्रभावित होने के कारण एनरिक सैलून, कपिल्स सैलून, वाईएलजी, जूस सैलून, बॉडीक्राफ्ट सैलून एंड स्पा, ट्रूफिट एंड हिल और जीन-क्लाउड बिग्यूइन जैसी सैलून चेंस ब्यूटी प्रोडक्ट्स के खुदरा विक्रेताओं में बदल गईं.

अधिकारियों ने कहा कि रिलायंस रिटेल अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बिक्री और डिस्ट्रीब्यूशन पॉइंट्स की पेशकश करने के लिए चेंस का लाभ उठाएगा.


रिलायंस रिटेल ने सौंदर्य उत्पादों के लिए स्टैंडअलोन स्टोर खोलने की भी योजना बनाई है. पिछली तिमाही में, उसने मयूरी कुमकुम में बहुमत हिस्सेदारी हासिल कर ली. मयूरी कुमकुम कंपनी इनसाइट कॉस्मेटिक्स का मालिक है और उसका संचालन करती है.


फ्रेंचाइजी इंडिया के अध्यक्ष गौरव मरिया ने कहा, "सैलून सेगमेंट में काफी संभावनाएं हैं और रिलायंस सही समय पर इस सेगमेंट में प्रवेश कर रही है. ज्यादातर सैलून फ्रैंचाइजी मॉडल पर चलते हैं और इस स्पेस में वित्तीय निवेशकों को आकर्षित करने के अलावा बड़ी संगठित कंपनियों द्वारा इस तरह के और रणनीतिक अधिग्रहण देखे जा सकते हैं.

हाल ही में फैशन और लाइफस्टाइल के सेक्टर में रखा कदम

कुछ महीने पहले ही, Reliance समूह ने फैशन और लाइफस्टाइल के सेक्टर कदम रख दिया था. नई दिल्ली के वसंत कुंज में 27 सितम्बर को Reliance Retail ने अपने पहले फैशन और लाइफस्टाइल डिपार्टमेंटल स्टोर Reliance Centro की शुरुआत की.


स्टोर में पार्टियों से लेकर त्योहारों तक के अवसरों के लिए लेटेस्ट ब्रांड और स्टाइल विकल्प उपलब्ध रहेंगे. 75,000 वर्ग फुट के स्टोर में बिक्री के लिए 300 से अधिक ब्रांड और 20,000 से अधिक स्टाइल विकल्प होंगे.


Edited by Vishal Jaiswal

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें