इस पेनी स्टॉक ने निवेशकों को बनाया करोड़पति, 15 महीने में 1 लाख बन गए 16 करोड़ रुपये

By Anuj Maurya
January 10, 2023, Updated on : Tue Jan 10 2023 06:14:27 GMT+0000
इस पेनी स्टॉक ने निवेशकों को बनाया करोड़पति, 15 महीने में 1 लाख बन गए 16 करोड़ रुपये
सिर्फ दो साल में ही इस कंपनी ने 1,58,185 फीसदी का रिटर्न दिया है. इस शेयर ने अपने निवेशकों को करोड़पति बना दिया है. कंपनी ने 15 महीने में करीब 1580 गुना रिटर्न दिया है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

आपने अक्सर ही मल्टीबैगर स्टॉक्स (Multibagger stock) के बारे में सुना होगा. ये स्टॉक्स आपको कम समय में बहुत तगड़ा रिटर्न देते हैं. ऐसा ही एक शेयर है एसईएल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी लिमिटेड (Sel Manufacturing Company Ltd) का, जिसने ग्राहकों को तगड़ा रिटर्न दिया है. सिर्फ दो साल में ही इस कंपनी ने 1,58,185 फीसदी का रिटर्न दिया है. यानी ये कहना गलत नहीं होगा कि इस शेयर ने अपने निवेशकों को करोड़पति बना दिया है. बता दें कि यह शेयर एक पेनी स्टॉक है.

कितना रिटर्न दिया है शेयर ने?

27 अक्टूबर 2021 को इस कंपनी का शेयर 35 पैसे के भाव पर बंद हुआ था. वहीं अब यह शेयर बढ़ते-बढ़ते 9 जनवरी 2023 को 554.10 रुपये के लेवल पर पहुंच गया है. यानी कंपनी के इस शेयर ने करीब 15 महीने की अवधि में करीब 1,58,185 फीसदी का रिटर्न दिया है. मतलब कंपनी ने इस अवधि में करीब 1580 गुना रिटर्न दिया है.

1 लाख को बना दिया 16 करोड़

अगर इस अवधि की बात करें इस दौरान कंपनी के शेयर ने महज 1 लाख रुपये को करीब 16 करोड़ बना दिया है. मतलब अगर आपने करीब 15 महीने पहले इस पेनी स्टॉक में 1 लाख रुपये लगाए होते तो आज आपके पैसे 16 करोड़ रुपये बन गए होते.

क्या होते हैं पेनी स्टॉक?

पेनी स्टॉक्स वह शेयर होते है, जिनकी कीमत बहुत ही कम होती है. अमूमन 10 रुपये से कम के शेयर को पेनी स्टॉक कहा जाता है. बहुत कम कीमत होने की वजह से ही इन शेयरों को भंगार शेयर या चवन्नी शेयर कहा जाता है. हालांकि, इन शेयरों में लिक्विडिटी काफी कम होती है, क्योंकि कीमत कम होने की वजह से लोग कम पैसों में बहुत अधिक शेयर खरीद लेते हैं.

पेनी स्टॉक में पैसे लगाने चाहिए या नहीं?

वैसे तो बहुत से लोग पेनी स्टॉक में सिर्फ उसकी सस्ती कीमत देखकर ही पैसा लगा देते हैं. अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो आपको ऐसा करने से नुकसान झेलना पड़ सकता है. पेनी स्टॉक में निवेश करना बहुत ही जोखिम का सौदा हो सकता है. पेनी स्टॉक्स में तगड़ा रिटर्न भी देखने को मिलता है, लेकिन इनमें ही तगड़ा नुकसान भी होता है. अगर आप किसी पेनी स्टॉक में निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपको शेयर की कीमत या उसके रिटर्न को देखकर उसमें पैसे नहीं लगाने चाहिए. पेनी स्टॉक में पैसे लगाने से पहले कंपनी की अच्छे से फंडामेंटल एनालिसिस करें. पता करें कंपनी का बिजनस कैसा चल रहा है, उसका मैनेजमेंट कैसा है, उसके फ्यूचर प्लान क्या हैं, कंपनी पर कर्ज तो नहीं आदि. अगर सारी बातें सही हों तभी पेनी स्टॉक में पैसे लगाएं.

आसानी से ऑपरेट हो सकते हैं पेनी स्टॉक

पेनी स्टॉक में निवेश से पहले आपको ये समझना होगा कि किसी शेयर की कीमत क्यों बढ़ती है. जब किसी शेयर की मांग काफी बढ़ जाती है तो उसकी कीमत खुद-ब-खुद बढ़ने लगती है. पेनी स्टॉक्स की कीमत बहुत ही कम होने की वजह से कई बार इन्हें ऑपरेट करना आसान हो जाता है. बता दें कि हर्षद मेहता ने भी शुरुआत में पेनी स्टॉक्स को ऑपरेट कर के उनकी कीमत बढ़ाई थी और जब दाम अधिक हो गए तो उन्हें बेचकर मुनाफा कमा लिया. यानी अगर कंपनी के प्रमोटर्स ही शेयरों को भारी मात्रा में खरीदने लगें तो उनकी कीमत चढ़ने लगेगी. ऐसे में लोगों को लगेगा कि शेयर की वैल्यू बढ़ रही है, जबकि उसकी कीमत गलत तरीके से बढ़ाई जा रही होगी. ऐसी स्थिति में हमेशा रिटेल निवेशकों को नुकसान होता है. इसलिए पेनी स्टॉक में निवेश करते वक्त आपको अतिरिक्त सतर्कता बरतने की जरूरत होती है.