Multibagger Stock: इस कंपनी का शेयर बना मल्टीबैगर, 63 हजार को बना दिया 1 करोड़

By Anuj Maurya
November 16, 2022, Updated on : Wed Nov 16 2022 07:57:06 GMT+0000
Multibagger Stock: इस कंपनी का शेयर बना मल्टीबैगर, 63 हजार को बना दिया 1 करोड़
अगर आप भी शेयर बाजार से करोड़ों कमाना चाहते हैं तो आपको पहले मल्टीबैगर शेयर पहचानना होगा. अगर आपका दाव सही बैठा तो आपको करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

आपने शेयर बाजार (Share Market) से लोगों के करोड़पति बनने के कई किस्से सुने होंगे. ऐसे में लोगों के मन में ये सवाल भी उठता है आखिर लोग इतना पैसा कैसे कमा लेते हैं. दरअसल, ये मुमकिन होता है मल्टीबैगर स्टॉक्स (Multibagger Stock) से, जो एक लंबे वक्त में कई गुना रिटर्न दे देते हैं. ऐसा ही एक शेयर है कैपलिन प्वाइंट लेबोरेट्रीज (Caplin Point Laboratories) का, जिसने एक लंबे वक्त में निवेशकों को तगड़ा रिटर्न दिया है.


कैपलिन का शेयर 11 नवंबर 2011 को 4.86 रुपये पर था, जो 14 नवंबर 2022 तक 775.35 रुपये पर पहुंच गया है. यानी सिर्फ 11 सालों में कंपनी का शेयर करीब 15,850 फीसदी चढ़ गया है. इसे ऐसे भी समझ सकते हैं कि ये शेयर 159 गुना महंगा हो गया है. तो अगर किसी ने 11 साल पहले महज 63 हजार रुपये इस शेयर में लगाए होंगे, उसके पैसे आज 1 करोड़ से भी ज्यादा हो गए होंगे. अगर कम अवधि की बात करें तो 6 महीनों में इस शेयर ने करीब 46 फीसदी रिटर्न दिया है.

क्या करती है कंपनी?

कैपलिन प्वाइंट फुल्ली इंटीग्रेटेड फार्मा कंपनी है. लैटिन अमेरिका और अफ्रीकी फ्रेंच देशों में इसका दबदबा है. अमेरिका और यूरोपियन यूनियन में भी यह तेजी से बढ़ रही है. दूसरी तिमाही यानी जुलाई-सितंबर में इस कंपनी का रेवेन्यू 18.3 फीसदी बढ़कर 359 करोड़ रुपये हो गया है. वहीं टैक्स चुकाने के बाद मुनाफा 91.7 करोड़ रुपये हो गया है, जो पिछले साल की तुलना में करीब 22.3 फीसदी अधिक है. इस कंपनी की मार्केट कैप करीब 5,877 करोड़ रुपये है.

निवेश से पहले ध्यान रखें कुछ बातें

शेयर बाजार में निवेश करने में सबसे अहम होता है शेयरों का चुनाव. आपको जिस भी कंपनी का शेयर खरीदना है सबसे पहले उसके बारे में पूरी एनालिसिस करें. देखें कि कंपनी का बिजनस क्या है और कैसा चल रहा है. चेक करें कि कंपनी को फायदा हो रहा है या नुकसान. ये भी देखें कि कंपनी भविष्य को लेकर क्या प्लान बना रही है. इतना ही नहीं, कंपनी के मैनेजमेंट के बारे में भी जरूर स्टडी करें, क्योंकि अगर मैनेजमेंट में ही गड़बड़ होगी तो तगड़ा मुनाफा देने वाली कंपनी भी भारी नुकसान का सबब बन सकती है.


वैसे तो शेयर बाजार में निवेश करने का सही समय क्या है, ये कोई नहीं बता सकता, लेकिन आपको इसका अनुमान लगाना होगा. इसके लिए आपको खबरों को अच्छे से पढ़ना होगा, ताकि इस बात का अंदाजा लगाया जा सके कि शेयर बाजार में तेजी कब से शुरू हो सकती है या ये पता चल सके कि कब तक बाजार गिरेगा. कोरोना काल में जब बाजार गिरने लगा तो बहुत सारे लोगों ने पैसे निकालने शुरू कर दिए. वहीं जो लोग बाजार और खबरों को अच्छे से ट्रैक कर रहे थे, उन्होंने निचले स्तरों पर पैसा लगाया और चंद महीनों में ही दोगुना-तिगुना मुनाफा कमाया. उस सही समय को अगर आप पहचान लेते हैं तो आपको भी तगड़ा मुनाफा हो सकता है.